संतोखपुरा पहुंची सेहत विभाग की टीम, नहीं मिला डायरिया का मरीज

संतोखपुरा इलाके में पानी के सैंपल फेल होने के बाद मंगलवार को सेहत विभाग की टीमों ने डायरिया प्रभावित इलाके का दौरा किया।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 16 Aug 2018 10:39 AM (IST) Updated:Thu, 16 Aug 2018 10:39 AM (IST)
संतोखपुरा पहुंची सेहत विभाग की टीम, नहीं मिला डायरिया का मरीज
संतोखपुरा पहुंची सेहत विभाग की टीम, नहीं मिला डायरिया का मरीज

जागरण संवाददाता, जालंधर : संतोखपुरा इलाके में पानी के सैंपल फेल होने के बाद मंगलवार को सेहत विभाग की टीमों ने डायरिया प्रभावित इलाके का दौरा किया। टीमों ने कैंप में आने वाले मरीजों व घरों में दस्तक देकर लोगों से हाल जाना। सहायक सेहत अधिकारी डॉ. टीपी ¨सह ने बताया कि जिला एपीडिमोलाजिस्ट डॉ. सतीश कुमार व डॉ. शोभना बंसल की अध्यक्षता में सेहत विभाग की टीमों ने संतोखपुरा इलाके का दौरा किया। टीमों ने उन घरों का दौरा किया जहां डायरिया के मरीज मिले थे और पानी के सैंपल भरे। कैंप में गला खराब व बुखार आदि के दो मरीज पहुंचे थे। लोगों के घरों में सर्वे के दौरान भी डायरिया का कोई भी मरीज रिपोर्ट नहीं हुआ। इलाका निवासियों ने पानी की सप्लाई भी ठीक होने की बात कही है। उधर, नगर निगम के एक्सईएन गुरचैन ¨सह ने बताया कि संतोख पुरा इलाके में निगम की टीमों को दो-तीन फाल्ट मिले थे उन्हें ठीक कर दिया गया है। इसके अलावा सीवरेज की सफाई भी करवाई गई है। 6 अगस्त को संतोख पुरा इलाके में दूषित पानी की सप्लाई की वजह से डायरिया व हैजे के मरीज रिपोर्ट होने के बाद सेहत विभाग ने पानी के 5 सैंपल भरे थे। इनमें से चार पानी के सैंपल फेल पाए गए थे। मरीजों के सटूल के सात सैंपल लिए थे इनमें से ज्यादातर में हलका हैजा होने की बात सामने आई थी। इसके बाद सेहत विभाग की टीम ने इलाके में मेडिकल कैंप का आयोजन किया और घर-घर जाकर सर्वे करवाया गया था।

पानी के 5 सैंपलों की रिपोर्ट रुकी

सेहत विभाग ने चौगिट्टी इलाके से 29 जुलाई को पानी के पांच सैंपल भरे थे। सेहत विभाग की ओर से जांच के लिए सैंपल चंडीगढ़ भेजे गए थे। 14 दिन के बाद भी पानी की जांच रिपोर्ट सिविल सर्जन आफिस तक नही पहुंची। हालांकि 26 जुलाई और 7 अगस्त को भेजे गए पानी की रिपोर्ट विभाग को पहुंच गई है। सहायक सेहत अधिकारी डॉ. टीपी ¨सह ने बताया कि चंडीगढ़ में लैबोरेटरी के स्टाफ के साथ तालमेल किया जा रहा है। क्लोरिकल गलती की वजह से रिपोर्ट मिल नहीं पा रही है। उन्होंने जल्द ही रिपोर्ट भेजने की बात कही है।

chat bot
आपका साथी