पोलिग बूथ पर आने जाने के लिए निजी वाहन का प्रयोग न करें कर्मी: कंग

लोकसभा चुनाव 44 चब्बेवाल में तैनात होने वाले चुनाव अमले की रविवार को तीसरी रिहर्सल करवाई गई। रियात एंड बाहरा इंस्टीट्यूट में करवाई इस रिहर्सल दौरान असिस्टेंट एक्साइज एंड टैक्सेशन कमिश्नर कम चुनाव रजिस्ट्रेशन ऑफिसर 44-चब्बेवाल अवतार सिंह कंग मौजूद हुए।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 13 May 2019 12:07 AM (IST) Updated:Mon, 13 May 2019 06:22 AM (IST)
पोलिग बूथ पर आने जाने के लिए निजी वाहन का प्रयोग न करें कर्मी: कंग
पोलिग बूथ पर आने जाने के लिए निजी वाहन का प्रयोग न करें कर्मी: कंग

जेएनएन, होशियारपुर : लोकसभा चुनाव 44 चब्बेवाल में तैनात होने वाले चुनाव अमले की रविवार को तीसरी रिहर्सल करवाई गई। रियात एंड बाहरा इंस्टीट्यूट में करवाई इस रिहर्सल दौरान असिस्टेंट एक्साइज एंड टैक्सेशन कमिश्नर कम चुनाव रजिस्ट्रेशन ऑफिसर 44-चब्बेवाल अवतार सिंह कंग मौजूद हुए। अवतार सिंह कंग ने चुनाव अमले को निष्पक्ष व पारदर्शी चुनाव के लिए अपनी चुनाव ड्यूटी ईमानदारी से निभाने के लिए प्रेरित किया। कंग ने बताया कि लोकसभा चुनाव के दौरान मतदान केंद्रों पर होने वाली वेबकास्टिग पर चुनाव आयोग की सीधी नजर रहेगी उन्होंने बताया कि निर्वाचन से जुड़े अधिकारी ही वेबकास्टिग का लाइव टेलीकास्ट देख सकते है। प्रसारण मतदान शुरू होने से एक घंटा पहले शुरू होगा और ईवीएम सील होने तक जारी रहेगा।

अवतार सिंह कंग ने बताया कि टेबलेट्स के जरिए मतदान केंद्रों पर लाइव वेबकास्टिग की जाएगी। वेबकास्टिग वाले मतदान केंद्रों को ब्राडबैंड सेवा से जोड़ा गया गया है। उन्होंने बताया कि वेबकास्टिग के लिए चयनित मतदान केंद्रों पर सूचना सहायकों की प्रतिनियुक्ति वेबकास्टिग ऑफिसर के रुप में की गई है। सूचना सहायक ही केंद्र पर लाइव वेबकास्टिग की पूरी व्यवस्था संभालेंगे। इसके लिए जिला मुख्यालय पर एक ऑब्जर्वर की नियुक्ति की जाएगी, जो वेबकास्टिग वाले सभी केंद्रों पर नजर रखेगा। कहीं भी गड़बड़ी दिखने पर पुलिस और प्रशासन से संबंधित अधिकारियों को तुरंत सूचना दी जाएगी। जिले में वेबकास्टिग का पहली बार प्रयोग होगा। चुनाव ड्यूटी में लगे अधिकारी व कर्मचारी सुधरने का नाम नहीं ले रहे हैं। लोकतंत्र के महापर्व में भी अपना योगदान देने से बचने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं। नतीजा यह है कि कई कर्मचारी प्रशिक्षण में नहीं पहुंच रहे हैं। अब ऐसे कर्मचारियों पर लगाम कसने के लिए एक्साइज एंड टैक्सेशन कमिश्नर कम चुनाव रजिस्ट्रेशन ऑफिसर 44-चब्बेवाल अवतार सिंह कंग ने सख्ती दिखानी शुरु कर दी है। उन्होंने प्रशिक्षण में भाग न लेने वालों की सूची कार्यालय को उपलब्ध करा दी है। ऐसे कर्मचारियों को घर से उठाने के निर्देश पुलिस को दिए गए हैं। गैरहाजिर कर्मचारियों पर अब एफआईआर लॉन्च होगी और प्रशासनिक कार्रवाई होगी। इस अवसर पर। रिहर्सल में मतदान कर्मियों के लिए लजीज व्यंजनों की व्यवस्था की गई थी। गर्मी के मौसम को देखते हुए मीठे जल की छबील में लगाई गई थी। रिहर्सल में आए कर्मचारी चरणकमल सिंह, कुलविदर सिंह, वासुदेव, मोहनलाल, राजन, राजेंद्र कौर, कमलजीत कौर ने बताया कि चुनाव रिहर्सल में पहली बार ऐसी खाने की उचित व्यवस्था देखने को मिली।

इस अवसर पर नोडल अधिकारी विजय कुमार, हनी राजा, रजनीश कुमार गुलियानी, अमरजीत सिंह, हरकमल सिंह, राहुल जस्सल, संजीव भाटिया, गुरप्रीत सिंह, विक्रम चौहान, मनोज राणा, दिनेश कुमार, तजिदर सिंह, कमल कुमार खोसला, हरप्रीत सिंह, हरमिदर सिंह, जसप्रीत सिंह, संदीप सिंह उपस्थित थे। जीपीआरएस सिस्टम से जुड़े होंगे सभी वाहन

एक्साइज एंड टैक्सेशन कमिश्नर कम चुनाव रजिस्ट्रेशन ऑफिसर 44 - चब्बेवाल अवतार सिंह कंग ने कहां के जिला चुनाव अधिकारी कम जिलाधीश होशियारपुर के ईशा कालिया के चुनाव कर्मचारियों को सख्त निर्देश दिए हैं के मतदान के दिन पोलिग बूथ पर आने जाने के लिए कर्मचारी अपने निजी वाहन का प्रयोग ना करें। क्योंकि चुनाव अयोग की तरफ से उपलब्ध कराए गए सभी वाहनों में जीपीआरएस सिस्टम लगा दिया गया है और इसके अलावा ईवीएम और वीवीपैट मशीन में जीपीएस सिस्टम लगा हुआ है। कर्मचारियों और ईवीएम मशीन की लोकेशन हर समय ट्रेस होती रहेगी।

chat bot
आपका साथी