जालंधर के बस्ती दानिशमंदा में हाईटेंशन तार की चपेट में आने से बच्चा झुलसा, हालत गंभीर

बस्ती दानिशमंदा की ग्रीन वैली में घर की बालकनी के पास से गुजरती हाईटेंशन तार की चपेट में आने से एक 13 साल का बच्चा हर्ष गंभीर रूप में झुलस गया। उसे गंभीर हालत में सिविल अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

By Vikas_KumarEdited By: Publish:Sun, 27 Jun 2021 08:46 AM (IST) Updated:Sun, 27 Jun 2021 08:46 AM (IST)
जालंधर के बस्ती दानिशमंदा में हाईटेंशन तार की चपेट में आने से बच्चा झुलसा, हालत गंभीर
बस्ती दानिशमंदा की हाईटेंशन तार की चपेट में आने से झुलसा बच्चा।

जालंधर, जागरण संवाददाता। महानगर के बस्ती दानिशमंदा की ग्रीन वैली में घर की बालकनी के पास से गुजरती हाईटेंशन तार की चपेट में आने से एक 13 साल का बच्चा हर्ष गंभीर रूप में झुलस गया। उसे गंभीर हालत में सिविल अस्पताल में भर्ती कराया गया है। घटना शनिवार शाम करीब 5.30 बजे की है।

हर्ष की मां रानी ने बताया कि वो बस्ती दानिशमंदा में पिछले आठ साल से किराये के मकान में रह रही हैं और शहर की एक प्राइवेट कंपनी में नौकरी करती हैं। उनके पति दुबई में काम करते हैं। घर में वे अपनी दो बेटियों और एक बेटे के साथ रहती हैं। शनिवार शाम साढे पांच बजे के करीब वह अपने काम पर गई हुई थी। इस दौरान उन्हें किसी ने फोन कर सूचना दी कि उनका 13 साल का बेटा हर्ष हाईटेंशन तार की चपेट में आ गया है। उसे मकान मालिक ने आनन फानन में जिला अस्पताल में इलाज के लिए भर्ती कराया है। तार की चपेट में आने के चलते बच्चा करीब 75 प्रतिशत तक झुलस गया है। उन्होंने बताया कि घटना के समय उनका बेटा घर में अकेला था।

------------------------

डर के साए में जी रहे इलाके के लोग

बस्ती दानिशमंदा इलाके के लोग इन तारों के चलते डर के साए में जीने को मजबूर हैं। इलाके के रहने वाले सचिन ने बताया कि छत के ऊपर और मकानों के पास से गुजरती इन तारों की आवाज ही लोगों के दिलों में डर पैदा करने के लिए काफी है। बीते कुछ दिनों में इनकी चपेट में आने से तीन हादसे हो चुके हैं। इसमें एक 15 साल के बच्चे की मौत भी हो गई थी। इलाके के लोगों की मांग है कि जल्द ही उन्हें इस समस्या से निजात दिलाई जाए।

------------------

पहले भी हो चुके हैं हादसे

17 फरवरी 2021 को नहर पुली के पास एक दुकान की छत से गुजरते हाईटेंशन तार की चपेट में आने से 14 साल के साहिल की मौत हो गई थी। छत पर गिरी पतंग लेने गया साहिल, छत से करीब तीन फीट ऊपर से गुजर रही तार की चपेट में आ गया था।

16 मई 2021 को बस्ती शेख इलाके में कूड़ा फेंकने के दौरान एक युवक तार की चपेट में आ गया। बुरी तरह से झुलसे संजीव को इलाज के जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

-----------------

बिजली बोर्ड ने दिए थे मकान मालिकों को नोटिस

बिजली के तार के नीचे से गुजर रहे मकान मालिकों को बिजली बोर्ड की तरफ से नोटिस भी जारी किए जा चुके हैं। शुरूआत में नोटिस मिलने के बाद कुछ लोगों ने अपने घर गिरवा लिए तो कुछ पर बिजली बोर्ड ने कार्रवाई की लेकिन समय के साथ साथ बिजली बोर्ड भी इलाके में छतों के ऊपर गुजर रहे मौत के इस जाल को लेकर बेपरवाह हो गया। मामले को लेकर बिजली बोर्ड के अधिकारियों का कहना है कि कुछ दिन पहले नगर निगम ने बिजली बोर्ड की शिकायत पर कुछ मकानमालिकों को नोटिस भेजकर उनपर कार्रवाई की थी। आने वाले समय में भी ऐसे निर्माण कराने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

---------------

दैनिक जागरण ने उठाया था मुद्दा, फिर भी प्रशासन कर रहा हादसों का इंतजार

इस मुद्दे को लेकर दैनिक जागरण पहले भी गंभीरता से सवाल उठाता रहा है लेकिन बावजूद इसके प्रशासन आंखें मूंदकर किसी बड़े हादसे का इंतजार कर रहा है। अब देखना ये होगा कि बिजली बोर्ड और प्रशासन इस मुद्दे को लेकर कब गंभीरता दिखाता है।

chat bot
आपका साथी