जच्चा-बच्चा वार्ड के मुहाने पर 'बीमारियां'

स्वच्छता का संदेश देने वाले सेहत विभाग के सरकारी अस्पताल में गंदगी के ढेर लगे हुए है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 25 May 2020 12:36 AM (IST) Updated:Mon, 25 May 2020 02:11 AM (IST)
जच्चा-बच्चा वार्ड के मुहाने पर 'बीमारियां'
जच्चा-बच्चा वार्ड के मुहाने पर 'बीमारियां'

जागरण संवाददाता, जालंधर : स्वच्छता का संदेश देने वाला सेहत विभाग खुद इसके प्रति 'जागरूक' होता नहीं दिख रहा है। इसकी गवाही सिविल अस्पताल में लगे गंदगी के ढेर दे रहे हैं। जच्चा-बच्चा वार्ड में दाखिल नवजात बच्चे व उनके परिजन बीमारियों के मुहाने पर बैठे हैं। अस्पताल का सफाई करने वाला स्टाफ काम से कन्नी काट रहा है। मरीज व तीमारदार कई बार इसकी शिकायत कर चुके हैं, लेकिन कोई समाधान नहीं हुआ।

वार्ड में दाखिल मरीज की पारिवारिक सदस्य संतोष ने बताया कि पिछले दो दिन से डस्टबिन में गंदगी भरी पड़ी है। शौचायलों में भी गंदगी है। इससे मक्खियों की भरमार हो गई है। वार्ड में राउंड पर आने वाले डॉक्टर व नर्सो को कई बार शिकायत भी की, लेकिन नतीजा नहीं निकला। जच्चा-बच्चा वार्ड की पहली और दूसरी मंजिल पर बने वार्डों में गंदगी का आलम है।

डॉ. एमएस भुटानी का कहना है कि गर्मियों में गंदगी के आलम में मक्खियों के कारण नवजात को दस्त व उलटी होने का खतरा रहता है। जच्चा में भी पेट दर्द इंफेक्शन का डर रहता है।

----------

लेबर रूम के बाहर पुरुषों का जमावड़ा शर्मनाक बात, अस्पताल प्रशासन लापरवाह

जालंधर: जच्चा-बच्चा विभाग के लेबर रूम में रोजाना महिलाओं के प्रसव करवाए जाते हैं। इस रूम से चंद कदमों की दूरी पर ही पुरुष खड़े रहते है। हालांकि डॉक्टरों की मानें तो इन हालात में पुरुषों का वहां खड़े होना काफी शर्मनाक है। नर्सें इस मामले में स्टाफ कम होने का हवाला देकर पल्ला झाड़ जाती है। वहीं गर्भवती महिलाओं के परिवार में शामिल महिलाएं इसे बुरा मानता है और शर्म महसूस करती है। इस मामले को लेकर वार्ड के गेट पर तैनात सुरक्षा कर्मी भी मूक दर्शक बने रहते है।

सफाई ठेकेदार को तलब करेंगे : डॉ. हरिदर पाल

सिविल अस्पताल के मेडिकल सुपरिटेंडेंट डॉ. हरिदर पाल सिंह का कहना है कि समस्या काफी गंभीर है । इस संबंध में सफाई ठेकेदार को बुलाकर सख्त हिदायतें दी जाएंगी और जच्चा-बच्चा वार्ड में सफाई के उच्च प्रबंध करवाए जाएंगे। इसके अलावा जच्चा-बच्चा वार्ड के लेबर रूम के आसपास पुरुषों के जाने के लिए पूर्ण रूप से पाबंदी लगा दी जाएगी।

chat bot
आपका साथी