डेंगू का डंक जारी, 84 पहुंची मरीजों की संख्या

फिरोजपुर : जिले में डेंगू पीड़ितों की संख्या बढ़कर 84 पहुंच गई है। मच्छरों के अनुकूल मौसम होने से डेंगू का लारवा लोगों के घरों, दफ्तरों व दूसरे स्थलों पर अब भी सेहत विभाग की जांच टीम को मिल रहा है। नगर कौंसिल की ओर से मंगलवार को दो घरों में डेंगू लारवा पाए जाने पर चालान काटे गए। कौंसिल ने इस सत्र में अब तक 44 लोगों के चलान काटे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 23 Oct 2018 10:26 PM (IST) Updated:Tue, 23 Oct 2018 10:26 PM (IST)
डेंगू का डंक जारी, 84 पहुंची मरीजों की संख्या
डेंगू का डंक जारी, 84 पहुंची मरीजों की संख्या

जागरण संवाददाता, फिरोजपुर : जिले में डेंगू पीड़ितों की संख्या बढ़कर 84 पहुंच गई है। मच्छरों के अनुकूल मौसम होने से डेंगू का लारवा लोगों के घरों, दफ्तरों व दूसरे स्थलों पर अब भी सेहत विभाग की जांच टीम को मिल रहा है। नगर कौंसिल की ओर से मंगलवार को दो घरों में डेंगू लारवा पाए जाने पर चालान काटे गए। कौंसिल ने इस सत्र में अब तक 44 लोगों के चलान काटे हैं।

हालांकि बीते साल के मुकाबले इस वर्ष डेंगू मरीजों की संख्या कम है। बीते साल इस समय तक डेंगू पीड़ितों की संख्या पौने तीन सौ तक पहुंच गई थी, जबकि इस बार यह आंकड़ा 84 तक ही पहुंचा है। शुरू में डेंगू के जो मरीज सामने आए थे, उसमें अधिकांश मरीज दूसरे राज्यों से पीड़ित होकर सामने आए हैं, लेकिन 20 दिनों से जो डेंगू के मरीज सामने आ रहे हैं, वे सब यहीं पर पीड़ित हुए हैं। सेहत विभाग के अनुसार डेंगू से जो लोग पीड़ित हैं, उनमें से किसी के भी हालत ज्यादा गंभीर नहीं है और अधिकाशं इलाज के बाद सेहतमंद हैं।

नगर कौंसिल, सेहत विभाग की सर्तकता व लोगों की जागरुकता से हुआ सुधार

बीते साल जिले में डेगूं पीड़ितों की संख्या साढ़े पांच सौ तक पहुंच गई थी, जिसे देखते हुए बार सेहत विभाग व कौंसिल कर्मियों ने समय रहते पूरी सर्तकता के साथ काम किया। इसका अच्छा परिणाम सबके समाने है। सिविल सर्जन डॉक्टर सुरेंद्र कुमार ने बताया कि गत वर्ष से सीख लेते हुए बार सेहत विभाग की टीम पूरी तरह से सर्तक रही, जहां कहीं भी डेंगू का मामला प्रकाश में आया टीम ने त्वरित रूप से प्रभावी काम किया। इसके अलावा गांव से लेकर शहर तक लोगों को डेंगू बीमारी के लक्षणों, उपचार व बचाव के बारे में जागरूक किया गया, जिसका परिणाम गत वर्ष की अपेक्षा डेंगू की संख्या घटने के रूप में सबके सामने है।

chat bot
आपका साथी