शुगर मिल में किसानों ने जीएम और स्टाफ को सात घंटे बंधक बनाया

गन्ने की बकाया राशि को लेकर शुगर मिल पनियाड़ के बाहर धरने पर बैठे किसानों ने सोमवार को सरकार के रवैये से नाराज होकर मिल प्रबंधकीय ब्लॉक को ताला जड़ दिया।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 24 Feb 2020 07:12 PM (IST) Updated:Tue, 25 Feb 2020 06:13 AM (IST)
शुगर मिल में किसानों ने जीएम और स्टाफ को सात घंटे बंधक बनाया
शुगर मिल में किसानों ने जीएम और स्टाफ को सात घंटे बंधक बनाया

जागरण टीम, दीनानगर : गन्ने की बकाया राशि को लेकर शुगर मिल पनियाड़ के बाहर धरने पर बैठे किसानों ने सोमवार को सरकार के रवैये से नाराज होकर मिल प्रबंधकीय ब्लॉक को ताला जड़ दिया। इसके बाद मिल के जनरल मैनेजर समेत सभी स्टाफ को सात घंटे अंदर ही बंधक बनाकर रखा। प्रदर्शनकारी किसानों ने इस दौरान न तो किसी को प्रबंधकीय ब्लॉक के अंदर जाने दिया और न ही किसी को बाहर आने दिया। अंत में जिला प्रशासन के हस्तक्षेप के बाद शाम पांच बजे स्टाफ को बाहर निकाला गया और किसानों को प्रबंधकीय ब्लॉक के समक्ष से धरना हटाने के लिए मनाया गया।

गन्ने के सीजन 2018-19 के 607 करोड़ रुपये, चालू सीजने का दिसंबर 2019 तक का 345 करोड़ समेत अन्य करोड़ो रुपये शुगर मिलों की तरफ फंसी हुई गन्ने की अदायगी को लेकर सैकड़ों किसान लोक भलाई इंसाफ वेलफेयर सोसायटी के प्रधान बलदेव सिंह सिरसा के नेतृत्व दस फरवरी से मिल के सामने धरने पर बैठे हैं। गत दिन जब सरकार के रवैये से नाराज होकर किसानों ने अमृतसर-पठानकोट नेशनल हाइवे जाम किया था तो प्रशासनिक अधिकारियों ने किसानों की मांगों को हल करने का आश्वासन दिया गया था। लेकिन उनकी मांगों को लागू नहीं किया। इस कारण आक्रोश में आए किसानों ने शुगर मिल के मुख्य गेट को ताला जड़ दिया और स्टाफ को अंदर बंद कर दिया गया। एडीसी तेजिदरपाल सिंह संधू, एसडीएम रमन कोछड़, एसपी डी हरविदर सिंह व डीएसपी महेश सैनी समेत कई पुलिस अधिकारी मौके पर पहुंच गए। अधिकारियों की किसानों के साथ करीब दो घंटे बैठक चली। इसके बाद किसानों ने गेट के आगे से धरना उठा लिया और मिल के गेट से ताला खोल दिया गया। इस मौके पर जसवंत सिंह, हरदेव सिंह, अमृतपाल सिंह, रणबीर सिंह, बलविदर सिंह, मेजर सिंह, अवतार सिंह,राज कुमार, हरविदर सिंह, दिलबाग सिंह, प्रकाश सिंह, सुखजिदर सिंह, सतनाम सिंह, गुरमीत सिंह, बख्शीश सिंह, बावा सिंह, प्यारा सिंह, दलेर सिंह, जसवीर सिंह आदि उपस्थित थे। एडीसी बोले-किसानों के दिए जा रहे हैं पैसे

एडीसी संधू ने कहा कि आज भी पंजाब की नौ सहकारी मिलों से संबंधित गन्ना काश्तकारों के खातों में 19 करोड़ रुपये डाले गए हैं। कुध दिन पहले भी 25 करोड़ रुपये डाले गए थे। सरकार द्वारा एक दिन छोड़कर 60 लाख रुपये लगातार गन्ना काश्तकारों के खातों में डाले जाएंगे। हजारों करोड़ बकाया है, कुछ करोड़ से कुछ नहीं होगा : सिरसा

धरने की अगुवाई कर रहे लोक भलाई इंसाफ वेलफेयर सोसायटी के प्रधान बलदेव सिंह सिरसा ने कहा कि सरकार द्वारा भेजी जा रही इस राशि से किसानों के मसले हल नहीं होंगे। जब किसानों का मिलों की तरफ हजार करोड़ रुपये की राशि बकाया है तो केवल कुछ करोड़ से किसानों के पल्ले कुछ नहीं पड़ेगा। उन्होंने कहा कि वे प्रबंधकीय गेट के समक्ष से अपना धरना जरूर हटा लेते हैं, लेकिन उनका मिल के बाहर धरना लगातार जारी रहेगा।

chat bot
आपका साथी