सोनालीका ग्रुप को खड़ा करने में राज रानी मित्तल का रहा अहम योगदान

सोनालीका ग्रुप के चेयरमैन लक्ष्मण दास मित्तल की पत्नी राज रानी मित्तल का निधन

By JagranEdited By: Publish:Sat, 27 Nov 2021 06:42 AM (IST) Updated:Sat, 27 Nov 2021 06:42 AM (IST)
सोनालीका ग्रुप को खड़ा करने में राज रानी मित्तल का रहा अहम योगदान
सोनालीका ग्रुप को खड़ा करने में राज रानी मित्तल का रहा अहम योगदान

हजारी लाल, होशियारपुर

सोनालीका ग्रुप के चेयरमैन लक्ष्मण दास मित्तल की पत्नी राज रानी मित्तल का सोनालीका उद्योग समूह को खड़ा करने में अहम योगदान रहा है। धार्मिक स्वभाव की राजरानी ने हमेशा ही अपने पति लक्ष्मण दास मित्तल को हौंसला देने का काम किया। उनके सहयोग के सदका लक्ष्मण दास मित्तल ने कुछ ही समय में कामयाबी के उस मुकाम पर पहुंच गए, जहां पर हर किसी के बस की बात नहीं होती है। क्योंकि लक्ष्मण दास मित्तल कारोबार की डोर संभालते थे तो वह स्वयं पारिवारिक जिम्मेदारियों को बाखूबी निभाती थीं।

भारतीय जीवन बीमा में नौकरी से कैरियर की शुरुआत करने वाले लक्ष्मण दास मित्तल के मन में कुछ अलग कर दिखाने की लालसा थी। इसी मिशन को लेकर उन्होंने पहले थ्रेशर बनाने का काम शुरू किया था। बताते हैं कि जब भी लक्ष्मण दास मित्तल किसी चीज को लेकर कभी मायूस हो जाते थे तो उनकी पत्नी राजरानी उनका हौसलाअफजाई करतीं थीं। मेहनत और लगन से कुछ ही सालों में लक्ष्मण दास ने मित्तल ने सोनालीका ट्रैक्टर बनाने की ठानी। फिर, क्या अपने दूरगामी मिशन में जुट गए और फिर कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। बहुत की कम समय में सोनालीका ट्रैक्टर ने विश्व की ट्रैक्टर बनाने की कंपनियों में अपनी धाक जमा ली। बड़े होकर राज रानी के बेटे अमृत सागर मित्तल, जो सोनालीका ग्रुप के वाइस चेयरमैन हैं और दीपक मित्तल, जो सोनालीका ग्रुप के मैनेजिग डायरेक्टर हैं, ने कंपनी का कामकाज संभाला। इन दोनों भाइयों में समाजसेवी की भावना राजरानी मित्तल की प्रेरणा से मिली है। शहर को तरक्की की राह पर ले जाने में इन दोनों भाईयों का अहम योगदान रहता है, जिस पर शहरवासियों को नाज है।

शुक्रवार सुबह को राज रानी मित्तल के निधन की खबर सुनकर शहरवासियों में शोक की लहर दौड़ गई। हरियाना रोड स्थित श्मशानघाट पर अंतिम संस्कार के मौके पर उन्हें अंतिम विदाई देने के लिए लोगों का तांता लगा हुआ था। हर किसी की आंखें नम थीं। चिता को मुखाग्नि बेटे अमृत सागर मित्तल ने दी।

राजरानी को अंतिम विदाई के लिए विधायक सुंदर शाम अरोड़ा, पूर्व कैबिनेट मंत्री तीक्ष्ण सूद, विधायक डा. राज कुमार, एसएसपी कुलवंत सिंह हीर समेत राजनीतिक हस्तियां, धार्मिक, सामाजिक व स्वयंसेवी संगठनों के प्रतिनिधि बड़ी संख्या में मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी