शराब तस्करी का गढ़ बन रहा जालंधर, एक साल में एक लाख से ज्यादा बोतलें पकड़ी Jalandhar News

पुलिस ने बीते एक साल में एक लाख से ज्यादा अवैध बोतल शराब बरामद की है और सैकड़ों शराब तस्करों को गिरफ्तार भी कर चुकी है।

By Vipin KumarEdited By: Publish:Wed, 04 Dec 2019 09:18 AM (IST) Updated:Wed, 04 Dec 2019 10:07 AM (IST)
शराब तस्करी का गढ़ बन रहा जालंधर, एक साल में एक लाख से ज्यादा बोतलें पकड़ी Jalandhar News
शराब तस्करी का गढ़ बन रहा जालंधर, एक साल में एक लाख से ज्यादा बोतलें पकड़ी Jalandhar News

जालंधर, [सुक्रांत]। शराब के शौकीन जहां हों वहां शराब की तस्करी होना आम है। जालंधर में भी शराब के शौकीनों की कमी नहीं है लेकिन लोग ठेके से महंगी शराब लेकर पीने की बजाय तस्करी करके लाई सस्ती शराब खरीदने को प्राथमिकता देते हैं। इसी कारण जालंधर शराब तस्करी का गढ़ बन चुका है। ये हम नहीं कह रहे आंकड़े बता रहे हैं।

पुलिस ने बीते एक साल में एक लाख से ज्यादा अवैध बोतल शराब बरामद की है और सैकड़ों शराब तस्करों को गिरफ्तार भी कर चुकी है। हर साल जितनी अवैध शराब पकड़ी जाती है, उससे चार गुणा ज्यादा शराब सप्लाई होती है। इस अवैध कारोबार में सरकार को करोड़ों का चूना लगता है और तस्करों के वारे न्यारे होते हैं।

ठेके पर जो शराब की बोतल सात सौ रुपये में मिलती है वो शराब तस्करों से चार सौ रुपये में मिल जाती है। इस समय शहर की हर गली में शराब तस्कर मौजूद हैं। हैरानीजनक है कि इनके पास देसी शराब से लेकर महंगे से महंगा ब्रांड उपलब्ध है। शराब तस्करी के इस धंखे में पुलिस की कई काली भेड़ें भी शामिल हैं जो हफ्ता या महीना लेकर तस्करों की मदद करती है।

हर गली में शराब पहुंचाने के लिए स्कूटर और कार से सप्लाई

शराब सप्लाई करने वाले हर गली हर सड़क तक पहुंच करवा रहे हैं। एक बोतल या एक पेटी चाहिए तो स्कूटर की डिग्गी से लेकर बाइक पर सप्लाई की जाती है। लेकिन यदि एक से ज्यादा पेटी चाहिए तो कार में सप्लाई की जाती है।

ज्यादातर छोटी उम्र के युवा कर रहे शराब सप्लाई

शराब तस्करी में 18 साल की उम्र से लेकर अधेड़ उम्र के लोग शामिल हैं। शराब के साथ पकड़े जाने पर मौके पर ही जमानत है। चाहे 10 बोतल मिलें या 10 पेटी शराब, थाने में ही जमानत हो जाती है क्योंकि इसमें एक्साइज एक्ट लगता है जिसमें सजा कम, जुर्माना ज्यादा लगता है। कानून की इसी कमजोरी के चलते अब बेरोजगार युवक जल्द पैसा कमाने की चाहत में शराब तस्करी की तरफ मुड़ रहे हैं। दिन में एक पेटी शराब की सप्लाई देने पर ही पांच सौ से छह सौ रुपये मिल जाते हैं।

शहर में चंडीगढ़ की शराब की होती है सबसे ज्यादा सप्लाई

शहर में इस समय सबसे ज्यादा चंडीगढ़ की शराब सप्लाई हो रही है। बीते दिनों पुलिस ने मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, मिजोरम से लाई शराब भी पकड़ी है लेकिन ज्यादा शराब चंड़ीगढ़ की पकड़ी जा रही है।

शहर में शराब तस्करों पर पूरा शिकंजा कसा गया है। हर थाना प्रभारियाें को सख्त हिदायत है कि इलाके में शराब बेचने वालों पर सख्ती करें और शराब बेचने वालों को सलाखों के पीछे डालें। आने वाले समय में भी शहर में शराब तस्करों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। - गुरमीत सिंह, डीसीपी इन्वेस्टीगेशन।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

chat bot
आपका साथी