फेसबुक पर फेक आइडी बनाकर पैसे मांगने का बढ़ा चलन

फेसबुक पर फेक आइडी बनाकर पैसे मांगकर ठगी का प्रचलन बढ़ता जा रहा है। लोक सेवा क्लब के प्रदेश प्रधान रिकू ग्रोवर को किसी मित्र ने फोन करके कहा कि कितने पैसों की जरूरत है। दोस्त की इस बात को सुनकर ग्रोवर ने पूछा कि तुम्हें किसने कहा कि मुझे पैसों की जरूरत है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 05 Dec 2020 05:10 PM (IST) Updated:Sun, 06 Dec 2020 06:57 AM (IST)
फेसबुक पर फेक आइडी बनाकर पैसे मांगने का बढ़ा चलन
फेसबुक पर फेक आइडी बनाकर पैसे मांगने का बढ़ा चलन

जागरण संवाददाता, गुरदासपुर : फेसबुक पर फेक आइडी बनाकर पैसे मांगकर ठगी का प्रचलन बढ़ता जा रहा है। लोक सेवा क्लब के प्रदेश प्रधान रिकू ग्रोवर को किसी मित्र ने फोन करके कहा कि कितने पैसों की जरूरत है। दोस्त की इस बात को सुनकर ग्रोवर ने पूछा कि तुम्हें किसने कहा कि मुझे पैसों की जरूरत है। इसके बाद दोस्त ने बताया कि फेसबुक आइडी से तुमने ही मैसेज करके कुछ पैसों की सख्त जरूरत होने की बात कही है। इस पर ग्रोवर ने तुरंत जांच की तो उसे पता चला कि किसी ने उसकी फोटो लगाकर फेक आइडी बना ली है और उनके सभी दोस्तों को रिक्वेस्ट भेजने के साथ साथ उनसे पैसों की मांग कर रहा था। इस पर ग्रोवर ने तुरंत अपनी असली फेसबुक आइडी पर मैसेज डाल सभी को सचेत रहने के लिए कहा और मामले की शिकायत पुलिस को भी कर दी।

रिकू ग्रोवर ने बताया कि जब उन्होंने अपनी आइडी चेक किया तो देखा कि उक्त आइडी से उनके विभिन्न दोस्तों से गूगल पे या अन्य जरियों से पैसे ट्रांसफर करने की बात कही जा रही थी। उनकी फेक आइडी चलाने वाले व्यक्ति द्वारा उनके दोस्तों को बताया जा रहा था कि उन्हें किसी बहुत जरूरी काम के लिए पैसों की जरूरत है। इन मैसेजों के बाद कुछ लोग पैसे भेजने के लिए तैयार भी हो गए। लेकिन इसी बीच एक दोस्त ने फोन करके उन्हें पूछ ही लिया कि ऐसी क्या इंमरजेंसी आ गई है जिसके चलते वह पैसे की मांग कर रहा है। जानकारी मिलने पर उन्होंने तुरंत अपनी असली फेसबुक आइडी से मैसेज शेयर किया कि उनके नाम से और उनकी फोटो लगाकर किसी ने झूठी आइडी बना ली है और उनके सभी दोस्तों को फ्रेंड रिक्वेस्ट भेज कर उनसे पैसों की मांग कर रहा है। ग्रोवर ने अपने सभी फेसबुक फ्रेंड्स से अपील की है कि वह उनके नाम पर पैसे मांगने वाले लोगों से सचेत रहें।

chat bot
आपका साथी