Navratra 2022: जालंधर के जग्गू चौक में पूजा सामग्री का अनोखा बाजार; उत्तर भारत में सबसे बड़ा कलेक्शन

जालंधर के जग्गू चौक में अधिकतर दुकानें पूजा सामग्री के सामान तथा देवी-देवताओं की प्रतिमाओं की हैं l पुराने बाजार में साल भर होती है पूजा सामग्री व धार्मिक प्रतिमाओं की बिक्री। पूजा सामग्री के कई सामान वृंदावन के बाद केवल जालंधर के जग्गू चौक में ही मिलते हैं।

By Sham Sehgal Edited By: Publish:Sun, 25 Sep 2022 01:46 PM (IST) Updated:Sun, 25 Sep 2022 01:46 PM (IST)
Navratra 2022: जालंधर के जग्गू चौक में पूजा सामग्री का अनोखा बाजार; उत्तर भारत में सबसे बड़ा कलेक्शन
जालंधर का जग्गू चौक पूजा सामग्री की बिक्री के लिए प्रसिद्ध है। जागरण

शाम सहगल, जालंधर। पंजाब की एकमात्र सिद्ध शक्तिपीठ मां त्रिपुरमालिनी धाम के शहर जालंधर के साथ एक ऐसे बाजार का इतिहास भी जुड़ा हुआ है, जहां पर वर्ष भर धार्मिक स्थल जैसा माहौल रहता है। यहां पर कोई मां की चुनरी खरीदता तो कोई पूजा सामग्री। इस बाजार में देवी देवताओं की प्रतिमाओं से लेकर ठाकुर जी की पोशाकें तक खरीदने लोग दूर-दूर से आते हैं। 

जालंधर का यह एकमात्र ऐसा बाजार है, जहां पर तमाम तरह के पूजा पाठ से लेकर पर्व तथा त्योहार से संबंधित तमाम तरह के सामान की खरीदारी एक ही जगह से की जा सकती है। एक तरफ कलां बाजार तो दूसरी तरफ भैरों बाजार को जाते मार्ग के मध्य में स्थित है जग्गू चौक। इसके आसपास बसे हुए बाजार में केवल पूजा सामग्री, देवी-देवताओं की पोशाकों तथा प्रतिमाएं ही बेची जाती हैं।

जालंधर के जग्गू चौक की एक दुकान पर सजी पूजा सामग्री। 

नगर के पुराने बाजारों में रैनक बाजार, शेखां बाजार तथा अटारी बाजार की तरह ही जग्गू वाला चौक भी विख्यात है। बताया जाता है कि जग्गू चौक की पूजा सामग्री का बाजार 120 साल पुराना है। यही कारण है कि न कोई पार्किंग की व्यवस्था है, न खुली सड़क, बावजूद इसके यहां पर दूर-दूर से खरीदार आते हैं। 

वृंदावन से लेकर हरिद्वार व जयपुर तक से मंगवाया जाता है सामान

जग्गू चौक स्थित सेवक धूप फैक्ट्री के एमडी श्रीराम शर्मा बताते हैं कि ग्राहकों की मांग को देखते हुए देवी-देवताओं से संबंधित सामान वृंदावन, हरिद्वार, मथुरा, जयपुर, मुंबई, कोलकाता व हैदराबाद सहित उत्तर प्रदेश के कई इलाकों से मंगवाया जाता है।

जग्गू चौक की एक दुकान से मां की चुनरी खरीदती हुई एक महिला। 

खास किस्म के वास्तुकला से तैयार की गई देवी-देवताओं की प्रतिमाएं जयपुर से मंगवाई जाती हैं। इसी तरह लड्डू गोपाल तथा ठाकुर जी को सजाने का सामान वृंदावन से यहां पर सप्लाई होता है। उन्होंने कहा कि पूजा सामग्री के कई ऐसे सामान हैं जो वृंदावन के बाद केवल जालंधर के जग्गू चौक में ही मिलते हैं।

व्रत व त्योहारों के दिनों में उमड़ते हैं खरीदार

दुकानदार ऋषि कुमार ने बताया कि यूं तो पूजा सामग्री तथा देवी-देवताओं से संबंधित सामान की खरीदारी करने वालों की आमद 12 महीने रहती है, लेकिन व्रत तथा त्योहार के दिनों में बाजार में पैर रखने की भी जगह नहीं रहती। उन्होंने बताया कि यह बाजार केवल जालंधर ही नहीं बल्कि दोआबे में विख्यात हो चुका है, जहां से खरीदार यहां पर आते हैं।

देवी-देवताओं की पूजा सामग्री अलग

दुकानदार प्रदीप कुमार बताते हैं कि अलग-अलग देवी देवताओं के लिए अलग-अलग पूजा सामग्री होती है। जैसे भगवान श्री गणेश, मां महाकाली, मां बगलामुखी, भगवान शनिदेव, भगवान शिव, लड्डू गोपाल, ठाकुर जी की पोशाकों से लेकर पूजा सामग्री भी अलग होती है। इसी तरह पर्व व त्योहारो को लेकर पूजा सामग्री के पैक भी तैयार किए जाते हैं।

मंदिर के डिजाइन के मुताबिक उपलब्ध करवाते हैं प्रतिमाएं

जग्गू चौक के पूजा सामग्री विक्रेता प्रिंस कुमार बताते हैं कि बदलते परिवेश में लोग घरों में कई तरह के मंदिर तैयार करवाते हैं। इसके लिए उन्हें मंदिर के साइज के मुताबिक प्रतिमाएं उपलब्ध करवाई जाती हैं। ग्राहक की मांग तथा मंदिर के साइज के मुताबिक सभी देवी देवताओं की प्रतिमाएं प्रतिस्ठापित करवाने के लिए अलग से प्रबंध किया गया है।

chat bot
आपका साथी