उपकरण व इमारत के लिए फंड दे दिया, स्टाफ और मेंटीनेंस तो सेहत मंत्री को देनी चाहिए

नरेश गुजराल ने कहा कि सेहत सुविधाओं के लिए इमारतों व उपकरणों के लिए फंड तो मिल रहा है लेकिन इनकी मेन्टीनेंस के अलावा डॉक्टरों व स्टाफ की कमी को सेहत मंत्री को पूरा करना चाहिए।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 16 Jan 2019 12:59 AM (IST) Updated:Wed, 16 Jan 2019 12:59 AM (IST)
उपकरण व इमारत के लिए फंड दे दिया, स्टाफ और मेंटीनेंस तो सेहत मंत्री को देनी चाहिए
उपकरण व इमारत के लिए फंड दे दिया, स्टाफ और मेंटीनेंस तो सेहत मंत्री को देनी चाहिए

जागरण संवाददाता, जालंधर : सांसद नरेश गुजराल ने कहा कि सेहत सुरक्षा को सुनिश्चित बनाने के लिए जिले के स्वास्थ्य केंद्रों व सिविल अस्पताल को करोड़ों रुपये की ग्रांट एमपी लैड फंड से दी गई है। इसके बावजूद सेहत सेवाओं की 'तबीयत' ठीक नहीं हो रही। यहां सेहत सुविधाओं के लिए इमारतों व उपकरणों के लिए फंड तो मिल रहा है लेकिन इनकी मेन्टीनेंस के अलावा डॉक्टरों व स्टाफ की कमी को सेहत मंत्री को पूरा करना चाहिए। सिविल सर्जन ऑफिस में 5 एंबुलेंस को हरी झंडी दिखाने व सिविल अस्पताल में 20 लाख रुपये की लागत से तैयार टीबी क्लीनिक की इमारत के उद्घाटन के बाद उन्होंने कहा कि अस्पताल व स्वास्थ्य केंद्रों में उपकरणों के लिए फंड की तंगी नहीं होने दी जाएगी।

उन्होंने फंड देने के बाद खराब हालत में पड़े उपकरणों को लेकर ¨चता व्यक्त की और इसकी देखरेख की जिम्मेवारी सेहत मंत्री को संभालने को कहा। 24 लाख रुपये की लागत से तैयार शौचालय पर लगे ताले के बारे में डीसी व¨रदर कुमार शर्मा को सख्त निगरानी रखने को कहा। एमपी लैड फंड से देरी में प्रोजेक्ट पूरे होने के बारे में राज्य सरकार को पत्र लिखने की बात कही। उन्होंने कहा कि सुल्तानपुर लोधी में भी 16 लाख रुपये की लागत से तैयार हुई एंबुलेंस दी जाएगी।

लोकसभा चुनाव के बारे में पूछे एक सवाल के जवाब में उन्होंने बताया कि फिलहाल किसी भी पार्टी ने होमवर्क शुरू नहीं किया। वह जालंधर सीट से बेहतरीन उम्मीदवार मैदान में उतारेंगे। दूसरी तरफ अस्पताल में सांसद के आने से मुख्य द्वार बंद रहा और लोगों को प्रवेश करने में खासी परेशानियां झेलनी पड़ी।

एमपी लैड फंड लेने वालों की भरमार

उद्घाटन के बाद सिविल सर्जन कार्यालय में सांसद के साथ बैठे विधायक गुरप्रताप ¨सह वडाला ने नकोदर व फिल्लौर में सीटी स्कैन मशीन लगाने की मांग रखी। पूर्व मंत्री मनोरंजन कालिया ने सिविल अस्पताल की पुरानी हो चुकी लिफ्टों को बदलने और मेडिकल सुप¨रटेंडेंट ने अस्पताल को हाईटेक एंबुलेंस देने की मांग की। फिल्लौर से विधायक बलदेव खैहरा ने सिविल अस्पताल व आदमपुर के विधायक पवन टीनू ने भी सीएचसी आदमपुर को बेहतर बनाने के लिए फंड देने की मांग रखी। दैनिक जागरण की ओर से उठाए मुद्दों पर हुई चर्चा

सांसद नरेश गुजराल के साथ विधायक गुरप्रताप ¨सह वडाला, पवन टीनू, बलदेव खैहरा, बावा हैनरी, डिप्टी कमिश्नर व¨रदर कुमार शर्मा, सिविल सर्जन डॉ. राजेश कुमार बग्गा, मेडिकल सुप¨रटेंडेंट डॉ. जसमीत कौर बावा सहित अन्य अधिकारियों के साथ सिविल सर्जन ऑफिस में दैनिक जागरण की ओर से हेल्थ पर उठाए गए मुद्दों पर चर्चा हुई। बैठक में उन्होंने नई एंबुलेंस में तेल, 24 घंटे ड्राइवर व एमएलटी की तैनाती के मुलाजिमों की नियुक्ती व उनके वेतन कहां से आएगा के बारे में चर्चा की। शहर में बने तीन अर्बन सीएचसी के भी महीनों बाद नहीं चलने के बारे में सांसद नरेश गुजराल ने राज्य के सेहत मंत्री को पत्र लिखने की बात कही।

---

एंबुलेंस तो निजी अस्पतालों जैसी होनी चाहिए थी

एंबुलेंस की सुविधा को लेकर पूर्व मंत्री मनोरंजन कालिया ने सेहत विभाग के अधिकारियों के खासी बहसबाजी की। उन्होंने कहा कि एंबुलेंस में तो आधुनिक उपकरण ही नहीं है। सेहत विभाग के अधिकारियों के निजी अस्पतालों की तर्ज पर हाईटेक एंबुलेंस लेनी चाहिए थी। एंबुलेंस के रेट को लेकर तकरार चली। अंत में एंबुलेंस की खरीद को लेकर बनाए गए नोडल अफसर डॉ. कमल किशोर ने पूरी स्थिति स्पष्ट कर मामला शांत किया। मनोरंजन कालिया ने शहर के हाईटेक एंबुलेंस मंगवाने की बात कहीं।

---

बिना कनेक्शन लगा दिए उपकरण

सांसद नरेश गुजराल के आने पर सिविल अस्पताल प्रशासन ने नए आए एनालाइजर, डायलसिस यूनिट व अन्य उपकरणों को आनन-फानन में बिना कनेक्शन ही लगा दिया। कलर डोपलर, न्यूनेटल वेंटीलेटर व लैब के उपकरण बंद पड़े रहे। सांसद नरेश गुजराल ने नए खरीदे जाने वाले उपकरणों की पांच साल तक की कपंनी के साथ मेंटीनेंस का ठेका करने की बात कही।

-----

एंबुलेंस में डीजल इतना कम की स्टार्ट ही नहीं हुई

कंपनी की ओर से एंबुलेंस में इतना कम डीजल डाल कर भेजा गया था कि वह बार बार स्टार्ट करने में ही खत्म हो गया। उद्धाटन के बाद इन्हें संबंधित स्टेशन पर लेकर जाने में सेहत अधिकारियों की जेब कटी। विभाग ने सभी एंबुलेंसों में 5-5 लीटर डीजल अपनी जेब से डलवाया। स्वास्थ्य केन्द्र को मिला फंड : 1,31,60,520 रुपये

सिविल अस्पताल को मिला फंड : 2,34,40,117 रुपये नारी निकेतन में स्टाफ से रूबरू हुए गुजराल

सांसद नरेश गुजराल सिविल अस्पताल के बाद नारी निकेतन पहुंचे। वहां उन्होंने ट्रस्टी व स्टाफ के सदस्यों के साथ बैठक की। इसके उपरांत स्टाफ के सदस्यों के साथ बातचीत करने के बाद वह वहां से निकल गए।

chat bot
आपका साथी