रिमझिम बारिश से आखिर लौट ही आई सर्दी, 5 डिग्री गिरा पारा

सोमवार को सुबह से ही आसमान में बादल छाए रहने और बाद दोपहर से लगातार रिमझिम बारिश होने के चलते मौसम में भारी बदलाव आया है। बारिश के साथ सर्द हवाओं के चलते तापमान पांच डिग्री तक गिर गया, जिससे सर्दी काफी बढ़ गई है। हालांकि इस बारिश को फसलों के लिए लाभदायक बताया जा रहा है और सूखी सर्दी पड़ने से लोगों में हो रही बीमारियों से निजात मिलने की उम्मीद जताई जा रही है। गौरतलब है कि साल का आखिरी महीना भी करीब आधा बीतने के बावजूद सर्दी जोर नहीं पकड़ पा रही थी। जिसके चलते एक दिन पहले तापमान 20 डिग्री से पार था। लेकिन सोमवार को सुबह से ही आसमान में घने बादल छा गए, दोपहर होते-होते जिले के विभिन्न इलाकों में बारिश शुरू हो गई, जोकि देर शाम तक लगातार जारी थी। कुछ जगहों पर सुबह के समय बारिश हुई है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 10 Dec 2018 06:15 PM (IST) Updated:Mon, 10 Dec 2018 06:15 PM (IST)
रिमझिम बारिश से आखिर लौट ही आई सर्दी, 5 डिग्री गिरा पारा
रिमझिम बारिश से आखिर लौट ही आई सर्दी, 5 डिग्री गिरा पारा

जागरण संवाददाता, गुरदासपुर : सोमवार को सुबह से ही आसमान में बादल छाए रहने और बाद दोपहर से लगातार रिमझिम बारिश होने के चलते मौसम में भारी बदलाव आया है। बारिश के साथ सर्द हवाओं के चलते तापमान पांच डिग्री तक गिर गया, जिससे सर्दी काफी बढ़ गई है। हालांकि इस बारिश को फसलों के लिए लाभदायक बताया जा रहा है और सूखी सर्दी पड़ने से लोगों में हो रही बीमारियों से निजात मिलने की उम्मीद जताई जा रही है। गौरतलब है कि साल का आखिरी महीना भी करीब आधा बीतने के बावजूद सर्दी जोर नहीं पकड़ पा रही थी। जिसके चलते एक दिन पहले तापमान 20 डिग्री से पार था। लेकिन सोमवार को सुबह से ही आसमान में घने बादल छा गए, दोपहर होते-होते जिले के विभिन्न इलाकों में बारिश शुरू हो गई, जोकि देर शाम तक लगातार जारी थी। कुछ जगहों पर सुबह के समय बारिश हुई है। बारिश के चलते मौसम में एकदम से तबदीली देखने को मिली है। रविवार तक तापमान 20 डिग्री से पार था, लेकिन सोमवार को बारिश के कारण पांच डिग्री कम होकर 15 डिग्री तक लुढ़क गया है। जबकि रात को तापमान 9 डिग्री तक पहुंच गया है।

गेहूं की फसल के लिए लाभदायक

कृषि विशेषज्ञ डॉ. अमरीक ¨सह ने बताया कि यह बारिश गेहूं की फसल के लिए काफी लाभदायक है। इसके साथ ही हरे चारे व अन्य फसलों को भी लाभ मिलेगा। सूखी सर्दी के कारण फसल को नुकसान पहुंच रहा था। किसान म¨हदर ¨सह, राज पाल ¨सह, बचन लाल, हरबंस लाल ने बताया कि सूखी सर्दी पड़ने से गेहूं व हरे चारे की फसल को काफी नुकसान पहुंच रहा था।

बीमारियों से मिलेगी निजात

सिविल अस्पताल गुरदासपुर में तैनात डॉ. राजेश लखनपाल ने बताया कि सूखी सर्दी के कारण लोग व विशेष कर छोटे बच्चों व बुजुर्ग खांसी व कई बीमारियों के शिकार हो रहे थे। बारिश के बाद भले ही सर्दी बढ़ जाएगी, लेकिन उन्हें इस तरह की बीमारियों से निजात मिलेगी।

chat bot
आपका साथी