सीनियर सिटीजंस व पूर्व सैनिकों का नहीं होगा डोप टेस्ट

फिरोजपुर : नया असलहा लाइसेंस एंव पुराने असलहा लाइसेंस को रिन्यू करवाने के लिए सीनियर सिटीजन और पूर्व सैनिकों के लिए डोप टेस्ट की अनिवार्यता पर सरकार ने छूट दे दी है। दोनों वर्गो के लिए स्व-घोषणा पत्र ही मान्य होगा।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 11 Aug 2018 10:37 PM (IST) Updated:Sat, 11 Aug 2018 10:37 PM (IST)
सीनियर सिटीजंस व पूर्व सैनिकों का नहीं होगा डोप टेस्ट
सीनियर सिटीजंस व पूर्व सैनिकों का नहीं होगा डोप टेस्ट

प्रदीप कुमार ¨सह, फिरोजपुर : नया असलहा लाइसेंस एंव पुराने असलहा लाइसेंस को रिन्यू करवाने के लिए सीनियर सिटीजन और पूर्व सैनिकों के लिए डोप टेस्ट की अनिवार्यता पर सरकार ने छूट दे दी है। दोनों वर्गो के लिए स्व-घोषणा पत्र ही मान्य होगा।

विभिन्न अवसरों पर हथियारों के हो रहे दुरुपयोग को देखते हुए प्रदेश सरकार द्वारा मार्च महीने के अंतिम सप्ताह में नए असलहा लाइसेंस व लाइसेंस रिन्यू के लिए डोप टेस्ट अनिवार्य कर दिया गया था। डोप टेस्ट अनिवार्य किए जाने के पीछे सरकार की मंशा नशे के आदी लोगों को हथियारों से दूर रखना था, ताकि वह हथियारों का नशे की हालात में दुरुपयोग न कर सके, जिससे किसी प्रकार की जान-माल के नुकसान से बचा जा सके।

हथियार लाइसेंस के लिए डोप टेस्ट की अनिवार्यता के कारण प्रदेश भर के सीनियर सिटीजन व भूतपूर्व सैनिकों को कई तरह की परेशानियों से रू-ब-रू होना पड़ रहा था, जिसे देखते हुए इनके द्वारा प्रदेश सरकार से डोप टेस्ट की जटिल प्रक्रिया से राहत की मांग की जा रही थी, उक्त समस्या को देखते हुए प्रदेश सरकार के गृहमंत्रालय ने विचार-विमर्श करने के उपरांत सीनियर सिटीजन व भूतपूर्व सैनिकों को राहत देने का घोषणा की है। इस संबंध में गृहमंत्रालय के सचिव द्वारा प्रदेश के सभी जिला मजिस्ट्रेटों व पुलिस अधिकारियों को पत्र जारी किया है।

कोस्ट

उक्त आदेश की अधिकारिक प्रति उनके पास नहीं पहुंची है, लेकिन ऐसे आदेश होने की सूचना है।

बल¨वदर ¨सह धालीवाल, डीसी फिरोजपुर

------------

उक्त आदेश की अधिकारिक प्रति नहीं पहुंची है, आदेश की प्रति मिलते ही उसके अनुसार सीनियर सिटीजन व भूतपूर्व सैनिकों को इससे राहत दी जाएगी।

डॉ. सुरिंदर कुमार, सिविल सर्जन

chat bot
आपका साथी