सात अध्यापकों को सस्पेंड करने पर साथी अध्यापक ने आत्मदाह की कोशिश की

सात अध्यापकों को सस्पेंड करने पर साथी अध्यापक ने आत्मदाह की कोशिश की

By JagranEdited By: Publish:Sat, 23 Feb 2019 10:55 PM (IST) Updated:Sat, 23 Feb 2019 10:55 PM (IST)
सात अध्यापकों को सस्पेंड करने पर साथी अध्यापक ने आत्मदाह की कोशिश की
सात अध्यापकों को सस्पेंड करने पर साथी अध्यापक ने आत्मदाह की कोशिश की

जागरण संवाददाता, फिरोजपुर : पढ़ो पंजाब पढ़ाओ पंजाब प्रोजेक्ट के पोस्ट टेस्ट का विरोध कर रहे अध्यापक संघर्ष कमेटी के सदस्य रणजीत सिंह मक्खू में आत्महत्या करने के लिए पेट्रोल डालकर आग लगा ली। अध्यापकों के बढ़ते आक्रोश को देखते हुए शिक्षा विभाग ने फौरन सातों अध्यापकों के सस्पेंशन का आदेश वापस ले लिया।

प्रदेश सरकार के महत्वाकाक्षी पढ़ो पंजाब, पढ़ाओं पंजाब प्रोजेक्ट का विरोध पूरे प्रदेश में सबसे पहले फिरोजपुर से ही शुरू हुआ था, 22 फरवरी से 11 मार्च तक प्रोजेक्ट के तहत हो रहे पोस्ट टेस्ट के पहले दिन जिले के पाच अध्यापकों को प्रोजेक्ट का विरोध करने पर सस्पेंड किया था, जबकि दूसरे दिन शनिवार को मक्खू में प्रोजेक्ट का विरोध कर रहे मक्खू में अध्यापक किरण खन्ना, सरीना, कमला रानी, रेणू, नामिका, सुनील कुमार व नीलम को डीईओ व ब्लाक शिक्षा अधिकारी जीरा-1 द्वारा सस्पेंड कर दिया गया।

सातों अध्यापकों के सस्पेंड होने की खबर की जानकारी अध्यापिका ममता रानी द्वारा अध्यापक संघर्ष कमेटी के नेता गुजजार सिंह सोनी को दी गई, जिसके बाद कमेटी के सदस्य हरकत में आए और शिक्षा अधिकारियों का विरोध करते हुए उक्त दोनों अधिकारियों को कमरे में बंद कर दिया गया, और शिक्षा विभाग के वारिष्ठ अधिकारियों के विरूद्ध नारेबाजी शुरु कर दी, इसी दौरान अपने साथियों के सस्पेंड किए जाने से भावुक शिक्षा वालंटियर रणजीत सिंह अपने ऊपर पेट्रोल डालकर आत्महत्या करने की कोशिश की। हालाकि उसे विरोध प्रदर्शन कर रहे साथियों ने तुरंत बचा लिया।

अध्याकपों का विरोध प्रदर्शन तेज होते देख ब्लॉक प्राइमरी अधिकारी सविंदर कौर ने उक्त घटना को शिक्षा विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों के ध्यान में लाया, जिसके बाद वरिष्ठ अधिकारियों के आदेश पर सस्पेंड किए गए सभी सातों अध्यापकों को विभाग द्वारा बहाल कर दिया गया। अध्यापक संघर्ष कमेटी के सदस्यों ने प्रदेश के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह से तत्काल प्रभाव से शिक्षा सचिव कृष्ण कुमार को पद से हटाने की माग की है। शनिवार को दूसरे दिन जिले के 11 शिक्षा ब्लॉकों के 22 प्राइमरी स्कूलों में पोस्ट टेस्ट करवाया जा रहा था।

chat bot
आपका साथी