साढ़े चार लाख लेकर जर्मनी की बजाय मास्को भेजा, फर्जी एजेंट गिरफ्तार

देश में रोजगार नहीं मिलने से युवा विदेशों की तरफ रुख कर रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 21 Jan 2020 07:08 PM (IST) Updated:Wed, 22 Jan 2020 06:09 AM (IST)
साढ़े चार लाख लेकर जर्मनी की बजाय मास्को भेजा, फर्जी एजेंट गिरफ्तार
साढ़े चार लाख लेकर जर्मनी की बजाय मास्को भेजा, फर्जी एजेंट गिरफ्तार

संवाद सूत्र, धारीवाल : देश में रोजगार नहीं मिलने से युवा विदेशों की तरफ रुख कर रहे हैं। जिला गुरदासपुर के 80 फीसद युवा विदेशों में सेटल होने का सपना देख रहे हैं। यही कारण है कि जिले में फर्जी एजेंट नौजवानों को विदेश भेजने का झांसा देकर लाखों रुपये ऐंठ रहे हैं।

ताजा मामला थाना धारीवाल के अंतर्गत आते गांव सोहल का है। यहां एक नौजवान को जर्मन भेजने का झांसा देकर गांव के ही एक फर्जी एजेंट ने चार लाख 50 हजार रुपये लेकर उसे जर्मन भेजने की बजाय मास्को भेज दिया। वहां दर-दर भटकने के बाद भी उसे कोई काम नहीं मिला। पीड़ित के परिजनों ने इस संबंधी थाना धारीवाल की पुलिस को शिकायत दर्ज करवाई है। इसके बाद पुलिस ने आरोपित फर्जी एजेंट को दिल्ली के हवाई अड्डा से मंगलवार को गिरफ्तार किया है।

गांव सोहल निवासी सुखराज सिंह पुत्र सतनाम सिंह ने अंबेसी ऑफ इंडिया मास्को में शिकायत दर्ज करवाई थी कि राजबीर सिंह पुत्र निशान सिंह निवासी गांव सोहल ने दिसंबर 2018 में उसका जर्मनी में वीजा लगाकर देने का झांसा देकर चार लाख 50 हजार रुपये लिए थे। लेकिन उसको जर्मनी भेजने की बजाय अवैध रूप से मास्को भेज दिया गया। यहां उसे कोई काम नहीं मिला और वह दर-दर भटकता रहा। जब उसने एजेंट राजबीर को फोन किया तो वह उसके साथ गलत शब्दावली में बात करने के साथ उसकी किसी तरह की मदद नहीं करने की बात कहने लगा। जब उसने पैसे वापस करने को कहा तो वह भड़क उठता था। बाद में थाना धारीवाल की पुलिस को भी शिकायत दर्ज करवाई गई।

थाना प्रभारी मनजीत सिंह ने बताया कि उच्चाधिकारियों के आदेश पर जांच करने के बाद राजबीर सिंह के खिलाफ मामला दर्ज किया गया। इस संबंधी सभी हवाई अड्डों के अधिकारियों को एलओसी जारी की गई। राजबीर सिंह विदेश से लौटता हुआ जब अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा दिल्ली पर उतरा तो धारीवाल की पुलिस ने तुरंत उसे गिरफ्तार कर लिया। अन्य लोगों से भी लाखों रुपये ठगने की आशंका

थाना प्रभारी मनजीत सिंह ने बताया कि राजबीर एक फर्जी एजेंट है। उसने अपना नाम रजिस्टर्ड नहीं करवाया हुआ है। अब उसे दिल्ली हवाई अड्डा से गिरफ्तार करके लाया गया है। हिरासत में उससे सख्ती से पूछताछ की जा रही है। उन्होंने बताया कि उन्हें संदेह है कि आरोपित ने इसके अलावा भी अन्य लोगों के साथ विदेश भेजने के नाम पर लाखों रुपये ऐंठे हैं। इसकी पूरी जांच की जा रही है। आरोपित को सख्त सजा दिलाई जाएगी। फर्जी एजेंटों के कारण लोगों में दहशत

गुरदासपुर जिले में विदेश जाने का सपना देख रहने नौजवानों में फर्जी एजेंटों द्वारा ठगी करने के मामले सामने आने से लोगों में भारी दहशत देखने को मिल रही है। अपने बच्चों को विदेश भेजने के लिए खून पसीने की कमाई जमा करी बैठे लोग ऐसे फर्जी एजेंटों से काफी डरे हुए हैं। हालांकि पुलिस भी ऐसे फर्जी एजेंटों के खिलाफ कोई सख्त कार्रवाई नहीं कर पाई है। इससे ठगी के मामले दिनों दिन बढ़ते ही जा रहे हैं।

chat bot
आपका साथी