सोशल साइट्स पर एक्टिव नहीं प्रमुख प्रत्याशी

By Edited By: Publish:Sun, 20 Apr 2014 01:57 AM (IST) Updated:Sun, 20 Apr 2014 01:57 AM (IST)
सोशल साइट्स पर एक्टिव नहीं प्रमुख प्रत्याशी

लोकेश चौबे, होशियारपुर

चुनावी मौसम में सोशल मीडिया पर जाने-अनजाने में किए जाने वाले कमेंट्स और पोस्ट को लेकर जहां हर प्रत्याशी सर्तक है वहीं होशियारपुर में मामला कुछ उलटा है।

यहां के प्रत्याशी सोशल साइट्स फेसबुक, ट्विटर पर खासे तेज नहीं है और न ही इनके माध्यम से वे ज्यादा चुनावी गतिविधियों को अंजाम दे रहे हैं। हां उनके कुछ समर्थक थोड़ा बहुत गतिविधियों को जरूर अपडेट कर रहे हैं। दरअसल चुनाव आयोग द्वारा काफी सख्ती की गई है। सोशल साइट्स पर लोकसभा चुनाव की आचार संहिता के चलते प्रत्याशियों के समर्थन में किए गए पोस्ट पर संबंधित प्रत्याशियों को विज्ञापन का खर्च देना होगा, तो गलत कमेंट पर आपको साइबर क्राइम के अंतर्गत दंड भी मिल सकता है। इसके लिए होशियारपुर जिला निवार्चन ने कमर कस ली है। सभी तरह के मीडिया की निगरानी का काम वैसे तो आचार संहिता के लगते ही शुरू हो गया था, मगर अब बड़े स्तर पर निगरानी के लिए आवश्यक तैयारियां पूरी हो चुकी है। इसके तहत प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया के विज्ञापनों के अलावा खबरों पर भी नजर रखी जा रही है। इसी क्रम में कुछ समाचार पत्रों को नोटिस भी जारी हो चुका है। जिले की मीडिया कंट्रोल एंड मॉनिटरिंग कमेटी की बात करें तो सोशल साइट्स पर कमेंट या पोस्ट को लेकर किसी प्रत्याशी पर गाज नहीं गिरी है। टीवी और प्रिंट मीडिया के अलावा इस बार सोशल मीडिया की भी कड़ी निगरानी हो रही है। अभी तक लोग जाने-अनजाने में सोशल मीडिया में अपने पसंद के उम्मीदवार के समर्थन और दूसरों के विरोध में जमकर टिप्पणी और पिक्स पोस्ट करते थे। सोशल मीडिया पर प्रचार अब विज्ञापन की श्रेणी में आ जाएगा। इसका खर्च का हिसाब संबंधित उम्मीदवार के खाते में जुड़ जाएगा। इसी तरह विरोधी उम्मीदवारों के खिलाफ की गई टिप्पणियां जेल तक की हवा खिला सकती है। जिला प्रशासन ने मॉनीटरिंग की व्यवस्था कर ली है और प्रत्याशियों से उनके सोशल मीडिया अकाउंट्स की भी जानकारी ली है। पंजाब के

अतिरिक्त मुख्य चुनाव अधिकारी रविंदर सिंह ने बताया कि सोशल मीडिया पर निगरानी कर इस बात का ध्यान रखा जाएगा कि पोस्ट कौन कर रहा है? वह किस पार्टी आदि से संबंधित है? उसने कितने पोस्ट किए है? कितने लोगों ने लाइक किया है? किन किन लोगों ने शेयर किया है? फेसबुक, ट्विटर पर खास निगरानी आचार संहिता के चलते चुनाव आयोग ने फेसबुक, ट्विटर सहित अन्य वेबसाइट्स पर विशेष निगरानी के लिए कहा है। उन्होंने कहा कि प्रत्याशी को लेकर गलत कमेंट्स पर साइबर पुलिस पंजाब पैनी नजर से देख रहा है। हालांकि सोशल मीडिया पर निगरानी के दौरान किन पोस्टों को विज्ञापन माना जाए इसका अधिकार निवार्चन अधिकारी को दिया गया है। वे इस मामले में स्वविवेक से निर्णय कर सकते है कि इसे किस दर से शामिल किया जाएगा।

बॉक्स- नेताओं की वॉल

सांपला ने किए 2152 ट्वीट्स

ट्विटर पर विजय सांपला ने 2152 ट्वीट किए हैं। उनके 236 फालोअर हैं और वे 37 लोगों को फालो कर रहे हैं

फेसबुक पर उन्हें 1149 ने उन्हें लाइक किया है। 115 से वे बात करते हैं। हालांकि चुनाव में सोशल साइट्स पर ज्यादा एक्टिव नहीं हैं।

केपी का ट्विटर पर कोई फालोअर नहीं

कांग्रेस की उम्मीदवार मोहिंदर सिंह केपी ट्विटर पर ज्याद एक्टिव नहीं हैं। उन्होंने केवल 26 बार ट्वीट किया है। और तो और उनका यहां कोई फालोअर भी नहीं है। हालांकि वे 14 लोगों को फालो करते है। फेसबुक पर 904 लोगों ने उन्हें लाइक किया है व 77 लोगों से उनकी बात होती है। चुनावों में सोशल साइट्स पर ज्यादा एक्टिव नहीं है।

चौहान केवल फेसवुक पर

बसपा प्रत्याशी भगवान सिंह चौहान फेसबुक पर हैं तो जरूर हैं पर वे ट्विटर पर एक्टिव नहीं हैं।

यामिनी गोमर का खाता नहीं

आम आदमी पार्टी की प्रत्याशी यामिनी गोमर का सोशल साइट पर अकाउंट नहीं है लेकिन पार्टी का होशियारपुर पेज है जिसमें इनकी गतिविधियां अपलोड होती है।

chat bot
आपका साथी