पेट्रोल की कीमत में फिर लगी आग, पंजाब में 85 के पार पेट्रोल, चंडीगढ़ से महंगा

पेट्रोल की कीमतों में लगातार वृद्धि से लोग परेशान हैं। पेट्रोल की कीमतों में फिर वृद्धि से पंजाब में पेट्रोल की कीमत प्रति लीटर 85 रुपये के ऊपर चला गया है।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Publish:Fri, 07 Sep 2018 09:06 AM (IST) Updated:Fri, 07 Sep 2018 09:06 AM (IST)
पेट्रोल की कीमत में फिर लगी आग, पंजाब में 85 के पार पेट्रोल, चंडीगढ़ से महंगा
पेट्रोल की कीमत में फिर लगी आग, पंजाब में 85 के पार पेट्रोल, चंडीगढ़ से महंगा

जालंधर, [मनुपाल शर्मा]। पंजाब में पेट्रोल की कीमतों में फिर आग लग गई है। पंजाब के अधिकतर शहरों में पेट्रोल की कीमत प्रति लीटर 85 रुपयेे से ऊपर पहुंच गया। सबसे मजेदार बात है कि चंडीगढ़ में पेट्रोल की कीमत पंजाब से कम है। पंजाब में  हरियाणा और हिमाचल प्रदेश की तुलना में भी पेट्रोल की कीमत अधिक है। पेट्रो पदार्थों की कीमतों में लगातार वृद्धि से आम जनता बेहद परेशान है और इसका असर विभिन्‍न वस्‍तुओं की कीमतों पर भी पर रहा है।

वीरवार को मोहाली में पेट्रोल का रेट 85.57 रुपये प्रति लीटर, नंगल में 85.57, पटियाला में 85.36, रोपड़ में 85.43 और होशियारपुर में 85.05 रुपये प्रति लीटर था। अगर मोहाली और नंगल के पेट्रोल के रेट की तुलना चंडीगढ़ की जाए तो यह 8.93 रुपये प्रति लीटर महंगा रहा। चंडीगढ़ में पेट्रोल की वीरवार को कीमत 76.64 रुपये प्रति लीटर रही। पेट्रोल पंप डीलर्स एसोसिएशन, पंजाब की तरफ से उपलब्ध करवाए गए उक्त आंकड़ों के मुताबिक पंजाब में चंडीगढ़, हरियाणा और हिमाचल प्रदेश की तुलना में सबसे ज्यादा महंगा पेट्रोल बिक रहा है।

हरियाणा-दिल्ली में रेट अभी भी 80 से नीचे, मोहाली का रेट चंडीगढ़ से 8.93 रुपयेे प्रति लीटर महंगा

पंजाब सरकार की तरफ से पेट्रोल की बिक्री पर पंजाब में इस समय पेट्रोल की बिक्री पर 35.25 प्रतिशत और डीजल की बिक्री पर 16.82 प्रतिशत वैट वसूला जा रहा है। पंजाब की सीमा के साथ सटे केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ में पेट्रोल की बिक्री पर 19.76 और डीजल की बिक्री पर 11.42 प्रतिशत वैट वसूला जा रहा है।

यही वजह है कि चंडीगढ और जालंधर में पेट्रोल की कीमत में ही औसतन 8 रुपये प्रति लीटर का अंतर है। हरियाणा में पेट्रोल की बिक्री पर 26.25 और हिमाचल प्रदेश में पेट्रोल की बिक्री पर 24.39 प्रतिशत वैट वसूला जाता है। वीरवार को हरियाणा और दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 80 रुपयेे प्रति लीटर से कम ही रही है। दिल्ली में पेट्रोल की प्रति लीटर कीमत 79.6, चंडीगढ़ में 76.64, अंबाला में 79.78, पानीपत में 79.58 रुपयेे प्रति लीटर रही।

पेट्रोल पंप डीलर्स एसोसिएशन, पंजाब के प्रवक्ता मौंटी गुरमीत सहगल ने कहा कि  पेट्रो पदार्थों की कीमतों में लगातार वृद्धि से जनता बुरी तरह से परेशान है और सत्तासीन कांग्रेस समेत अकाली-भाजपा भी इस पर चुप्पी साधे हुए है। उन्होंने कहा कि पंजाब में अगर पेट्रोल की बिक्री पर वैट न कम किया गया तो पेट्रोलियम व्यवसाय तो चौपट हो जाएगा और उसका फायदा पड़ोसी राज्यों को होगा। 

chat bot
आपका साथी