दवाइयों की ऑनलाइन बिक्री के खिलाफ देशव्यापी हड़ताल की चेतावनी

दवाइयों की ऑनलाइन बिक्री के बाजार में अमेजन कंपनी की आमद के साथ दवाइयों की ऑनलाइन बिक्री का मुद्दा एक बार फिर गरमा गया है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 28 Aug 2020 04:45 PM (IST) Updated:Fri, 28 Aug 2020 04:45 PM (IST)
दवाइयों की ऑनलाइन बिक्री के खिलाफ देशव्यापी हड़ताल की चेतावनी
दवाइयों की ऑनलाइन बिक्री के खिलाफ देशव्यापी हड़ताल की चेतावनी

संवाद सहयोगी, गुरदासपुर : दवाइयों की ऑनलाइन बिक्री के बाजार में अमेजन कंपनी की आमद के साथ दवाइयों की ऑनलाइन बिक्री का मुद्दा एक बार फिर गरमा गया है। जिला केमिस्ट एसोसिएशन के जिलाध्यक्ष सतीश कपूर ने बताया कि ऑल इंडिया आर्गेनाइजेशन ऑफ केमिस्ट एंड ड्रग्स की मीटिग में निर्णय लिया गया है कि यदि केंद्र सरकार ने ऑनलाइन दवाइयों के कारोबार को नहीं रोका तो 30 सितंबर के बाद देश के 8.50 लाख केमिस्ट अनिश्चितकालीन हड़ताल पर चले जाएंगे।

उन्होंने बताया कि देश की कई अदालतें दवाइयों की ऑनलाइन बिक्री पर रोक लगा चुकी है। ड्रग एंड केमिस्ट एक्ट के अनुसार दवाइयों की ऑनलाइन बिक्री नहीं हो सकती, परंतु फिर भी ऑनलाइन बिक्री जारी है। यदि सरकार इस कारोबार को नहीं रोकेगी तो ड्रग एक्ट के अनुसार लाइसेंस लेकर दवाइयों का कारोबार करने वालों का रोजगार बिल्कुल बंद हो जाएगा। इससे 25 लाख के करीब परिवार बेरोजगार हो जाएंगे। उन्होंने बताया कि इस संबंधी एक पत्र के माध्यम से अमेजन कंपनी को भी सचेत किया गया है और आगामी दिनों में सांसदों को इस संबंधी मांगपत्र दिए जाएंगे। सतीश कपूर ने कहा कि जो दवा कंपनियां इन ऑनलाइन कारोबार कर रही कंपनियों को दवाइयां देंगी उनका 30 सितंबर के बाद केमिस्टों द्वारा पूर्ण बहिष्कार कर दिया जाएगा और संघर्ष का रास्ता अख्तियार किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी