संशोधित: स्मॉग से हादसे में चार की मौत, आगे और खतरनाक होंगे हालात

-नोट: पहले भेजी गई हादसे की खबर में प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड व मौसम विभाग की जानकारी क

By JagranEdited By: Publish:Fri, 03 Nov 2017 08:45 PM (IST) Updated:Fri, 03 Nov 2017 08:45 PM (IST)
संशोधित: स्मॉग से हादसे में चार की मौत, आगे और खतरनाक होंगे हालात
संशोधित: स्मॉग से हादसे में चार की मौत, आगे और खतरनाक होंगे हालात

-नोट: पहले भेजी गई हादसे की खबर में प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड व मौसम विभाग की जानकारी के अलावा हाईकोर्ट के आदेश की खबर भी शामिल की गई है।

----

फोटो नंबर-3जाल-1,1ए,1बी

-अबोहर के पास शुक्रवार सुबह पांच बजे की दुर्घटना, मरने वालों में तीन हिसार के एक ही परिवार से

-मौसम विभाग व प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड ने चेताया, सुबह के समय लोगों को सावधानी बरतने को कहा

----

जागरण संवाददाता, अबोहर (फाजिल्का): स्मॉग ने पंजाब में कहर बरपाना शुरू कर दिया है। शुक्रवार तड़के करीब पांच बजे स्मॉग (धुएं और धुंध का मिश्रण) के कारण एक कार अबोहर के गांव बुर्जा के पास नहर में गिर गई। हादसे में कार में सवार चार लोगों की मौत हो गई, जबकि ड्राइवर जख्मी हो गया। वहीं, मौसम विभाग व प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड ने कहा है कि आने वाले समय में हालात और खराब होंगे, लिहाजा लोगों को एहतियात बरतना होगा।

हादसे में मारे गए तीनों लोग हरियाणा के हिसार के एक ही परिवार के थे। एक यह लोग गांव रूहेडियांवाली में शादी से वापस लौट रहे थे। हिसार स्थित अर्बन स्टेट-2 के दीपक कुमार बेटे आदी (12) व मान्या (15) के साथ 31 अक्टूबर को गांव रूहेडियांवाली निवासी सोहन लाल के बेटे हरिओम की शादी में आए थे। शुक्रवार सुबह दीपक दोनों बेटों एक अन्य रिश्तेदार कैलाश (40) निवासी मिरेजवाला (गंगानगर, राजस्थान) के साथ वापस जाने के लिए गांव से निकले। गांव का ही एक ड्राइवर कृष्ण अपनी कार से इन्हें अबोहर बस स्टैंड छोड़ने जा रहा था। विजिबिलिटी बहुत कम होने के कारण कार गांव बुर्जा कॉलोनी के पास नहर में गिर गई। ड्राइवर कृष्ण कुमार को छोड़ अन्य सभी की मौत हो गई। आसपास के लोगों ने ट्रैक्टर से कार को नहर से बार निकाला।

बेटे ने तड़के जाने से किया था इन्कार

मृतक दीपक की पत्नी उनके साथ नहीं आई थी। वह कुछ दिन के लिए मायके में ही रुक गई थी। वहीं उनके बेटे आदी ने इतनी सुबह चलने से बार-बार मना किया था, लेकिन पिता ने इस ओर ध्यान नहीं दिया।

लोगों ने ओवरब्रिज के डिजाइन में बताई खामी

एसडीएम पूनम ¨सह को लोगों ने बताया कि नहर से पहले बने ओवरब्रिज में तकनीकी खामिया हैं। पुल खत्म होते ही आगे नहर का पता नहीं चलता। एसडीएम ने भरोसा दिया कि अगर जांच में खामियां सामने आई तो पुल का डिजाइन तैयार करने वालों पर कार्रवाई होगी।

----

बारिश न हुई तो और घनी होती जाएगी स्मॉग

-डस्ट पार्टीकल्स बढ़ने से फिलहाल एक हफ्ते तक बारिश की संभावना नहीं

-----

सत्येन ओझा, जालंधर: तमाम प्रयासों के बावजूद पंजाब में पराली में आग लगाने पर पूरी तरह रोक नहंी लग पाई। इससे हवा में डस्ट पार्टीकल्स (धूल कण) की मात्रा काफी बढ़ गई है। फिलहाल एक हफ्ते तक बारिश की संभावना नहीं है। ऐसे में स्मॉग और घनी हो जाएगी। सुबह के समय इसका प्रभाव ज्यादा रहेगा। यह हालात खतरनाक साबित हो सकते हैं।

वहीं, प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड ने कहा है कि आने वाले समय में हालात और खराब होंगे, लिहाजा लोगों को एहतियात बरतना होगा। प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के विशेषज्ञ संदीप के अनुसार पराली में आग से कार्बन मोनो ऑक्साइड, सल्फर डाईऑक्साइड की मात्रा औसत से दोगुना से ज्यादा बढ़ चुकी है।

क्यों बनी ऐसी स्थिति

मौसम विभाग चंडीगढ़ के डायरेक्टर डॉ. सु¨रदर पाल के अनुसार पराली में आग के चलते डस्ट पार्टीकल्स काफी संख्या में जमा हो गए हैं। हवा की गति लगभग थम जाने से धुंध का माहौल बन रहा है। ये स्थिति लगातार रहने से बारिश में देरी होगी। मौसम विज्ञानी वसुधा फाउंडेशन दिल्ली के रमन मेहता का कहना है कि इस बार सर्दी कम समय पड़ेगी, लेकिन ज्यादा पड़ेगी। इसी तरह बारिश कम समय होगी, लेकिन ज्यादा होगी। ये स्थिति बेहद खतरनाक है। इसके प्रति हर समय सतर्क रहने की जरूरत है।

कैसे मिल सकती है राहत

इस समय बारिश की बेहद जरूरत है। तेज हवा चलने से भी राहत मिल सकती है, लेकिन एक सप्ताह तक इसकी उम्मीद काफी कम है। शुक्रवार को जालंधर में हवा की गति मात्र 3 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चली। आ‌र्द्रता 59 फीसद दर्ज की गई।

एलर्जी व सांस के रोगियों की बढ़ेगी परेशानी

वर्तमान स्थिति में एलर्जी व सांस के रोगियों की परेशानी भी बढ़ जाएगी। सिविल अस्पताल के चेस्ट स्पेशलिस्ट डॉ. रघु सबरवाल का कहना है कि खांसी, नजला, जुकाम, गले के मरीजों की संख्या काफी बढ़ी है। आने वाले समय में यह समस्या और बढ़ेगी।

----

स्मॉग के कारण घंटों देरी से पहुंची फ्लाइट्स

अमृतसर: शुक्रवार को दिल्ली से गुरु रामदास जी अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर पहुंचने वाली 4 फ्लाइट्स देरी से पहुंची। सुबह 6.10 बजे आने वाली एयर इंडिया की फ्लाइट 5 घंटे देरी से पहुंची। वहीं दिल्ली से आने वाली इंडिगो एयरलाइंस की फ्लाइट सुबह 6.25 बजे आनी थी, मगर यह सुबह 11.10 बजे पहुंची। दिल्ली से ही 9.15 बजे आने वाली एयर इंडिया की फ्लाइट करीब डेढ़ घंटा देरी से पहुंची। दिल्ली से सुबह 9.25 बजे आने वाली जेट एयरवेज की फ्लाइट सुबह 11.15 बजे व दुबई से आने वाली स्पाइस जेट की फ्लाइट सुबह 9.30 बजे की बजाय 10.30 बजे लैंड की।

-----

इधर, हाईकोर्ट ने पूछा- धुंध के समय हादसे रोकने को क्या है प्लान

चंडीगढ़: पंजाब में धुंध के कारण होने वाले हादसों की बढ़ती संख्या पर पंजाब सरकार से पूछा है कि धुंध के समय हादसे रोकने को क्या प्लान है। कोर्ट ने पंजाब के ट्रैफिक एडवाइजर नवदीप असीजा की एडवाइजरी पर विचार करने के निर्देश दिए हैं। असीजा ने 10 मुद्दों पर चीफ सेक्रेटरी व डीजीपी पंजाब को एडवाइजरी जारी की थी। इसके साथ ही हाईकोर्ट ने

chat bot
आपका साथी