विद्यार्थियों की करियर चुनाव में मदद करती है चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी

राष्ट्रीय स्तरीय मुहिम के तहत चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी ने विद्यार्थियों को योग्यता के अनुसार सही करियर चुनने में मदद के लिए जागरूक किया जा रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 19 Apr 2019 11:29 PM (IST) Updated:Sat, 20 Apr 2019 06:19 AM (IST)
विद्यार्थियों की करियर चुनाव में मदद करती है चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी
विद्यार्थियों की करियर चुनाव में मदद करती है चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी

जागरण संवाददाता, गुरदासपुर : राष्ट्रीय स्तरीय मुहिम के तहत चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी ने विद्यार्थियों को योग्यता के अनुसार सही करियर चुनने में मदद के लिए जागरूक किया जा रहा है। गुरदासपुर में आयोजित पत्रकार वार्ता के दौरान यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर डॉ. आरएस बावा ने बताया कि देश में नौजवान उद्योग की बदलती मांगों को समझते हुए अन्य कोर्स को छोड़कर स्पेशलाइज्ड कोर्स की तरफ आकर्षित हो रहे हैं। जिसके चलते इस क्षेत्र में रोजगार के मौके प्राप्त करने में भी कामयाबी दिलाने के लिए युवाओं को चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी की ओर से बेहतर प्लेटफार्म मुहैया करवाया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी में इंजीनियरिग और नॉटिकल, पेट्रोलियम, इंफॉर्मेशन, सिक्योरिटी क्लाउड, कंप्यूटिग और बिजनेस मैनेजमेंट, बिजनेस एनालिटिक्स, इनिशियल इंजीनियरिग के क्षेत्र में भारी मांग चल रही है। जिसके चलते चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी युवाओं को इन सभी कोर्स संबंधी विस्तार से जानकारी उपलब्ध करवाती है। ताकि इन क्षेत्रों में आगे बढ़कर अच्छा रोजगार हासिल कर सकें। चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी में दाखिला लेने के लिए बारहवीं से ग्रेजुएशन की पढ़ाई कर चुके छात्राओं को आगे उज्जवल भविष्य के लिए जानकारी दी जाती है। उन्होंने कहा कि हमारी ओर से पंजाब के तीन जिलों में सेंटर खोले गए हैं। जो कि बठिडा, लुधियाना और अमृतसर में हैं। यूनिवर्सिटी के कार्यालय में जाकर करियर काउंसलिग सुविधा का फायदा लेकर आगे बढ़ रहे हैं।

यूं तो देश भर से युवक यूनिवर्सिटी में पढ़ाई करके अपना नाम रोशन कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि पंजाब से 10,000 जबकि माझा से 2300 जबकि गुरदासपुर से 382 विद्यार्थी इंजीनियर मैनेजमेंट, कॉमर्स होटल मैनेजमेंट अधिक कोर्स में दाखिला लेकर उच्च स्तरीय शिक्षा हासिल कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि इनमें से 1860 विद्यार्थियों को भारत की विभिन्न कंपनियों में नौकरियां मिली है। जिनमें से 2633 नौकरी के लिए नियुक्ति पत्र प्राप्त हुए हैं। 360 विद्यार्थियों को 22 कंपनियों की तरफ से नौकरी के लिए न्योता दिया गया है। इन सभी विद्यार्थियों में से 83 विद्यार्थी माझा क्षेत्र से संबंधित है। सर्व में भारतीय स्कॉलरशिप परीक्षा चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी में 100 से अधिक कोर्स चलाए जा रहे हैं जो विद्यार्थियों के लिए स्कॉलरशिप लेने में फायदेमंद होगा।

विद्यार्थियों ने किए 16 स्टार्ट अप लांच

बाबा ने बताया कि अब तक प्रदेश के विद्यार्थियों द्वारा 16 स्टार्ट अप लांच किए गये हैं। विद्यार्थियों ने अपनी काबिलियत का प्रमाण देते हुए 390 पर पेटेंटों में से एक 41 पेटेंट पंजाबी विद्यार्थियों की तरफ से करवाए गए थे। जिसमें बड़ी गिनती में हेल्थ फार्मासियुटिकल मेडिकल के क्षेत्र में भारी सर्च करके स्टार्ट अप किए गए हैं। जिनमें से स्पेशल तौर पर महिलाओं के साथ होने वाली घटनाओं को लेकर नकेल कसने के लिए बीएससी कंप्यूटर साइंस के तीन विद्यार्थी में से जवतेश सिंह, ललिता ठाकुर, सुशील कुमार की ओर से फीमेल सेफ्टी बेल्ट तैयार की गई। बेल्ट इतनी खास थी कि अगर कोई महिला के साथ जबरदस्ती करने की कोशिश करता है तो सॉफ्टवेयर के माध्यम से 3 नंबर तक उसकी सूचना अपने आप पहुंच जाती है। जिनमें से एक नजदीकी पुलिस स्टेशन का नंबर था और दो अन्य लोगों के नंबर दर्ज होते थे।

chat bot
आपका साथी