जालंधर के कन्या महाविद्यालय ने क्रेडिट आधारित मास्टर वोकेशन प्रोग्रामों में हासिल किया पहला रैंक

जालंधर के कन्या महाविद्यालय (केएमवी) ने अंतरर्राष्ट्रीय स्तर में प्रमाणित क्रेडिट आधारित मास्टर्स इन वोकेशन प्रोग्रामों का अच्छे से संचालन पर पंजाब से पहला स्थान पाया है। यह रैकिंग इंडिया टुडे मैग्जीन की तरफ से आल इंडिया बेस्ट कालेज सर्वेक्षण-2021 के तहत दी गई है।

By Vikas_KumarEdited By: Publish:Sat, 24 Jul 2021 12:58 PM (IST) Updated:Sat, 24 Jul 2021 12:58 PM (IST)
जालंधर के कन्या महाविद्यालय ने क्रेडिट आधारित मास्टर वोकेशन प्रोग्रामों में हासिल किया पहला रैंक
केएमवी ने मास्टर्स इन वोकेशन प्रोग्रामों का अच्छे से संचालन पर पंजाब से पहला स्थान पाया है।

जासं, जालंधर। कन्या महाविद्यालय (केएमवी) ने अंतरर्राष्ट्रीय स्तर में प्रमाणित क्रेडिट आधारित मास्टर्स इन वोकेशन प्रोग्रामों का अच्छे से संचालन पर पंजाब से पहला स्थान पाया है। यह रैकिंग इंडिया टुडे मैग्जीन की तरफ से आल इंडिया बेस्ट कालेज सर्वेक्षण-2021 के तहत दी गई है।

प्रिंसिपल प्रो. अतिमा शर्माो बताया कि संस्थान की तरफ से भारत सरकार द्वारा प्राप्त दीन दयाल उपाध्याय कौशल केंद्र चलाया जा रहा है। जिसके अंतर्गत ही अंतरर्राष्ट्रीय स्तर पर प्रमाणित शिक्षा के क्रेडिट बेस्ड सिस्टम में रिटेल मैनेजमेंट, एनिमेशन तथा टैक्सटाइल आदि मास्टर आफ वोकेशन प्रोग्राम चलाए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि एमवाक डिग्री प्रोग्राम की छात्राओं के पहले बैच ने क्रेडिट बेस्ड सिस्टम से डिग्री पूरी की और प्लेसमेंट भी हासिल की है।

शिक्षा के स्तर को ऊंचा उठाने के मकसद के साथ अंतरर्राष्ट्रीय स्तर पर प्रमाणित क्रेडिट बेस्ड सिस्टम के साथ-साथ इंडस्ट्री व रोजगार की वैश्कि स्तरीय जरूरतों को केंद्र में रखते हुए लगातार सिलेबस को अपग्रेड किया जा रहा है। गुणवत्ता पर आधारित शिक्षा छात्राओं को मिले इसके लिए इनोवेशन, करिकुलम में बदलाव, टीचिंग-लर्निंग प्रक्रिया तथा परीक्षाओं से संबंधित अहम सुधार भी किये जा रहे हैं। ताकि छात्राएं सीखने की विभिन्न महत्वपूर्ण गतिविधियों, अध्यापन शैली तथा असेसमेंट विधियों से वाकिफ हो। एकेडमिक क्रेडिटस राष्ट्रीय व अंतरर्राष्ट्रीय स्तर की शिक्षा में भी अपना विशेष महत्व रखते हैं। जो विद्यार्थियों को उसकी शिक्षा के दौरान विकास के मूल्यांकन के बारे में समझ प्रदान करने के साथ-साथ यह भी बताएंगे कि कैसे विद्यार्थी अपने क्रेडिटस को विश्व में कहीं भी अपनी शिक्षा में बदल सकता है।

अंत में उन्होंने कहा कि इन सब स्किल आधारित प्रोग्रामों में रोजगार संभावनाओं को सदा केंन्द्र में रखा जाता हैं क्योंकि कॉलेज द्वारा विभिन्न प्रसिद्ध इंडस्ट्रीज व सेक्टर स्किल काउंसिल के साथ टाईअप और एमओयू भी किये गए हैं। ताकि छात्राओं को ज्यादा से ज्यादा इंडस्ट्रियल एक्सपोजर प्रदान किया जा सके। कौशल केंद्र की डायरेक्टर डॉ. गोपी शर्मा सहित सारे स्टाफ की तरफ से छात्राओं के बेहतर विकास के लिए जा रहे प्रयत्नों का सराहा।

chat bot
आपका साथी