अब क‌र्फ्यू तोड़ा तो पूरे दिन काटनी पड़ेगी जेल

विश्व स्तर पर तबाही मचा रहे कोरोना वायरस के दौरान जिले में कोई भी वेंटीलेटर नहीं होने का मुद्दा दैनिक जागरण की ओर से प्रमुखता से उठाए जाने के बाद जिला प्रशासन ने चार वेंटीलेटर खरीद लिए हैं।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 03 Apr 2020 06:58 PM (IST) Updated:Sat, 04 Apr 2020 06:06 AM (IST)
अब क‌र्फ्यू तोड़ा तो पूरे दिन काटनी पड़ेगी जेल
अब क‌र्फ्यू तोड़ा तो पूरे दिन काटनी पड़ेगी जेल

सुनील थानेवालिया, गुरदासपुर

विश्व स्तर पर तबाही मचा रहे कोरोना वायरस के दौरान जिले में कोई भी वेंटीलेटर नहीं होने का मुद्दा दैनिक जागरण की ओर से प्रमुखता से उठाए जाने के बाद जिला प्रशासन ने चार वेंटीलेटर खरीद लिए हैं। इनमें से दो सिविल अस्पताल बटाला में पहुंच गए हैं। दो सिविल अस्पताल गुरदासपुर में एक-दो दिन के भीतर लगा दिए जाएंगे। इसके साथ ही जिला प्रशासन क‌र्फ्यू का सख्ती से पालन करवाने को लेकर भी सख्त हो गया है। क‌र्फ्यू का उल्लंघन करने वाले लोगों के लिए पुलिस लाइन गुरदासपुर व बटाला को ओपन जेल बना दिया गया है।

डीसी मोहम्मद इशफाक ने बताया कि जिले में राशन संबंधी कोई भी दिक्कत नहीं है। सभी लोगों को घरों में ही जरूरत का सामान पहुंच रहा है। जिला प्रशासन द्वारा अब क‌र्फ्यू को सख्ती से लागू करवाने और सेहत सुविधाओं को मजबूत करने के लिए विशेष तौर पर ध्यान दिया जा रहा है। इसके तहत जिले के लिए चार वेंटीलेटर मंगवाए गए हैं। गुरदासपुर और बटाला में लगेंगे वेंटीलेटर

डीसी मोहम्मद इशफाक ने बताया कि फिलहाल जिला प्रशासन द्वारा चार वेंटीलेटर खरीदे गए हैं। इनमें से दो वेंटीलेटर सिविल अस्पताल बटाला में पहुंच चुके हैं। जबकि दो वेंटीलेटर एक दो दिन के भीतर सिविल अस्पताल गुरदासपुर में लगा दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि जिले में चार वेंटीलेटर आने के बाद कोरोना वायरस के दौरान हर तरह की स्थिति से निपटने के लिए जिले का हेल्थ सिस्टम मजबूत होगा।

डीसी मोहम्मद इशफाक ने बताया कि लोगों को बार-बार समझाने के बावजूद लोग कोरोना वायरस की गंभीरता को नहीं समझ रहे हैं और क‌र्फ्यू का बार-बार उल्लंघन करते हैं। अब क‌र्फ्यू का उल्लंघन करने वाले लोगों पर कड़ी कार्रवाई का फैसला किया गया है। इसके तहत पुलिस लाइन गुरदासपुर और पुलिस लाइन बटाला को ओपन जेल में तब्दील कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि शनिवार से क‌र्फ्यू का उल्लंघन करने वाले नागरिकों को पुलिस के माध्यम से हिरासत में लेकर उक्त दोनों जेलों में कम से कम एक पूरे दिन के लिए बंद कर दिया जाएगा। सुबह पकड़े गए लोगों को शाम होने से पहले किसी भी सूरत में छोड़ा नहीं जाएगा और उन्हें भी कानूनी कार्रवाई के तहत ही छोड़ा जाएगा। कोरोना टेस्ट के लिए मंगवाई किटें

डीसी मोहम्मद इशफाक ने बताया कि मेडिकल कौंसिल द्वारा एक किट को मंजूरी दी गई है। इससे कुछ ही मिनटों में मरीज कोरोना का निगेटिव होने संबंधी पता लगाया जा सकता है। उन्होंने बताया कि इस किट के माध्यम से मात्र ही कुछ मिनटों में पता चल जाएगा कि मरीज कोरोना वायरस का निगेटिव है। यदि किट में मरीज निगटिव नहीं आता है तो उसके अगले टेस्ट करवाए जाएंगे। उन्होंने बताया कि उन्होंने पांच से छह हजार किटों का ऑर्डर बुक करवा दिया गया है। इनके आने पर सबसे पहले कोरोना वायरस को लेकर ड्यूटियों पर जुटे लोगों के टैस्ट किए जाएंगे। उसके बाद जरुरत के मुताबिक सभी लोगों के टेस्ट होते रहेंगे।

chat bot
आपका साथी