बदला मौसम का मिजाज, धूल का गुब्बार हुआ खत्म

शनिवार की सुबह सात बजे के लगभग तेज हवाओं के साथ हल्की बारिश होने से लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत मिली है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 13 Jul 2019 11:04 PM (IST) Updated:Sat, 13 Jul 2019 11:04 PM (IST)
बदला मौसम का मिजाज, धूल का गुब्बार हुआ खत्म
बदला मौसम का मिजाज, धूल का गुब्बार हुआ खत्म

जागरण संवाददाता, फिरोजपुर :

शनिवार की सुबह सात बजे के लगभग तेज हवाओं के साथ हल्की बारिश होने से लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत मिली है। हल्की बारिश होने से सुबह दस बजे तक तो मौसम साफ रहा और फिर धूप निकल गई।

धूप निकलने से मौसम में उमस हो गई और लोगों को गर्मी का अहसास हुआ। हालांकि घरों की अपेक्षा बाहर का मौसम अच्छा रहा। बारिश के कारण दिन में कई बार बिजली सप्लाई प्रभावित हुई, जिससे घरों के अंदर बैठे लोगों को गर्मी से परेशानी का सामना करना पड़ा।

खेतीबाड़ी विशेषज्ञ डॉ. जितेन्द्र सिंह ने बताया कि फिरोजपुर में अब तक जो बारिश हुई है, वह प्री मानसून की है और मानसून की बारिश का अभी इंतजार है। देश के दूसरे राज्यों की अपेक्षा हिमाचल प्रदेश व पंजाब में अभी बारिश वैसी नहीं हुई है, जैसी होनी चाहिए, जिस कारण सतलुज दरिया भी खाली-खाली दिखाई दे रही है। डॉ. जितेन्द्र ने कहा कि फिरोजपुर में औसतन जुलाई के अंतिम दिनों में बारिश शुरु होती है जो कि अगस्त व सितंबर तक जारी रहती है, क्योंकि यहां बंगाल खाड़ी से उठने वाले मानसून की अपेक्षा अरब सागर से उठने वाली मानसूनी हवाएं ज्यादा प्रभावी दिखाई देती है, जो कि पाकिस्तान समेत पंजाब के इस हिस्से में बारिश करती है।

chat bot
आपका साथी