मेरिटोरियस स्कूलों में काउंसलिंग का आज अंतिम दिन, आवेदन करने से चूके तो दोबारा नहीं मिलेगा मौका

मेरिटोरियस स्कूलों में काउंसलिंग का आज अंतिम दिन है। यह रेजिडेंशियल मेरिटोरियस स्कूल पूरी तरह से निशुल्क हैं। जहां पर विद्यार्थियों की पढ़ाई से लेकर रहने तक का कोई भी चार्ज नहीं हैं। मेरिटोरियस स्कूलों का सेशन भी बाकी स्कूलों की तरह एक अप्रैल से शुरू हो जाता है।

By Vinay KumarEdited By: Publish:Mon, 29 Nov 2021 09:39 AM (IST) Updated:Mon, 29 Nov 2021 09:39 AM (IST)
मेरिटोरियस स्कूलों में काउंसलिंग का आज अंतिम दिन, आवेदन करने से चूके तो दोबारा नहीं मिलेगा मौका
मेरिटोरियस स्कूलों में काउंसलिंग का आज अंतिम दिन है।

जालंधर [अंकित शर्मा]। मेरिटोरियस स्कूलों में काउंसलिंग का अंतिम दिन आज यानी कि सोमवार को है। अगर आज आवेदन करने या फिर काउंसलिंग प्रक्रिया में भाग लेने से चूक गए तो फिर शायद ही दोबारा दाखिल होने का मौका मिले। क्योंकि यह रेजिडेंशियल मेरिटोरियस स्कूल पूरी तरह से निश्शुल्क हैं। जहां पर विद्यार्थियों की पढ़ाई से लेकर रहने तक का कोई भी चार्ज नहीं हैं। यही नहीं विद्यार्थियों की नि:शुल्क ही विभिन्न तरह की प्रतियोगी परीक्षाओं जैसे जेईई, नीट आदि परीक्षाओं की भी कोचिंग दिलाई जाती है। अकाली दल सरकार के समय में 2014 में पंजाब में 10 मेरिटोरियस स्कूल खोले गए थे ताकि मेधावी विद्यार्थियों को बेहतर शिक्षा दिलाई जा सके। यह प्रक्रिया सुबह नौ से शाम पांच बजे तक चलेगी। इसके लिए हेड क्वार्टर मैरिटोरियस स्कूलों में ही बनाए गए हैं। विद्यार्थियों को अपने दसवीं कक्षा के सर्टिफिकेट लेकर आने होंगे।

यह काउंसलिंग मेरिटोरियस स्कूलों में काउंसलिंग प्रक्रिया संबंधी सोसायटी फार प्रमोशन आफ क्लालिटी एजुकेशन फार पुअर एंड मेरिटोरियस स्टूडेंट्स आफ पंजाब की तरफ से की जा रही है। इसके अधीन ही स्कूल चलाए जा रहे हैं। शिक्षा विभाग ने सूबे में दस जिलों के रेजिडेंशियल स्कूल फार मेरिटोरियस स्टूडेंट्स में दाखिले के लिए एंट्रेंस टेस्ट के 52 दिन बाद नतीजा जारी किया था। जिसके बाद ही शुक्रवार से जालंधर, अमृतसर, बठिंडा, फिरोजपुर, गुरदासपुर, लुधियाना, मोहाली, पटियाला, संगरूर और तलवाड़ा के लिए काउंसलिंग शुरू हुई है।

मेरिटोरियस स्कूल में दाखिले के लिए 80 फीसद अंकों की शर्त को घटा दिया है। जिसके तहत जनरल कैटेगरी के लिए 70 फीसद, रिजर्व कैटेगरी के लिए 65 फीसद तय किए हैं।

मेरिटोरियस स्कूलों का सेशन भी बाकी स्कूलों की तरह एक अप्रैल से शुरू हो जाता है। मगर दाखिले के लिए एंट्रेंस टेस्ट में रजिस्ट्रेशन की तिथियों को ही नौ बार आगे बढ़ा दिया गया था। जिसके बाद तीन अक्टूबर को परीक्षा ली गई थी। जिसमें 393 से 209 विद्यार्थियों ने जालंधर में परीक्षा दी थी। यही कारण है कि सात महीने से अब शिक्षा सत्र शुरू होगा। वहीं उम्मीद है कि काउंसलिंग की प्रक्रिया 29 नवंबर तक पूरी करने के बाद दिसंबर के पहले सप्ताह से ही कक्षाएं शुरू हो जाएंगी।

chat bot
आपका साथी