15 से 17 वर्ष के बच्चों को कोरोना वैक्सीन की रफ्तार धीमी

कोरोना महामारी से बचाव में वैक्सीन का अहम रोल है। बड़ों के बाद 3 जनवरी 2022 से 15 से 17 आयुवर्ग के बचों को भी कोरोना वैक्सीन लगाई जा रही है

By JagranEdited By: Publish:Sat, 22 Jan 2022 11:20 PM (IST) Updated:Sat, 22 Jan 2022 11:20 PM (IST)
15 से 17 वर्ष के बच्चों को कोरोना वैक्सीन की रफ्तार धीमी
15 से 17 वर्ष के बच्चों को कोरोना वैक्सीन की रफ्तार धीमी

जास, फरीदकोट : कोरोना महामारी से बचाव में वैक्सीन का अहम रोल है। बड़ों के बाद, 3 जनवरी 2022 से 15 से 17 आयुवर्ग के बच्चों को भी कोरोना वैक्सीन लगाई जा रही है, ताकि बच्चों को भी इस महामारी के प्रकोप से बचाया जा सके। तीन जनवरी से लेकर अब तक जिले भर के 72 कोरोना साइटों पर मात्र 5430 बच्चों को यह वैक्सीन लगाई गई है।

जिले में 15 से 17 आयुवर्ग के बच्चों की संख्या 50000 के लगभग है, यह वह बच्चे है जो कि स्कूलों में बोर्ड परीक्षाओं में शामिल होने वाले है, ऐसे में आने वाले दिनों में बोर्ड परीक्षाएं निकट है, जिसे देखते हुए बच्चों को वैक्सीनेट होना जरूरी, ताकि वह महामारी की चपेट में आने से बच सके। बच्चों को वैक्सीनेट करने की जो स्पीड होनी चाहिए थी, वह अब भी नहीं दिखाई दे ही है। हालांकि वैक्सीन लगवाने के प्रति बच्चों में उत्साह है और उनके अभिभावक भी तैयार है, ऐसे में बहुत से अभिभावक बच्चों को वैक्सीन लगवाने के लिए खुद ही कोरोना वैक्सीन साइटों पर पहुंच रहे है।

फरीदकोट सिविल अस्पताल के एसएमओ डा. चंद्रशेखर कक्कड़ बताते है कि कोरोना महामारी के कारण स्कूलों के बंद होने से ज्यादा मुश्किल आ रही है, ऐसे वह शिक्षा विभाग के साथ मिलकर रणनीति बना रहे है कि किसी एक दिन बच्चों को उनके स्कूलों में बुलाया जाए और जो बच्चे इस आयुवर्ग के दायरे में आते हुए उन्हें वैक्सीन की डोज लगाई जा सके, इस तरह से वह लोग जिले के 50000 बच्चों को वैक्सीन की डोज देने में जल्दी सफल हो सकेंगे।

सिविल सर्जन डा. संजय कपूर ने बताया कि वह जिले में औसतन रोजाना छह हजार लोगों को वैक्सीन की पहली व दूसरी डोज लगा रहे है, रही बात बच्चों को वैक्सीन लगाने की तो वह भी जल्दी लगा दी जाएगी। उन्होंने बताया कि जिले में कोरोना महामारी का प्रकोप तेजी से फैल रहा है, गत दिवस तीन लोगों की महामारी की चपेट में आने से मौत भी हुई है, ऐसे में समय की नजाकत को देखते हुए जरूरत है कि लोग सतर्क रहे और वैक्सीन की अपनी दोनों डोज लेने के साथ ही जब आशंका हो वह तुरंत कोरोना टेस्ट करवाएं।

56 ने कोरोना को दी मात, 157 नए संक्रमित मिले जागरण संवाददाता, फरीदकोट

कोरोना महामारी का प्रकोप जारी है। शनिवार को आई कोरोना रिपोर्ट में 56 लोगों ने कोरोना महामारी को मात दी, जिसे पर विभाग द्वारा उन्हें डिस्चार्ज किया गया, जबकि 157 लोग नए कोरोना संक्रमित पाए गए है। जिले में तेजी से कोरोरा महामारी अपना पैर पसार रही है और अब तक महामारी की चपेट में आने से 15252 लोग कोरोना संक्रमित पाए गए है, जबकि 324 लोगों की महामारी के कारण मृत्यु हो चुकी है। जिले में अब एक्टिव केसों की संख्या 879 हो गई है। जिले के सिविल सर्जन खुद कोरोना संक्रमित है, ऐसे में उन्होंने लोगों से कोरोना सैंपल ज्यादा से जयादा करवाने की अपील की है।

chat bot
आपका साथी