आधी सर्दी बीती, अब सरकार देगी स्कूल वर्दी

शिक्षा विभाग की तरफ से आधी सर्दी बीतने के बाद विद्यार्थियों के लिए वर्दियों का प्रबंध किया जा रहा है। अब सरकारी स्कूल के विद्यार्थियों की वर्दियां तैयार करवाने के लिए विभाग की तरफ से स्कूल मुखियों को हिदायतें जारी की गई हैं। डीजीएसई विभाग की तरफ से 31 दिसंबर को जारी हुए पत्र द्वारा 31 जनवरी तक वर्दी बांटने के निर्देश दिए हैं। इसके तहत प्रति विद्यार्थी को 600 रुपये की कीमत वाली वर्दी देने का प्रावधान रखा है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 04 Jan 2019 06:55 PM (IST) Updated:Fri, 04 Jan 2019 06:55 PM (IST)
आधी सर्दी बीती, अब सरकार देगी स्कूल वर्दी
आधी सर्दी बीती, अब सरकार देगी स्कूल वर्दी

दीपक सूद, सर¨हद : शिक्षा विभाग की तरफ से आधी सर्दी बीतने के बाद विद्यार्थियों के लिए वर्दियों का प्रबंध किया जा रहा है। अब सरकारी स्कूल के विद्यार्थियों की वर्दियां तैयार करवाने के लिए विभाग की तरफ से स्कूल मुखियों को हिदायतें जारी की गई हैं। डीजीएसई विभाग की तरफ से 31 दिसंबर को जारी हुए पत्र द्वारा 31 जनवरी तक वर्दी बांटने के निर्देश दिए हैं। इसके तहत प्रति विद्यार्थी को 600 रुपये की कीमत वाली वर्दी देने का प्रावधान रखा है। जिनमें एससी, बीपीएल तथा सभी लड़कियां जो पहली से आठवीं कक्षाओं के छात्र हैं उन्हें ही वर्दियां मिलेंगी। जिला फतेहगढ़ साहिब में पहली से आठवीं कक्षा तक लड़कियों की संख्या 15,193, बीपीएल लड़के 1169, एससी लड़के 9594 हैं। जिसके लिए विभाग की ओर से जिला फतेहगढ़ साहिब के कुल 25,956 छात्रों के लिए 1 करोड़ 55 लाख 73 हजार 600 की राशि मंजूर की है। बता दें कि सरकार से पहले समाजसेवी संस्थाएं जरूरतमंद बच्चों की सहायता के लिए कई स्कूलों में गर्म स्वेटर, बूट और वर्दियां आदि बांट चुकी है। सरकार द्वारा एससी, बीपीएल तथा लड़कियों को प्रदान किए जाने वाली सरकारी स्कूलों की वर्दी के लिए देरी से फैसला लेना सरकार की कार्यप्रणाली पर सवाल खड़े करता है। लोगों में चर्चा छिड़ गई है कि आधी ठंड निकल भी चुकी है और सरकार अब बच्चों को वर्दियां बांटने जा रही है।

अलग-अलग रंग व डिजाइन

पहली से पांचवी और छठी से आठवीं कक्षा के विद्यार्थियों के लिए वर्दी का रंग और डिजाइन अलग-अलग होगा। इस बारे में जिला शिक्षा अधिकारी मनजीत कौर ने बताया कि 31 जनवरी से पहले जिले के सभी स्कूलों के विद्यार्थियों की वर्दी तैयार करवाकर प्रदान कीं जाएंगी।

chat bot
आपका साथी