धान की तुलाई में गड़बड़ी, तीन आढ़तियों को 39 हजार जुर्माना

फिरोजपुर : मंडियों में धान खरीद पर विजिलेंस ब्यूरो ने भी मार्केटिंग बोर्ड के साथ निगरानी शुरू कर दी है। विजिलेंस ने शहर की अनाज मंडी का निरीक्षण कर उठाव तेज करने की हिदायत दी थी। तब मार्केटिंग बोर्ड ने ममदोट के पास फतेवाला अनाज मंडी में तीन आढ़तियों की दुकानों पर धान का ज्यादा तोल करने का मामला पकड़ा। बोर्ड ने इस पर आढ़ती फर्मो और उनके तोलों पर 37 हजार रुपये जुर्माना किया है। मंडियों में धान की खरी तेज है और उठाव धीमा होने से 3.25 लाख एमटी से ज्यादा धान मंडियों में पड़ा है। डीएमओ ने शहर और कैंट दाना मंडी की खरीद एजेंसियों को नोटिस जारी किए हैं।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 26 Oct 2018 11:00 PM (IST) Updated:Fri, 26 Oct 2018 11:00 PM (IST)
धान की तुलाई में गड़बड़ी, तीन आढ़तियों को 39 हजार जुर्माना
धान की तुलाई में गड़बड़ी, तीन आढ़तियों को 39 हजार जुर्माना

जासं, फिरोजपुर : मंडियों में धान खरीद पर विजिलेंस ब्यूरो ने भी मार्केटिंग बोर्ड के साथ निगरानी शुरू कर दी है। विजिलेंस ने शहर की अनाज मंडी का निरीक्षण कर उठाव तेज करने की हिदायत दी थी। तब मार्केटिंग बोर्ड ने ममदोट के पास फतेवाला अनाज मंडी में तीन आढ़तियों की दुकानों पर धान का ज्यादा तोल करने का मामला पकड़ा। बोर्ड ने इस पर आढ़ती फर्मो और उनके तोलों पर 37 हजार रुपये जुर्माना किया है। मंडियों में धान की खरी तेज है और उठाव धीमा होने से 3.25 लाख एमटी से ज्यादा धान मंडियों में पड़ा है। डीएमओ ने शहर और कैंट दाना मंडी की खरीद एजेंसियों को नोटिस जारी किए हैं।

विजिलेंस ब्यूरो के एसएसपी हरगो¨बदर सिंह, डीएसपी मक्खन सिंह गिल, एसडीएम अमित गुप्ता व अन्य अधिकारियों ने शहर की मुख्य अनाज मंडी का दौरा कर कई कांटों की चे¨कग की। नमी मापक यंत्रों की भी जांच की। अधिकारियों की टीमों ने व्यापारियों और किसानों से बातचीत कर खरीद व्यवस्थाओं का जायजा लिया। एजेंसियों की ओर से लिफ्टिंग धीमी होने से खरीद प्रभावित हो रही है। अधिकारी के अनुसार एजेंसियों को उठाव तेज करने के निर्देश दिए हैं। इसकी रिपोर्ट भी राज्य सरकार को भेजी जाएगी।

एक आढ़ती ने चार क्विंटल धान ज्यादा तोला, किसानों को भरपाई मिलेगी

मार्केटिंग बोर्ड के डीएमओ स्वर्ण ¨सह ने टीम के साथ वीरवार को ममदोट की मंडियों का निरीक्षण किया। मंडियों में कुछ आढ़तियों द्वारा ज्यादा तोल करने की सूचना मिली थी। फतेवाला में आढ़ती फर्म जनकराज नत्थूराम पर कट्टों में भरे धान का संदेह के आधार पर दोबारा तौल करवाया। तब प्रति कट्टा औसतन 3 किलो वजन ज्यादा पाया गया। इन फर्म ने 160 कट्टे धान का निर्धारित 39 किलो 500 ग्राम वजन से ज्यादा वजन तौला। इससे किसान का 4 क्विंटल धान ज्यादा तौला गया। डीएमओ के अनुसार किसान को अधिक तोल की कीमत मिलेगी। आढ़ती फर्म पर 30 हजार रुपये और इनके तोल पर 3 हजार रुपये जुर्माना किया गया है। इस मंडी में दो अन्य फर्मो मरोक ट्रे¨डग कंपनी 20 कट्टों में प्रति कट्टा औसतन 200 ग्राम से ज्यादा वजन तौलने पर फर्म पर एक हजार रुपये और तौले पर 500 रुपये जुर्माना किया गया। एक अन्य फर्म जरनैल ¨सह एंड संस पर 12 कट्टों में प्रति कट्टा औसतन 250 ग्राम ज्यादा तौलने और सत्यापित कांटे का उपयोग नहीं करने पर फर्म पर 4500 रुपये और तोल पर 500 रुपये जुर्माना लगाया गया। सभी मंडियों के स्टाफ को खरीद के साथ साथ तुलाई पर भी निगरानी रखने के निर्देश दिए हैं।

chat bot
आपका साथी