होशियारपुर में पंचायत सचिव दस हजार रुपये लेते गिरफ्तार, आडिट के नाम पर रिश्वत मांगनी पड़ी महंगी

तलवाड़ा के गांव चंगडवां की सरपंच सुषमा देवी की शिकायत पर पंजाब विजिलेंस ब्यूरो ने पंचायत सचिव अनिल कुमार को रंगे हाथ पकड़ा है। आरोप है कि उसने पंचायत के आडिट में गड़बड़ी निकालने की धमकी देकर 10 हजार रुपये रिश्वत मांगी थी।

By Pankaj DwivediEdited By: Publish:Fri, 01 Jul 2022 06:08 PM (IST) Updated:Fri, 01 Jul 2022 06:08 PM (IST)
होशियारपुर में पंचायत सचिव दस हजार रुपये लेते गिरफ्तार, आडिट के नाम पर रिश्वत मांगनी पड़ी महंगी
पंजाब विजिलेंस ब्यूरो ने पंचायत सचिव अनिल कुमार को रिश्वत लेते रंगे हाथ पकड़ा है।

संवाद सहयोगी, तलवाड़ा (होशियारपुर)। पंजाब विजिलेंस विभाग ने रिश्वत लेने के मामले में पंचायत सचिव अनिल कुमार को काबू किया है। मामला ब्लाक तलवाड़ा का है। आरोपित को विजिलेंस की टीम ने पुराना तलवाड़ा बस स्डैंट के इलाके से उस समय गिरफ्तार किया है जब वह रिश्वत लेकर मौके से निकलने वाला था। इस दौरान ट्रेप लगाकर बैठी विजिलेंस विभाग की टीम ने आरोपित को मौके पर ही धर लिया। 

जब उसकी जेबों की तलाशी ली तो उसमें से रिश्वत के रुप में लिए गए दस हजार रुपये बरामद हुए। टीम ने रिश्वत के पैसे बरामद कर आरोपित को गिरफ्तार कर लिया है। आरोपित की पहचान पंचायत सचिव अनिल कुमार के रुप में हुई है। उक्त आरोपित के खिलाफ शिकायत चंगडवां की सरपंच सुषमा देवी ने दी थी।

आडिट के नाम पर मांग रहा था पैसे

डीएसपी विजिलेंस सुखविदंर सिंह ने बताया कि उन्हें चंगड़वां की सरपंच सुषमा देवी ने शिकायत दी थी। जिसमें सुषमा देवी ने बताया था कि कुछ दिनों से पंचायतों का आडिट चल रहा था। जब उनकी पंचायत के आडिट का समय आया तो अनिल कुमार ने उन्हें यह कहा कि आडिट करने वाली टीम को पैसे देने हैं व उन्हें पैसे दे। इसके साथ उसने यह भी धमकी लगा दी कि यदि पैसे नहीं दिए तो आडिट के दौरान कोई न कोई कमी निकाल दी जाएगी, जिसकी जिम्मेदारी पंचायत की होगी। वह घबरा गई और परेशान थी।

इसके बाद उसने विजिलेंस की टीम को मामले संबंधी जानकारी दी। जिसके बाद टीम ने अनिल कुमार को रंगे हाथ पकड़़ने के लिए ट्रेप लगाया था। और जैसे ही सुषमा देवी आज तय समय के मुताबिक अनिल कुमार को रिश्वत के रुप में मांगे गए दस हजार रुपए देने गई तो वहां पर पहले से ट्रेप लगाकर बैठी विजिलेंस टीम ने अनिल को काबू कर लिया है।

सचिव ने की थी 15 हजार की डिमांड, 10 हजार में हुआ था सौदा तय

सुषमा देवी ने बताया कि अनिल कुमार उनसे पहले 15 हजार रुपये की डिमांड की थी परंतु सुषमा देवी ने 15 हजार रुपए देने में असमर्थता जाहिर की थी। इसके बाद डील दस हजार रुपये में हुई। शुक्रवार को सचिव ने उन्हें बीडीपीओ कार्यालय के पास पैसे देने के लिए बुलाया था। इसके बारे में सुषमा देवी ने पहले ही विजिलेंस टीम को जानकारी दे दी थी।

विजिलेंस की टीम में मौके पर एएसआइ अजीत सिंह , हवलदार गुरदयाल सिंह, सिपाही संदीप सिंह, सरकारी गवाह के तौर पर सेक्शन ऑफिसर होशियारपुर रमन कुमार व इंस्पेक्टर नगर निगम होशियारपुर अनूप कुमार भी मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी