आज खुली रहेंगी दुकानें, कल रहेगा क‌र्फ्यू

पंजाब के व्यापारियों की मांग को देखते हुए बीते दिनी पंजाब सरकार ने शनिवार के वीकेंड लाकडाउन को खत्म करने के आदेश जारी किए थे।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 11 Sep 2020 05:19 PM (IST) Updated:Sat, 12 Sep 2020 05:04 AM (IST)
आज खुली रहेंगी दुकानें, कल रहेगा क‌र्फ्यू
आज खुली रहेंगी दुकानें, कल रहेगा क‌र्फ्यू

संवाद सहयोगी, फाजिल्का : पंजाब के व्यापारियों की मांग को देखते हुए बीते दिनी पंजाब सरकार ने शनिवार के वीकेंड लाकडाउन को खत्म करने के आदेश जारी किए थे। लेकिन जिला प्रशासन के आदेश जारी न होने के कारण दुकानदारों में असमंजस की स्थिति थी। शुक्रवार को जिला प्रशासन ने भी आदेश जारी करते हुए यह साफ कर दिया कि शनिवार को दुकानें सारा दिन खुल सकेंगी, जबकि रविवार को पूरा दिन क‌र्फ्यू जारी रहेगा।

जिला मैजिस्ट्रेट अरविदपाल संधू ने कहा कि अब रविवार को शहरी क्षेत्रों में मुकम्मल क‌र्फ्यू रहेगा जबकि शनिवार का क‌र्फ्यू खत्म कर दिया गया है। यह आदेश 30 सितंबर 2020 तक लागू रहेंगे। इसके अलावा रात का क‌र्फ्यू रात 9:30 बजे से सुबह 5 बजे तक सभी दिन लागू रहेगा। रात के क‌र्फ्यू के दौरान गैर जरूरी यातायात पर पूर्ण पाबंदी रहेगी। हालांकि क‌र्फ्यू के दौरान जरूरी वस्तुओं की ढुलाई जारी रहेगी। स्वास्थ्य, कृषि और अन्य जरूरी सेवाएं जारी रहेंगी। डीसी ने स्पष्ट किया कि यूनिवर्सिटी, बोर्ड या अन्य सरकारी संस्थाओं द्वारा ली जाने वाली परीक्षाएं, दाखिला परीक्षाएं आदि के लिए विद्यार्थियों की यातायात की आज्ञा होगी। इसी तरह सोमवार से शनिवार तक गैर जरूरी वस्तुओं की दुकानें रात 9 बजे तक खुल सकेंगी। शराब की दुकानें सभी दिन रात 9 बजे तक खुली रह सकतीं हैं। होटल भी खुले रह सकते हैं। चार पहिया वाहन में चालक समेत तीन लोग ही सफर कर सकते हैं। बस में 50 प्रतिशत सवारियां ही चढ़ाई जा सकती हैं। इस के अलावा जिले में सामाजिक, राजनैतिक, धार्मिक भीड़ करन पर रोक रहेगी। विवाह में 30 से अधिक और अंतिम रस्मों मौके 20 से अधिक व्यक्ति नहीं होने चाहिए। उन्होंने कहा कि नियमों का उल्लंघना करने पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।

chat bot
आपका साथी