अनियंत्रित मधुमेह आंखों को करती है कमजोर

महाजन आई अस्पताल के नितीश महाजन ने आइएमए की ओर से आयोजित सेमिनार में जानकारी दी।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 25 Aug 2018 02:21 PM (IST) Updated:Sat, 25 Aug 2018 02:21 PM (IST)
अनियंत्रित मधुमेह आंखों को करती है कमजोर
अनियंत्रित मधुमेह आंखों को करती है कमजोर

जागरण संवाददाता, जालंधर : जीवन शैली में तेजी से हो रहे बदलाव के चलते मधुमेह के मरीजों की संख्या में तेजी से इजाफा हो रहा है। परहेज और इलाज से दूर रहने वाले मधुमेह रोगियों की आंखों की रोशनी भी कम होने लगती है। इस बात की जानकारी महाजन आई अस्पताल के नितीश महाजन ने आइएमए की ओर से आयोजित सेमिनार में दी। उन्होंने बताया कि मधुमेह की बीमारी आंखों के पर्दे को प्रभावित करती है। मधुमेह पर काबू पाने के साथ आधुनिक तकनीक से तैयार एंटी वेज एफ टीका और छोटे चीरे वाली सर्जरी कारगर साबित हो रही है। डॉ. अंकुश महाजन ने बताया कि सफेद और काला मोतिया भी अंधेपन की दर में इजाफा कर रहा है। समय रहते इलाज और आधुनिक तकनीक से ऑपरेशन से इलाज संभव है। डॉ. वीके महाजन और डॉ. मयंक दत्ता ने बताया कि बच्चों की आंखों की सुरक्षा के लिए उन्हें नुकीले खिलौने से खेलने से दूर रखे। उन्हें हरी सब्जियां और फलों का सेवन करने के लिए प्रेरित करें।

इस मौैके पर प्रधान डॉ. मुकेश गुप्ता, डॉ. आलोक ललवानी, डॉ. बीआर शर्मा, डॉ. योगेश्वर सूद, डॉ. एमपी बाली, डॉ. रणबीर ¨सह, डॉ. राकेश विग, डॉ. संजीव गोयल, डॉ. गार्गी शर्मा, डॉ. गुरप्रीत कौर, डॉ. कपिल गुप्ता व अन्य मौजूद रहे। जांबाज हैं पंजाब पुलिस के जवान : सिन्हा

आइएमए की ओर से आयोजित सेमिनार में बतौर मुख्यातिथि पुलिस कमिश्नर प्रवीण कुमार सिन्हा ने कहा कि पंजाब पुलिस के जवान बहादुर और मेहनती हैं। इन्हीं कारणों के चलते उन्हें लोगों की सेवा करने के अलावा कई जवानों को बीमारियों का दर्द भी झेलना पड़ रहा है। पंजाब पुलिस की ओर से उनकी जांच करवाई जा रही है और उन्हें होने वाली बीमारियों की पुष्टि के बाद उन्हें इलाज की सुविधा मुहैया करवाई जाएगी। उन्होंने आइएमए से अनुरोध किया कि पंजाब पुलिस के जवानों की स्वास्थ्य सुरक्षा के लिए योगदान दें।

chat bot
आपका साथी