सतलुज का रौद्र रूप कायम, सेना के बंकरों में घुसा पानी, पाकिस्‍तान की तरफ छोड़ा 72 हजार क्यूसेक

पंजाब में कई क्षेत्रों में बाढ़ का पानी कम होने के बावजूद अभी भी स्थिति गंभीर बनी हुई है। सतलुज नदी ने अ‍ब भी रौद्र रूप धारण कर रखा है। सीमा पर सेना के बंकर भी डूब गए हैं।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Publish:Sat, 24 Aug 2019 09:57 AM (IST) Updated:Sat, 24 Aug 2019 09:57 AM (IST)
सतलुज का रौद्र रूप कायम, सेना के बंकरों में घुसा पानी, पाकिस्‍तान की तरफ छोड़ा 72 हजार क्यूसेक
सतलुज का रौद्र रूप कायम, सेना के बंकरों में घुसा पानी, पाकिस्‍तान की तरफ छोड़ा 72 हजार क्यूसेक

जालंधर, जेएनएन। पंजाब के कई हिस्‍सों में बाढ़ का पानी कम होने के बावजूद स्थिति अब भी गंभीर और चिंताजनक बनी हुई है। कपूरथला के 80 गांवों में अभी भी पानी के स्तर में कमी नहीं आई। यहां बचाव व राहत कार्य जारी है। फिरोजपुर में सतलुज ने रौद्र रूप धारण कर रखा है। हालात यह हैं कि पाकिस्‍तान सीमा के पास सेना के बंकर भी डूब गए हैं। रूपनगर व नवांशहर में स्थिति सामान्य होने लगी है। यहां लोग घरों से कीचड़ निकालने में जुटे हैं। सतलुज से पाकिेस्‍तान की ओर 72 हजार क्‍यूसेक पानी छोडा गया है।

पाकिस्तान से भारत में प्रवेश कर रही सतलुज फिर से रौद्र रूप में दिखाई दे रही है। सेना के कई बंकर भी पानी में समा गएहैं। हरिके हेड से हुसैनीवाला हेड की ओर 1.13 लाख क्यूसिक पानी छोड़ा गया, जबकि हुसैनीवाला हेड से पाकिस्तान को 72 हजार क्यूसिक पानी छोड़ा गया। दरिया के जल-स्तर में इजाफा होने मक्खू, मल्लावाला, फिरोजपुर ब्लॉक के बाढ़ प्रभावित लोगों को चिंता सताने लगी है। छठे दिन भी फिरोजपुर से जालंधर रेलगाडिय़ों का परिचालन नहीं हुआ।

जालंधर के शाहकोट के गांव जानियां में धुस्सी बांध पर पड़ी 500 फीट की दरार भरने का काम तेजी से चल रहा है। सेना के कर्नल भारत भल्ला की निगरानी में 267 रेजिमेंट यूनिट को इसकी जिम्मेदारी सौंपी गई है। सेना के जवानों के साथ संत बलवीर सिंह सीचेवाल के वॉलंटियर योगदान दे रहे हैं। कपूरथला में  संत  सीचेवाल बाढ़ पीडि़तों से मिले और उन तक राहत व खाद्य सामग्री पहुंचाई।

जिला प्रशासन ने सुल्तानपुर लोधी के बाढ़ प्रभावित 23 गांवों के लिए विभिन्न टीमों का गठन कर इन्हें रवाना कर दिया है। डिप्टी कमिश्नर व विधायक नवतेज सिंह चीमा ने प्रभावित क्षेत्रों का दौरा करके राहत सामग्री की वितरित की। गांव वाटांवाली में एक बुजुर्ग महिला का पैर घर की छत पर राहत सामग्री चढ़ाते समय फिसल गया, जिससे उसकी मौत हो गई।

यह भी पढें: PUBG खेलते-खेलते महाराष्ट्र की Engineer युवती पंजाब के बेरोजगार को दे बैठी दिल, फिर हुआ ऐसा

रूपनगर में बाढ़ ग्रस्त इलाके का दौरा करने पहुंचे नेता विपक्ष हरपाल सिंह चीमा ने खैराबाद व फूल में लोगों से मुलाकात की। जालंधर के डिप्टी कमिश्नर वङ्क्षरदर शर्मा ने सिंचाई व ड्रेनेज विभाग को गांव मीओंवाल में सतलुज के साथ लगते धुस्सी बांध में पड़ी 350 फीट चौड़ी दरार को भरने का काम पूरा करने के लिए 24 अगस्त तक मुकम्मल करने के निर्देश दिए हैं।

यह भी पढ़ें: हुड्डा पर सस्‍पेंस गहराया, कांग्रेस के संग रहेंगे या चलेंगे अलग राह, बनाई 38 सदस्‍यीय कमेटी

सीएम ने वीडियो मैसेज से की घर छोड़ने की अपील

सुल्तानपुर लोधी व शाहकोट-लोहियां में बाढग़्रस्त गांवों का जायजा लेने के बाद शुक्रवार शाम मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने वीडियो मैसेज के जरिये लोगों से घर छोड़ कर राहत केंद्रों में रहने की अपील की। उन्होंने कहा कि 18 हजार लोग गांवों में हैं। हर घर में एक या दो लोग रुक जाएं और बाकी कैंपों में रहें। उन्होंने उम्मीद जताई कि हालात जल्द सामान्य होंगे।

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी