जन्म-मृत्यु प्रमाणपत्र देने में घोटाला

पुनीत भारद्वाज, हाजीपुर वैसे तो सरकार यह कहती नहीं थकती कि भ्रष्टाचार सहन नहीं किया जाएगा, अगर कोई

By Edited By: Publish:Sat, 01 Nov 2014 01:00 AM (IST) Updated:Sat, 01 Nov 2014 01:00 AM (IST)
जन्म-मृत्यु प्रमाणपत्र देने में घोटाला

पुनीत भारद्वाज, हाजीपुर

वैसे तो सरकार यह कहती नहीं थकती कि भ्रष्टाचार सहन नहीं किया जाएगा, अगर कोई भी सरकारी मुलाजिम पैसे मांगता है तो उसकी खैर नहीं। लेकिन सरकार के दावों व जमीनी हकीकत में जमीन आसमान का अंतर है।

इसी कड़ी के तहत कस्बा हाजीपुर प्राइमरी हेल्थ सेंटर में तैनात जन्म व मृत्यु प्रमाणपत्र बनाने वाले गरीब जनता को दोनों हाथों से लूट रहे हैं। उनसे प्रति कॉपी 50 रुपये वसूले जा रहे हैं, जबकि सरकारी फीस 15 रुपये है।

दैनिक जागरण से बातचीत करते हुए गुरचरण सिंह व प्यारा सिंह ने बताया कि वह मृत्यु सर्टिफिकेट लेने के लिए प्राइमरी हेल्थ सेंटर हाजीपुर गए थे। गुरचरण का कहना है कि वह बलवंत सिंह पुत्र लभू राम का मृत्यु सर्टिफिकेट लेने गया था, वहां पर बैठी मैडम ने उससे दस कापियों के 500 रुपये ले लिए। इस समय उनसे साथ प्यारा सिंह भी थे। प्यारा सिंह का कहना है कि वह अपनी पत्नी जसवंत कौर का मृत्यु सर्टिफिकेट लेने गया ता उससे भी 8 कापियों के 400 रुपये वसूले गए। उन्होंने कहा कि वहां पर बैठी मैडम ने उनसे कहा कि वैसे तो वह 100 रुपये कॉपी लेते है आप लोकल हैं तो आपसे 50 रुपये कॉपी ले रही हैं। इस संबंध में जब दैनिक जागरण ने उक्त महिला से फोन पर बात करके पूछा कि वह 50 रुपये कॉपी के हिसाब से पैसे वसूल रही है तो उसने कहा कि वह उनसे खुद मिलकर बात करेगी। यहां पर यह भी वर्णनीय है कि मृत्यु सर्टिफिकेट की कोई भी रसीद नहीं दी गई जबकि नियमानुसार रसीद देनी होती है।

जांच करवाएंगे : एसएमओ

इस संबंध में जब एसएमओ अमरजीत सिंह से फोन पर संपर्क किया गया तो उन्होंने कहा कि सुविधा फ्री है तथा बाकी कॉपियों का रेट 15 रुपये प्रति के हिसाब से है। वह इस संबंध में जांच करेंगे।

chat bot
आपका साथी