बेहद खतरनाक इरादे थे एके 47 राइफल व हथियार संग पकड़े गए कश्‍मीरी छात्रों के इरादे

जालंधर के इंजीनियरिंग कॉलेज के हॉस्‍टल से एके 47 राइफल और अन्‍य हथियारों के साथ पकड़े गए तीन कश्‍मीरी छात्रों के इरादे बेहद खतरनाक थे। वे लंबे समय से अातंकी संगठनों से जुड़े थे।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Publish:Thu, 11 Oct 2018 11:15 AM (IST) Updated:Thu, 11 Oct 2018 11:15 AM (IST)
बेहद खतरनाक इरादे थे एके 47 राइफल व हथियार संग पकड़े गए कश्‍मीरी छात्रों के इरादे
बेहद खतरनाक इरादे थे एके 47 राइफल व हथियार संग पकड़े गए कश्‍मीरी छात्रों के इरादे

जालंधर, [कमल किशोर/सुनील प्रभाकर]। सीटी इंस्टीट्यूट के शाहपुर कैंपस के हॉस्टल में पकड़े गए कश्‍मीरी छात्राें के इरादे बेहद खतरनाक थे। वे पंजाब में बड़ी वारदात करने की फिराक में थे। ये छात्र लंबे अरसे से सोशल मीडिया पर कश्‍मीरी आतंकी संगठनाें काे फॉलो कर रहे थे। इन छात्राें का अगुवा जाहिद गुलजार ने फेसबुक पर लिखा था, अल्‍लाह की राह पर शहीद होना चाहता हूं।

दूसरी ओर, अपने साथियों जाहिद गुलजार और यासिर भट्ट सीटी इंस्टीट्यूट के हॉस्‍टल में मिलने आया सेंट सोल्जर इंस्टीट्यूट का छात्र मोहम्मद इदरीश शाह चार दिन से इंस्टीट्यूट में नहीं आ रहा था। सीटी ग्रुप प्रबंधन की बात करें तो इदरीश ने आइडी दिखाकर सीटी हॉस्टल में प्रवेश किया था।

चार दिन से सेंट सोल्जर इंस्टीट्यूट से गैरहाजिर था मोहम्मद इदरीश, पढ़ने में है हा‍ेशियार

इदरीश ने पहले तीन सेमेस्टर में बढिय़ा अंक प्राप्त किए थे। पहले सेमेस्टर में 7.6 ग्रेड आए थे। दूसरे सेमेस्टर में 8.33 ग्रेड व तीसरे सेमेस्टर में 8.33 ग्रेड था। चौथे सेमेस्टर में दो विषय बेसिक हेमाटोलॉजी व क्लीनिकल बायो केमिस्ट्री में कंपार्टमेंट आ गई थी। चौथे व पांचवें सेमेस्टर में इदरीश की 40 फीसद अटेंडेंस रह गई थी। चौथे व पांचवें सेमेस्टर में इदरीश की अटेंडेंस कम होने की वजह से सेंट सोल्जर प्रबंधन ने अभिभावकों को फोन करके इसकी जानकारी भी दी थी।

-------

हॉस्टल आने वाले रिश्तेदारों के बैग चेक होंगे

सेंट सोल्जर ग्रुप के एमडी प्रो. मनहर अरोड़ा ने बताया कि पहले तीन सेमेस्टर में इदरीश पढऩे में बढिय़ा था। चौथे सेमेस्टर में दो कंपार्टमेंट आ गई थीं। हॉस्टल वार्डन को निर्देश दिए है कि हॉस्टल में रह रहे विद्यार्थियों का कोई भी रिश्तेदार व दोस्त मिलने आता है, तो उनके बैग चेक किए जाएं। हॉस्टल में मेटल डिटेक्टर लगाया जाएगा।

ऐसी गतिविधियों की नहीं थी आशंका

सीटी ग्रुप के हॉस्टल के विद्यार्थियों ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि बीटेक सिविल तीसरे सेमेस्टर के विद्यार्थी जाहिद गुलजार व यासिर रफीक बट्ट के बारे में उन्हें कोई आशंका नहीं थी कि वे आतंकी गतिविधियों से जुड़े हैं। इकट्ठे हॉस्टल में रहते थे खाना खाने जाते थे। गुलजार व यासिर एक ही कमरे में रहते थे।

-------

भागवत के दौरे से चार दिन पहले पहुंचे थे हथियार व विस्फोटक

जालंधर के सीटी ग्रुप शिक्षण संस्थान से पकड़े गए तीन कश्मीरी छात्रों के पास से एक एके-47, एक पिस्टल व एक किलो विस्फोटक बरामद हुआ है। जालंधर के पुलिस कमिश्नर गुरप्रीत सिंह भुल्लर ने पत्रकारों के सवाल पर बताया कि यह विस्फोटक और हथियार आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत के पंजाब दौरे से चार दिन पहले ही आतंकी छात्रों तक पहुंचे थे।

आज पहुंचेगी एनआइए की टीम

भुल्लर ने बताया कि दिल्ली से एनआइए की टीम वीरवार को जालंधर पहुंचेगी। टीम सीटी ग्रुप व सेंट सोल्जर संस्थानों में जांच करेगी।

जाहिद ने फेसबुक पर लिखा था- अल्लाह की राह पर शहीद होना चाहता हूं

जाहिद गुलजार और यासिर भट्ट लंबे समय से फेसबुक पर आतंकी संगठनों को फॉलो कर रहे थे। दोनों ने फेसबुक पर आतंकी मूसा का खुलेआम समर्थन किया है। 16 जून को आतंकी जाहिद ने फेसबुक पर लिखा था, 'मैं अल्लाह से प्यार करता हूं और अल्लाह की राह पर शहीद होना चाहता हूं। मैं जाकिर मूसा का फैन हूं।' वहीं, यारिस ने ईद पर मूसा को बधाई देते हुए लिखा था, ' ईद के मौके पर हम जाकिर मूसा और अंसार गाजवत-उल हिंदू के चैंपियंस को बधाई देते हैं।'

दोनों लंबे समय से मूसा समेत विभिन्न आतंकी संगठनों के पेज पर अपने कमेंट लिख रहे थे। इसके बावजूद पुलिस को इसकी भनक तक नहीं लगी। हालांकि, पुलिस ने दोनों के कमरे से उनका सामान जब्त कर लिया है। ऐसे में उम्मीद हैं कि लंबे समय तक आतंकी संगठनों से हुई उनकी बातचीत के बारे में नई जानकारी सामने आ पाएगी। बहरहाल इस मामले में पुलिस व संस्थान के प्रबंधन की बड़ी लापरवाही सामने आई है।

chat bot
आपका साथी