निजी कंपनी पता करेगी इंडस्ट्रीज को किस प्रकार की स्किल की जरूरत

निजी कंपनी पीडब्ल्यूसी जालंधर की इंडस्ट्रीज की नब्ज टटोलेगी। वह यह पता लगाएगी कि इंडस्ट्रीज को किस प्रकार के स्किल के लोगों की जरूरत है।

By Kamlesh BhattEdited By: Publish:Sat, 20 Jan 2018 04:05 PM (IST) Updated:Sun, 21 Jan 2018 09:14 AM (IST)
निजी कंपनी पता करेगी इंडस्ट्रीज को किस प्रकार की स्किल की जरूरत
निजी कंपनी पता करेगी इंडस्ट्रीज को किस प्रकार की स्किल की जरूरत

जेएनएन, जालंधर। अब निजी कंपनी पीडब्ल्यूसी जालंधर की इंडस्ट्रीज की नब्ज टटोलेगी। कंपनी जिला उद्योग केंद्र के सहयोग से इंडस्ट्रीज का सर्वे कर यह पता करेगी कि वर्तमान में इंडस्ट्रीज को किस प्रकार के स्किल की जरूरत है। सर्वे पूरा करने के बाद कंपनी पूरा रिकार्ड सरकार को सौंपेगी। इसके बाद सरकार इंडस्ट्री की डिमांड के अनुसार ही पॉलीटेक्निक कॉलेज में ट्रेनिंग की सुविधा उपलब्ध करवाएगी।

योजना की बैठक के बाद एडीसी जनरल जसबीर सिंह ने बताया कि कंपनी इस बात का भी अध्ययन करेगी, अभी तक पॉलोटेक्निक कॉलेजों में आईटीआई का डिप्लोमा करने वाले कितने युवा रोजगार पा सके, कितने नहीं, वर्तमान में इंडस्ट्रीज को कितने नौजवानों की जरूरत है, साथ ही किस प्रकार के स्किल की जरूरत है।

डिमांड और उपलब्ध मेन पॉवर के बीच कितना व किस प्रकार की गैप है। स्टडी में ये बातें सामने आने के बाद उसी के अनुसार पूरी योजना तैयार की जाएगी कि उस गैप को कैसे कम से कम किया जाए। एडीसी ने बताया कि जिला प्रशासन की ओर से जल्द ही हुनर मूल्यांकन के लिए सर्वे का काम शुरू कर दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि इस संबंध में पंजाब हुनर विकास मिशन एवं निजी भागीदारी से इस काम को पूरा किया जाएगा।

यह भी पढ़ेंः अब पंजाब में इमारतों की छतों पर विज्ञापन लगाया तो खैर नहीं

chat bot
आपका साथी