वीकेंड लॉकडाउन पर पेट्रोल-डीजल व शराब की बिक्री में गिरावट

लॉकडाउन के दौरान बिक्री की अनुमति मिलने के बावजूद पेट्रोल पंप एवं शराब ठेके पर ग्राहकों की कमी खल रही है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 28 Jun 2020 01:04 AM (IST) Updated:Sun, 28 Jun 2020 01:04 AM (IST)
वीकेंड लॉकडाउन पर पेट्रोल-डीजल व शराब की बिक्री में गिरावट
वीकेंड लॉकडाउन पर पेट्रोल-डीजल व शराब की बिक्री में गिरावट

जागरण संवाददाता, जालंधर : पंजाब सरकार की तरफ से कोरोना वायरस संक्रमण पर नियंत्रण करने के लिए शुरू किए गए वीकेंड लॉकडाउन के दौरान बिक्री की अनुमति मिलने के बावजूद पेट्रोल पंप एवं शराब ठेके पर ग्राहकों की कमी खल रही है। शनिवार को लोगों की थोड़ी-बहुत हलचल होने के कारण बिक्री 35-40 फीसद प्रभावित रहती है, लेकिन रविवार को 50 फीसद से भी नीचे जा गिरती है। पेट्रोल पंप संचालकों का तर्क है कि सरकार को वैट की दरों को कम करना चाहिए, ताकि पंजाब में होने वाली पेट्रोल की बिक्री पड़ोसी राज्य में शिफ्ट न हो जाए।

दावा: पेट्रोल की बिक्री 60 फीसद रह गई

पेट्रोल पंप डीलर एसोसिएशन, पंजाब के प्रवक्ता मोंटी गुरमीत सहगल ने कहा कि पहले ही पंजाब के जिला रोपड़, मोहाली, फतेहगढ़ साहिब के पेट्रोल पंप बंद होने की कगार पर पहुंच चुके हैं, क्योंकि चंडीगढ़ की सीमा के साथ लगते इन जिलों के अधिकतर लोग अब पंजाब में तेल भरवाने की बजाए चंडीगढ़ जाकर तेल भरवाने को तवज्जो दे रहे हैं। उनका दावा है कि बीते चार माह में पेट्रोल की असल बिक्री लगभग 60 फीसद पर आ कर टिक चुकी है। पेट्रोल पंप संचालक तेल मार्केटिग कंपनियों से पेट्रोलियम डीलर्स का कमीशन बढ़ाने की भी मांग कर रहे हैं।

मांग : असल बिक्री पर ली जाए लाइसेंस फीस

शराब ठेकेदारों की मांग है कि सरकार शराब की असल बिक्री के ऊपर ही लाइसेंस फीस वसूले। जब तक लॉकडाउन लागू रहेगा, तब तक बिक्री प्रभावित ही रहेगी। ठेकेदारों का तर्क है कि लॉकडाउन लगाकर एक तरफ सरकार लोगों को घर से निकलने के लिए मना कर रही है और दूसरी तरफ शराब ठेके खोलने की अनुमति देकर यह जताना चाहती है कि सरकार शराब ठेकेदारों की हमदर्द है। यह तो गलत है। जब शराब खरीदने के लिए लोग घर से निकल ही नहीं पाएंगे तो ऐसी अनुमति देने का कोई फायदा नहीं है।

chat bot
आपका साथी