22 सेकेंडरी प्वाइंट्स में स्टोर होगा कूड़ा

मिशन तंदुरुस्त पंजाब के तहत पंजाब सरकार द्वारा बटाला शहर में साफ-सफाई के प्रबंध यकीनी बनाने के लिए यत्न किए जा रहे हैं। इन प्रयासों से नगर कौंसिल बटाला द्वारा शहर के विभिन्न स्थानों पर कूड़ा इकट्ठा करने के लिए 22 के करीब सेकेंडरी प्वाइंट बनाए गए हैं, जहां रोजाना कूड़ा इकट्ठा करके डंप साइट पर ले जाया जा रहा है। नगर कौंसिल के ईओ भू¨पदर ¨सह ने बताया कि पूरे शहर में बने सेकेंडरी प्वाइंटों को कवर किया गया है, ताकि यहां कूड़ा-कर्कट बिखर कर सड़क पर न जा सके। उन्होंने शहर वासियों को अपील की कि वह अपने घरों और दुकानों का कूड़ा केवल नगर कौंसिल द्वारा निर्धारित स्थानों पर ही फेंके।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 13 Dec 2018 06:50 PM (IST) Updated:Thu, 13 Dec 2018 06:50 PM (IST)
22 सेकेंडरी प्वाइंट्स में स्टोर होगा कूड़ा
22 सेकेंडरी प्वाइंट्स में स्टोर होगा कूड़ा

संवाद सहयोगी, बटाला : मिशन तंदुरुस्त पंजाब के तहत पंजाब सरकार द्वारा बटाला शहर में साफ-सफाई के प्रबंध यकीनी बनाने के लिए यत्न किए जा रहे हैं। इन प्रयासों से नगर कौंसिल बटाला द्वारा शहर के विभिन्न स्थानों पर कूड़ा इकट्ठा करने के लिए 22 के करीब सेकेंडरी प्वाइंट बनाए गए हैं, जहां रोजाना कूड़ा इकट्ठा करके डंप साइट पर ले जाया जा रहा है। नगर कौंसिल के ईओ भू¨पदर ¨सह ने बताया कि पूरे शहर में बने सेकेंडरी प्वाइंटों को कवर किया गया है, ताकि यहां कूड़ा-कर्कट बिखर कर सड़क पर न जा सके। उन्होंने शहर वासियों को अपील की कि वह अपने घरों और दुकानों का कूड़ा केवल नगर कौंसिल द्वारा निर्धारित स्थानों पर ही फेंके। उन्होंने कहा कि सेकेंडरी प्वाइंटों पर कूड़ा समय पर फेंका जाए और कौंसिल के सफाई कर्मचारियों द्वारा सेकेंडरी प्वाइंटों से कूड़ा उठाने के बाद वहां दोबारा कूड़ा अगले दिन ही फेंका जाए। ईओ ने शहर वासियों को अपील की कि वह प्लास्टिक के लिफाफों का प्रयोग बिलकुल न करें। प्लास्टिक के लिफाफे जहां सेहत के लिए हानिकारक हैं, वहीं वह प्रदूषण पैदा करने का कारण भी बनते हैं। लिफाफों के कारण सीवरेज ब्लॉक हो जाता है, जिस कारण पानी की निकासी में समस्या आती है।

सफाई के लिए जन सहयोग जरूरी

ईओ भू¨पदर ¨सह ने कहा कि शहर की सफाई के लिए सबका सहयोग बेहद जरूरी है, क्योंकि सांझे यत्नों से ही शहर को साफ रखा जा सकता है। नगर कौंसिल शहर की सफाई के लिए पूरी तरह वचनबद्ध है और इस संबंधी उनकी कोशिशें निरंतर जारी रहेंगी।

chat bot
आपका साथी