नए पंचों और सरपंचों को दिया जाएगा प्रशिक्षण

पंचायतों को कुशलतापूर्वक चलाने के लिए, पंजाब के ग्रामीण विकास और पंचायत विभाग द्वारा नव निर्वाचित पंचों और सरपंचों के लिए विशेष प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 09 Feb 2019 04:08 PM (IST) Updated:Sat, 09 Feb 2019 04:08 PM (IST)
नए पंचों और सरपंचों को दिया जाएगा प्रशिक्षण
नए पंचों और सरपंचों को दिया जाएगा प्रशिक्षण

संवाद सहयोगी, बटाला : पंचायतों को कुशलतापूर्वक चलाने के लिए, पंजाब के ग्रामीण विकास और पंचायत विभाग द्वारा नव निर्वाचित पंचों और सरपंचों के लिए विशेष प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया है। इसमें अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर (विकास) रणबीर ¨सह मुधल ने कहा कि पंचायत सरपंचों को पंचायत का रिकॉर्ड रखने, सरकारी योजनाओं और गांवों की योजनाबद्ध योजनाओं का लाभ उठाने आदि का प्रशिक्षण दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि जिले के पूरे बीडीपीओ को इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में पंचों और सरपंचों की शत-प्रतिशत उपस्थिति सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है।

साथ ही यह सुनिश्चित करने के निर्देश जारी किए गए हैं कि चयनित महिलाएं स्वयं इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में भाग लें। मुधल ने कहा कि प्रत्येक ब्लॉक में दो दिवसीय प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया जाएगा, जिसमें ब्लॉक के सभी पंच सरपंच भाग लेंगे। उन्होंने कहा कि प्रशिक्षण 15 फरवरी से शुरू किया जाएगा। प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान प्रदान किए जाने वाले प्रशिक्षण को समझाते हुए एडीसी कहा कि पंचों और सरपंचों को प्रशिक्षित करने वाले लोगों को पहले प्रशिक्षित किया जा रहा था। इस प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान पंचायतों को उनकी शक्तियों और जिम्मेदारियों के बारे में जानकारी दी जाएगी। साथ ही पंचायती राज अधिनियम, ग्राम आम भूमि अधिनियम, शिलापट भूमि के संरक्षण के बारे में जानकारी दी जाएगी।

chat bot
आपका साथी