बारिश से गेहूं को फायदा, किन्नू को होगा नुकसान

राज नरूला, अबोहर : मौसम के बदले मिजाज ने किसानों को चिता में डाल दिया है। बेशक गेहूं के फसल के लि

By JagranEdited By: Publish:Wed, 05 Jan 2022 10:22 PM (IST) Updated:Wed, 05 Jan 2022 10:22 PM (IST)
बारिश से गेहूं को फायदा, किन्नू को होगा नुकसान
बारिश से गेहूं को फायदा, किन्नू को होगा नुकसान

राज नरूला, अबोहर : मौसम के बदले मिजाज ने किसानों को चिता में डाल दिया है। बेशक गेहूं के फसल के लिए बारिश को फायदेमंद माना जा सकता है, लेकिन बागों के लिए जहां अभी किन्नू की तैयार फसल खड़ी है उसको नुकसान होने की आशंका है। इतना ही नहीं सेम ग्रस्त क्षेत्रों में गेहूं की फसल के लिए भी यह बारिश नुकसानदेह साबित हो सकती है।

उधर, बुधवार को रुक रुक पूरा दिन बारिश होती रही जिस कारण ठिठुरन बढ़ गई है। गांव बल्लुआना के किसान नरेश कंबोज, अमरपुरा के किसान ओम प्रकाश ने बताया कि बारिश गेहूं की फसल के लिए तो फायदेमंद कही जा सकती है, लेकिन बागों खासकर किन्नू की फसल के लिए नुकसानदायक है। उन्होंने बताया कि सेम ग्रस्त क्षेत्र में गेहूं की फसल के लिए भी नुकसानदेह साबित हो सकती है। उन्होंने बताया कि बल्लुआना व अबोहर क्षेत्र के काफी गांव जिनमें बल्लुआना ढाणी कुंडल, भंगाला गोबिदगढ़ इत्यादि सेम ग्रस्त है। उन्होंने बताया कि सेम ग्रस्त क्षेत्र में खेतों में पानी जमा हो जाएगा, जिससे गेहूं की फसल पीली पड़ जाएगी व उसे काफी नुकसान होगा, जबकि जहां सेम की समस्या नहीं है वहां बारिश को गेहूं की फसल के लिए काफी फायदेमंद है। तेज बारिश से गिर सकती है किन्नू की फसल

बागवान नरेश कंबोज व सुनील कुमार ने बताया कि इस समय किन्नू पूरी तरह से तैयार हो चुका है व किन्नू की तुड़ाई चल रही है, जिसका काम बारिश के कारण प्रभावित हो रहा है। दूसरा बारिश के कारण किन्नू का फल नीचे भी गिर सकता है। बारिश के कारण इसकी खपत भी कम हो जाती है व डिमांड नहीं रहती। उन्होंने बताया कि अब तक किन्नू का भाव भी ठीक मिल रहा था लेकिन अब बारिश के कारण जहां नुकसान होगा वहीं भाव भी कम होगा।

chat bot
आपका साथी