कौवों की मौत के बाद 38 सैंपल ले जांच को भेजे

गांव ढींगावाली में करीब दो दर्जन मृत कौवे मिलने के बाद जंगली जीव रक्षा विभाग व वैटरनरी विभाग की टीमें लगातर जांच में जुटी हुई है व सैंपल लिए जा रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 20 Jan 2021 11:16 PM (IST) Updated:Wed, 20 Jan 2021 11:16 PM (IST)
कौवों की मौत के बाद 38 सैंपल ले जांच को भेजे
कौवों की मौत के बाद 38 सैंपल ले जांच को भेजे

संवाद सहयोगी, अबोहर : गांव ढींगावाली में करीब दो दर्जन मृत कौवे मिलने के बाद जंगली जीव रक्षा विभाग व वैटरनरी विभाग की टीमें लगातर जांच में जुटी हुई है व सैंपल लिए जा रहे हैं। जंगली जीव रक्षा विभाग की रेंज अफसर अनीता रानी ने बताया कि उनकी टीम ने ओपन सेंच्युरी के अंतर्गत आते 13 गांवो, गांव ढींगावाली सहित 5 अन्य गांवों में जाकर छप्पड़ों के पानी तथा पक्षियों की बीठों के कुल 38 सैंपल लेकर जालंधर में जांच के लिए भेजे हैं।

अनीता रानी ने बताया कि अभी तक लिए गए सैंपलों में किसी भी प्रकार से बर्ड फ्लू के लक्षण नजर नहीं आए हैं, लेकिन फिर भी विभाग उन्हें जो हिदायतें देगा उसी हिसाब से आगे की कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने बताया कि बुधवार को छुट्टी के दिन विभाग की टीम ने पन्नीवाला, गुमजाल, दिवानखेड़ा, हरिपुरा, कल्लरखेडा से सैंपल लेकर जांच के लिए भेजे हौं। इस मौके पर विभागीय ब्लाक अफसर जसपिदर सिंह व गुरविदर सिंह मौजूद थे।

इसके अलावा पशु पालन विभाग से डा. विशाल शेखावत ने बताया कि उनकी टीम ने भी गांव ढीगांवाली व अन्य गांवों से पोल्ट्री फार्मां से पक्षियों की बीठ के अलावा मुर्गियों की सांस नली से सैंपल लेकर जालंधर भेजे हैं जिनकी रिपोर्ट दो दिन तक आ जाएगी जिसके बाद आगामी प्रभावी कदम उठाएं जाएंगे। उन्होंने कहा कि अभी तक कहीं भी बर्ड फ्लू की बात सामने नहीं आई है। इसलिए लोग अफवाहों से बचना चाहिए व इस संबंधी लगातार लोगों व पोल्ट्री फार्म संचालकों को जागरूक किया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी