विधायक के घर के बाहर गरजीं आंगनवाड़ी वर्कर

आल पंजाब आंगनवाड़ी कर्मचारी यूनियन की प्रांतीय अध्यक्ष हरगोबिद कौर के दिशा निर्देशों अनुसार ब्लाक फाजिल्का की आंगणनड़ी वर्करों व हेल्परों की ओर से फाजिल्का के विधायक दविदर सिंह घुबाया के घर के बाहर भूख हड़ताल की गई।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 24 Oct 2021 05:43 PM (IST) Updated:Sun, 24 Oct 2021 05:56 PM (IST)
विधायक के घर के बाहर गरजीं आंगनवाड़ी वर्कर
विधायक के घर के बाहर गरजीं आंगनवाड़ी वर्कर

संवाद सूत्र, फाजिल्का : आल पंजाब आंगनवाड़ी कर्मचारी यूनियन की प्रांतीय अध्यक्ष हरगोबिद कौर के दिशा निर्देशों अनुसार ब्लाक फाजिल्का की आंगणनड़ी वर्करों व हेल्परों की ओर से फाजिल्का के विधायक दविदर सिंह घुबाया के घर के बाहर भूख हड़ताल की गई। इस मौके यूनियन के 21 सदस्यीय शिष्टमंडल द्वारा सुखमणि साहिब का पाठ किया गया।

इस मौके ब्लाक प्रधान शीला देवी ने बताया कि वह लंबे समय से मांगों को लेकर संघर्ष कर रही हैं, लेकिन सरकार उनकी मांगों की तरफ कोई ध्यान नहीं दे रही। उन्होंने मांग की कि आंगनवाड़ी सेंटरों में ताजा राशन तैयार करके लाभपात्रियों को दिया जाए, आंगनवाड़ी सेंटरों के बच्चे वापस किए जाए और प्री नर्सरी कक्षाएं आंगनवाड़ी सेंटरों को देकर इन्हें शिक्षा विभाग के दायरे में लाया जाए। उन्होंने बताया कि केंद्र सरकार द्वारा एक अक्तूबर 2018 से बढ़े हुए मानभत्ते में पंजाब सरकार की 40 प्रतिशत भागीदारी बकाए समेत दी जाए। 500 रुपए प्रति माह पोषण अभियान, 200 रुपए वर्कर और 100 रुपए हेल्पर तथा पीएमएमवीवाइ के पैसे भी तुरंत दिए जाएं। मेडिकल सुविधाओं हेतु ईएसआइ कार्ड बनाए जाएं और पेंशनल प्रोवीडेंट फंड तथा ग्रेचुअटी का प्रबंध किया जाएगा, गर्मियों की छुट्टियां प्राइमरी स्कूल की तरह की जाए, करैच वर्करों तथा हेल्परों को मानभत्ता लगातार दिया जाए, सलाहकार बोर्ड तथा बाल भलाई बोर्ड कौंसिल के घेरे में से आठ ब्लाक बाहर निकाल कर राज्य सरकार के अंतर्गत किए जाए, पंजाब की आंगनवाड़ी वर्करों और हेल्परों को हरियाणा पैटर्न मुताबिक मानभत्ता दिया जाए, ठेकेदारी सिस्टम बंद किया जाए। इस मौके कर्मचारियों द्वारा विधायक घुबाया को एक ज्ञापन भी सौंपा गया। इस मौके विधायक घुबाया ने विश्वास दिलाया कि कर्मचारियों की मांगों को जल्द ही सरकार तक पहुंचाया जाएगा। यूनियन नेताओं ने कहा कि अगर जल्द ही उनकी मांगों की तरफ न ध्यान दिया गया तो संघर्ष को ओर तेज किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी