कड़ाके की सर्दी को मात देते हैं शहर के बुजुर्ग, मॉर्निग वॉक में जिंदा हैं चौपालों की बातें

शहर की चौपालों पर चर्चाएं चाहे इतिहास बन गई हों लेकिन बड़े व्यवसायी, उद्यमी व सीनियर सिटीजंस ने इन चर्चाओं को मॉर्निंग वॉक में जिंदा रखा है।

By Pankaj DwivediEdited By: Publish:Sun, 16 Dec 2018 12:02 PM (IST) Updated:Sun, 16 Dec 2018 12:02 PM (IST)
कड़ाके की सर्दी को मात देते हैं शहर के बुजुर्ग,  मॉर्निग वॉक में जिंदा हैं चौपालों की बातें
कड़ाके की सर्दी को मात देते हैं शहर के बुजुर्ग, मॉर्निग वॉक में जिंदा हैं चौपालों की बातें

[सत्येन ओझा] जालंधर। शहर की चौपालों पर चर्चाएं चाहे इतिहास बन गई हों लेकिन बड़े व्यवसायी, उद्यमी व सीनियर सिटीजंस ने इन चर्चाओं को मॉर्निंग वॉक में जिंदा रखा है। पारा इन दिनों छह डिग्री सेल्सियस के करीब चल रहा है लेकिन शहर के प्रमुख पार्कों आदर्श नगर, कंपनी बाग आदि में पिछले दो-तीन दशक से नियमित रूप से मॉर्निंग वॉक करने के लिए आने वाले सीनियर सिटीजंस पर इसका कोई असर नहीं हैं। कड़ाके की सर्दी पर इनका जोश व जज्बा भारी पड़ रहा है। मौसम भी इन सीनियर सिटीजंस की मॉर्निंग वॉक का रास्ता रोक नहीं पा रहा। सर्द मौसम की अल सुबह जब शहर की सड़कों पर सन्नाटा पसरा था, तब सुबह पांच बजे दैनिक जागरण की टीम शहर के प्रमुख पार्कों में सीनियर सिटीजंस के इसी जोश व जज्बे की नब्ज टटोलने पहुंची।

आदर्श नगर पार्क
शहर के प्रमुख व्यवसायी सीनियर सिटीजन अरुण अपने ग्रुप के पांच छह साथियों के साथ पार्क का एक राउंड पूरा कर चुके थे। व्यवसायी अरुण ने बताया कि पिछले 25-26 साल से वे 10-15 साथियों के साथ निरंतर मॉर्निंग वॉक के लिए यहां आ रहे हैं। सुबह की ये ताजी हवा और दोस्तों के साथ गौसिप्स पूरे दिन तरोताजा रखती है। एक दूसरे के सुख-दुख को शेयर करते हैं। चर्चाओं में देश दुनिया की राजनीति से लेकर प्यार-मोहब्बत की बातें भी होती हैं। इसी हंसी-ठहाके के बीच यहां व्यतीत होने वाला एक घंटा न सर्दी का असहास होने देता है न गर्मी का। इसी एक घंटे में जीवन में उत्सव का अहसास होता है। यही अहसास 60-65 साल की उम्र में भी कारोबार में 10-12 घंटे घर रोज खपने की शक्ति दे जाता है।

मार्निंग वॉक ने दी जिंदादिली

लाजपत नगर से पिछले 15 सालों से नियमित रूप से हर रोज सुबह पांच बजे पैदल चलकर इसी पार्क में मॉर्निंग वॉक के लिए व्यवसायी गोपाल मेहता व एएस धुप्पल अपनी-अपनी पत्नियों के साथ मॉर्निंग वॉक के लिए आते हैं। चर्चा के बीच गोपाल मेहता व धुप्पल बताते हैं कि पिछले 15 साल में जीवन में बहुत कुछ बदल गया है। अगर कुछ नहीं बदला तो सिर्फ मॉर्निंग वॉक। इसी मॉर्निंग वॉक ने उन्हें जिंदादिली दी है। यही वजह है कि बढ़ती उम्र व लगातार गिरते पारे के बावजूद मॉर्निंग वॉक के लिए पहुंचने की तड़प हर रोज बनी रहती है। आज की पीढ़ी बर्गर, पिज्जा खाकर खुद बर्गर बन गई है। यही वजह है कि वे जीवन के उस आनंद से वंचित हैं जो वे 60 के दशक में भी हर रोज महसूस कर रहे हैं।

कंपनी बाग

यहां से टीम कंपनी बाग चौक पहुंची, लगभग पौने छह बजे तक यहां भी कई ग्रुप मॉर्निंग वॉक के लिए पहुंच चुके थे। आदर्श नगर पार्क की तरह यहां भी मॉर्निंग वॉक करने वाले ज्यादातर सीनियर सिटीजन ही थे। युवा पीढ़ी के कुछ लोग सात बजे के बाद पार्क में दिखने शुरू हुए। यहां दुकानदार राकेश शर्मा अकेले ही मोबाइल फोन पर ईयर फोन से संगीत का आनंद लेते हुए वॉक कर रहे थे। पार्क में कुछ आगे बढ़े तो हंसी ठिठोली करते हुए फगवाड़ा गेट इलेक्ट्रॉनिक्स शॉपकीपर्स का एक दल वॉक करता दिखा। इस ग्रुप में शामिल संजीव कुमार ने बताया कि वे पिछले 40 साल से यहां नियमित रूप से मॉर्निंग वॉक के लिए आते हैं। उनके ग्रुप में 20-25 लोग आते हैं। सुबह देश-दुनिया के तमाम मसलों पर चर्चा होती है। एक भी सदस्य नहीं आता है तो सबको चिंता हो जाती है, समस्या आने पर सब उसके साथ होते हैं।

नागरिक सेहत को लेकर गंभीर, प्रशासन नहीं

सर्द हवा के बीच शहर के सन्नाटे को चीरते हुए जागरण टीम जब शहर के पार्कों के साथ विभिन्न सड़कों पर निकली तो गंभीर समस्या भी दिखी। सुबह लगभग सात-साढ़े सात बजे विभिन्न बाजारों की सफाई के साथ जगह-जगह लगे कूड़े के ढेरों में आग मॉर्निंग वॉक से लौट रहे लोगों की सांसों में जहर घोलने का भी काम कर रही थी। ये दृश्य सुबह लगभग साढ़े सात बजे माई हीरां गेट बाजार में देखने को मिला। कूड़े के छोटे ढेरों में आग लगी हुई थी तो वहीं दोमोरिया पुल के नीचे हर रोज लगभग साढ़े 8 बजे के बाद कूड़े के बड़े ढेर में आग लगाने से पूरे क्षेत्र में लोगों को सांसे लेना मुश्किल कर देता है।

कूड़े में आग लगाने वालों पर पर्यावरण सेस 5 हजार से लेकर 25 हजार रुपये तक का प्रावधान है। जब भी कोई सूचना आग लगने की मिलती है तो मौके पर सेनेटरी इंस्पेक्टर को भेजकर संबंधित व्यक्ति के खिलाफ कार्रवाई की जाती है।
-डॉ.श्री कृष्ण शर्मा, स्वास्थ्य अधिकारी, नगर निगम।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी