कृषि अफसर ने किसान मेजर सिंह के खेतों का लिया जायजा

मुख्य कृषि अफसर डा. सुरजीत सिंह वालिया ने बताया है कि धान की पराली को आग न लगाने संबंधी चलाई जा रही जागरूकता मुहिम के तहत जिले के समूह ब्लाकों में किसानों के खेतों के दौरे किए जा रहे है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 23 Nov 2020 05:00 AM (IST) Updated:Mon, 23 Nov 2020 05:00 AM (IST)
कृषि अफसर ने किसान मेजर सिंह के खेतों का लिया जायजा
कृषि अफसर ने किसान मेजर सिंह के खेतों का लिया जायजा

संवाद सहयोगी, फतेहगढ़ साहिब : मुख्य कृषि अफसर डा. सुरजीत सिंह वालिया ने बताया है कि धान की पराली को आग न लगाने संबंधी चलाई जा रही जागरूकता मुहिम के तहत जिले के समूह ब्लाकों में किसानों के खेतों के दौरे किए जा रहे है। ताकि किसानों को गेहूं की बीजाई करने और बीजाई उपरांत आ रही समस्याओं का मौके पर हल किया जा सके। इसी कड़ी तहत गांव पंजकोहा के किसान मेजर सिंह के खेत में सुपर सीडर से बीजी गई गेहूं वाले खेत का जायजा लिया गया।

कृषि विकास अफसर खमाणों डा. दमन झांजी ने बताया कि किसान मेजर सिंह ने 15 एकड़ जमीन में बिना पराली को आग लगाए सुपर सीडर से गेहूं की बीजाई की है। इस किसान ने पिछले साल भी पराली को आग नहीं लगाई थी और रोटावेटर से गेहूं की बीजाई की थी। बताया कि इस किसान की फसल बहुत अच्छी तरह से निकली है और ब्लाक में सुपर सीडर से बीजाई करने वाले किसान इस मशीन से से बीजाई करके खुश है। डा. झांजी ने कहा कि जिले कि किसानों द्वारा विभिन्न कृषि मशीनें जैसे कि सुपर सीडर, हैप्पी सीर, रोटरी सीड ड्रिल आदि से पराली को बिना आग लगाए गेहूं की बीजाई की जा रही है और किसानों द्वारा किए जा रहे प्रयासों में कृषि और किसान भलाई विभाग द्वारा पूरा सहयोग दिया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि पराली को अवशेष को खाद के तौर पर प्रयोग कर जमीन की उपजाऊ शक्ति बढ़ाई जा सकती है। पराली को आग न लगाकर वातावरण को प्रदूषित होने से बचाना भी समय की जरूरत है। इसके अलावा प्राकृतिक स्त्रोतों को बचाना भी समय की मांग है।

chat bot
आपका साथी