विद्यार्थियों ने सीखे योग से स्वस्थ रहने के गुर

विद्यार्थियों में सेहत के प्रति चेतन्नता पैदा करने के लिए स्थानीय डीसीएम इंटरनेशनल स्कूल में चार दिवसीय योग कैंप लगाया गया।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 26 Jun 2019 04:21 PM (IST) Updated:Wed, 26 Jun 2019 06:09 PM (IST)
विद्यार्थियों ने सीखे योग से स्वस्थ रहने के गुर
विद्यार्थियों ने सीखे योग से स्वस्थ रहने के गुर

जागरण संवाददाता, कोटकपूरा

विद्यार्थियों में सेहत के प्रति चेतना पैदा करने के लिए स्थानीय डीसीएम इंटरनेशनल स्कूल में चार दिवसीय योग कैंप लगाया गया। स्कूल चेयरमैन पवन मित्तल की सरपरस्ती में लगाए गए इस कैंप में भारत स्वाभिमान जिला फरीदकोट के प्रधान और योग माहिर डॉ. रणजीत सिंह ने शिरकत की।

डॉ. रणजीत सिंह ने कैंप के दौरान बच्चों और अध्यापकों को भारतीय योग प्रणाली के इतिहास और इसकी वर्तमान समय में महत्ता के बारे में बताते कहा कि योग एक ऐसी कसरत है जिस को लगातार करने और अपनाने के साथ हर तरह की शारीरिक और मानसिक बीमारियों से निजात पाई जा सकती है। भारत द्वारा तैयार योग साधना समूचा विश्व अपना रहा है।

डॉ. रणजीत सिंह ने कैंप दौरान अलग अलग आसन जैसे सूर्य नमस्कार, पदम आसन, शव आसन, ताड़ आसन और कई तरह की कसरतों का विद्यार्थियों को अभ्यास करवाया। साथ ही उन्होंने हर आसन और कसरत के फायदों और इन के साथ दूर होने वाली बीमारियों बारे भी जानकारी दी। कैंप के अंतिम दिन प्रिसिपल शविदर सेठी ने डॉ. रणजीत सिंह का धन्यवाद करते कहा कि इस संस्था के मुख्य उद्देश्य पढ़ाई और खेल साथ साथ बच्चों अंदर सदाचारक कदर कीमतों का विकास करके भारतीय चिकित्सा और योग प्रणाली से जानकार करवाना है तो बच्चे अपनी जिदगी की कठिनाईयों और चुनौतियों को स्वीकार करके आगे बढ़ सकें।

इस मौके पर डॉ.रणजीत सिंह का सम्मान भी किया गया। समूचे कैंप दौरान मंच संचालन कुलविदर विर्क ने किया।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

chat bot
आपका साथी