Punjab Power Crisis: जालंधर में लोड बढ़ने से केबल व ट्रांसफार्मर जले, कई इलाकों में 8 घंटे गुल रही बिजली

Punjab Power Crisis गर्मी बढ़ने के साथ ही शहर में बिजली की मांग बढ़ गई है। एक सप्ताह पहले जालंधर सर्किल की बिजली की मांग 650 मेगावाट चल रही थी जो अब बढ़कर 800 मेगावाट के करीब पहुंच गई है।

By DeepikaEdited By: Publish:Tue, 28 Jun 2022 09:55 AM (IST) Updated:Tue, 28 Jun 2022 09:55 AM (IST)
Punjab Power Crisis: जालंधर में लोड बढ़ने से केबल व ट्रांसफार्मर जले, कई इलाकों में 8 घंटे गुल रही बिजली
Punjab Power Crisis शहर के कई इलाकों में केबल और ट्रांसफार्मर जल गए।

जागरण संवाददाता, जालंधर। Punjab Power Crisis: गर्मी बढ़ने के साथ ही शहर में बिजली की मांग बढ़ गई है। एक सप्ताह पहले जालंधर सर्किल की बिजली की मांग 650 मेगावाट चल रही थी, जो अब बढ़कर 800 मेगावाट के करीब पहुंच गई है। बिजली की मांग बढ़ने के साथ ही कई इलाकों के ट्रांसफार्मर पर लोड ज्यादा बढ़ गया। इसके चलते कई इलाकों में केबल और ट्रांसफार्मर जल गए।

ज्यादा लोड बढ़ने से जले ट्रांसफार्मर

सोमवार को तेलवाली वाली गली, बाबू लाभ सिंह नगर व रतन नगर में लगे ट्रांसफार्मर ज्यादा लोड बढ़ने से जल गए। इस कारण आठ घंटे तक बिजली बंद रही। पावरकाम कर्मियों का कहना है कि गर्मी बढ़ने के साथ लोड ट्रांसफार्मर पर बढ़ रहा है। इस कारण समस्या आ रही है। स्टाफ की कमी होने की वजह से फाल्ट ठीक करने में देरी हो रही है। जालंधर सर्किल के नोडल कंप्लेंट सेंटर में 350 शिकायतें पहुंची है। इनका निपटारा कर दिया गया।

इन इलाकों में रही बिजली बंद

केबल व ट्रांसफार्मर जलने के चलते सोमवार को नंदनपुर रोड, बाबा दीप सिंह नगर, इंडस्ट्री एरिया, काजी मंडी, दौलतपुरी, मंडी रोड, विनय नगर, रामा मंडी, छोटी बारादरी, गुरु नानकपुरा वेस्ट, न्यू राजा गार्डन, राजा गार्डन, लक्ष्मीपुरा, शिव विहार के इलाकों में छह से आठ घंटे तक बिजली बंद रही।

मरम्मत को लेकर आदमपुर फीडर 7 घंटे बंद

आदमपुर फीडर की मरम्मत को लेकर सुबह दस से शाम पांच बजे तक शटडाउन रखा गया। इस दौरान आदमपुर क्षेत्र से 1020 शिकायतें पहुंची। फीडर की मरम्मत के बाद बिजली की सप्लाई शुरू कर दी गई।

यह भी पढ़ेंः- Kandowala Murder Case: गैंगस्टर लारेंस बिश्नोई को अमृतसर की अदालत ने 8 दिन के रिमांड पर भेजा, सुरक्षा रही चाक चाैबंद

बार-बार फाल्ट आने पर बदले जा रहे ट्रांसफार्मर: इंद्रपाल सिंह

पावरकाम के डिप्टी चीफ इंजीनियर इंद्रपाल सिंह ने कहा कि लोड बढ़ने के साथ फाल्ट बढ़ रहे हैं। जिस एरिया के ट्रांसफार्मर में बार-बार फाल्ट आ रहे हैं, उन्हें बदला जा रहा है। समय-समय पर मरम्मत भी की जा रही है। लोड बढ़ने के साथ ही केबल जल रही है। शिकायतों का निपटारा करने के लिए पावरकाम कर्मी जुटे हुए हैं। उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में बारिश होने से पावर कट से राहत मिल जाएगी।

chat bot
आपका साथी