शीला ने काफी देर तक किया था हत्यारे का मुकाबला

दकोहा में रहने वाले एआईजी पीएपी सरीन प्रभाकर की माता की हत्या लुटेरे आराम से नहीं कर गए थे बल्कि शीला ने काफी देर तक हत्यारे का सामना किया। मौके के हालात पहले ही बता रहे थे कि

By JagranEdited By: Publish:Thu, 20 Sep 2018 07:53 PM (IST) Updated:Thu, 20 Sep 2018 07:53 PM (IST)
शीला ने काफी देर तक किया था हत्यारे का मुकाबला
शीला ने काफी देर तक किया था हत्यारे का मुकाबला

सुक्रांत, जालंधर

दकोहा में रहने वाले एआईजी पीएपी सरीन प्रभाकर की माता शीला देवी ने काफी देर तक हत्यारे का मुकाबला किया था। मौके के हालात बता रहे थे कि लुटेरे या लुटेरों ने शीला देवी से सोने के गहने जबरदस्ती छीनने का प्रयास किया था। जब लुटेरा कामयाब नहीं हो पाया तो उसने मुंह दबाकर गला घोंट कर उनकी हत्या कर दी। पोस्टमार्टम की रिपोर्ट और पुलिस की जांच हाथापाई होने की पुष्टि कर रही है। पोस्टमार्टम रिपोर्ट के मुताबिक शीला के हाथ पर लगा कट भी जबरदस्ती चूड़ी उतारने का ही है। वहीं उन्हें चीखने से रोकने के लिए उनका मुंह दबाने, हाथ जोर से पकड़े जाने और गले पर चुन्नी जैसी चीज के निशान मिले हैं। शीला देवी की मौत गला दबने से नहीं बल्कि हाथ से मुंह दबाए जाने के कारण सांस रुकने से हुई है। इसी कारण आशंका है कि हत्या के पीछे एक से ज्यादा लोगों का हाथ है।

कई सवाल अनसुलझे

1. हत्या के पीछे एक या कई लोग

पुलिस जांच में भी यही सामने आ रहा है कि हत्या के पीछे केवल एक व्यक्ति नहीं है। हत्या करने वाले किसी 'अपने' ने किसी को साथ मिलाया। पुलिस इस एंगल पर भी जांच कर रही है कि यदि एक से ज्यादा लोगों का हाथ है तो सभी लोग छत के रास्ते नहीं आ सकते।

2. दिन में घर आकर छिपने के बाद रात में खोले होंगे दरवाजे

शीला के घर के चारों तरफ साथ साथ सटे कई घर हैं यदि एक से ज्यादा लोग छतें पार करके आते तो किसी न किसी को जरूर पता लगता। ऐसे में पुलिस दैनिक जागरण के इस एंगल पर काम कर रही है कि हत्यारा किसी तरह पहले घर में दाखिल होकर छिप गया। शीला का घर काफी बड़ा है और यदि कोई छिप जाए तो पता नहीं चल सकता। फिर, उसी ने रात को दरवाजा खोल कर बाकी लोगों को अंदर बुलाया और हत्या करने के बाद सभी छत के रास्ते निकल गए।

-----------------

पुलिस फिलहाल चुप

हालांकि इस सारे मामले को लेकर पुलिस ने चुप्पी साधे रखी है। इस संबंध में एडीसीपी पर¨मदर ¨सह भंडाल का कहना था कि पुलिस कई एंगल पर काम कर रही है। जल्द ही हत्यारे को गिरफ्तार कर लिया जाएगा।

मोबाइल डंप से सुराग ढूंढ़ रही पुलिस

क्षेत्र में वारदात की रात चले मोबाइल डंप हत्या का सुराग दे सकते हैं। पुलिस ने वारदात वाली शाम से लेकर अगले दिन सुबह तक के क्षेत्र के मोबाइल डंप उठा लिए हैं। उससे पुलिस पता लगाएगी कि आखिर किस ने उस वक्त किसी को फोन किया था। फोन करने की वजह क्या थी ताकि हत्यारों तक पहुंचा जा सके।

----

दर्जनों नशेड़ियों से हुई पूछताछ

हत्या के पीछे किसी नशेड़ी के होने की आशंका भी जताए जा रही है। ऐसे में पुलिस ने दर्जन भर नशेड़ियों को राउंडअप किया और घंटों पूछताछ के बाद छोड़ा। कई को पुलिस ने दोबारा भी बुलाया लेकिन फिलहाल कोई सफलता हाथ नहीं लगी। पुलिस यह भी जानने का प्रयास कर रही है कि बीते कुछ दिनों से शीला के घर कौन-कौन व्यक्ति ज्यादा गए। इसके अलावा पुलिस हिस्ट्रीशीटरों पर भी नजर रखे हुए है। शहर में बीते दिनों हुई लूट की वारदातों में शामिल रहे अपराधियों पर भी पुलिस की पैनी नजर है।

----

यह है मामला

जालंधर पीएपी में तैनात एआईजी कंट्रोल रूम सरीन कुमार प्रभाकर की दकोहा निवासी 80 वर्षीय माता शीला पत्नी रोशन लाल की अज्ञात व्यक्ति ने हत्या कर दी थी। शीला के हाथों में पहनी सोने की बालियां और कानों की बालियां गायब थी। वारदात का पता उस समय चला जब शीला की बेटी प्रवीण कुमारी जो नहरी पटवार खाने में पटवारी है, आई लेकिन दरवाजा अंदर से बंद था। बार-बार खटखटाने पर जब नहीं खोला तो पड़ोसियों की मदद से उसने अपने बेटे विराट को भेजा जिसने छत के रास्ते आकर देखा कि नानी शीला बेड पर मृत पड़ी हैं।

chat bot
आपका साथी