किसानों ने शुरू की गेहूं की कटाई

गेहूं फसल की कटाई शुरू हो गई है। जिन किसानों द्वारा अगेती खेती की गई उन्होंने कटाई शुरू कर दी है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 03 Apr 2021 04:01 PM (IST) Updated:Sat, 03 Apr 2021 04:01 PM (IST)
किसानों ने शुरू की गेहूं की कटाई
किसानों ने शुरू की गेहूं की कटाई

संवाद सूत्र, गोलेवाला

गेहूं फसल की कटाई शुरू हो गई है। जिन किसानों द्वारा अगेती खेती गई है उनकी फसल पक कर पूरी तरह से तैयार हो गई है।किसानों द्वारा खेतों में पक कर तैयार अपनी गेंहू की फसल को देखते हुए कटाई शुरू कर दी गई है।

गोलेवाला कस्बे के नजदीकी गांव चनिया निवासी किसान किसान सुखमंदर सिंह ने बताया कि फसल तैयार होने को देखते हुए वह खुद परिवार के साथ हाथ से गेहूं की कटाई कर रहे है। हाथ से गेंहू की कटाई करने पर खेत पूरी तरह से साफ हो जाता है, साथ में पशुओं के लिए भूसा भी मिलता है, जबकि कंबाइन से कटाई करने पर न तो खेत पूरी तरह से साफ होता है और न ही तूड़ी सही बनती है। ऐसे में मजबूरन किसानों को खेत में नाड़ जलाने को मजबूर होना पड़ता है। उन्होंने बताया कि इस बार गेंहू फसल के अनुकूल मौसम रहने से बंपर फसल उपज होने की आशा है।

गेहूं की सरकारी खरीद 10 अप्रैल से शुरू होने जा रही है। इस बार सरकार द्वारा गत वर्ष की अपेक्षा गेहूं के भाव में प्रति क्विटल 50 रुपये की बढ़ोतरी की गई है। गत वर्ष गेहूं सरकार द्वारा 1925 रुपये था, जबकि इस बार 1975 रुपये होगा। फरीदकोट जिले में इस बार लगभग 87 हजार हेक्टेयर जमीन पर गेहूंकी बिजाई की गई। इनसेट

तैयारी समय पर मुकम्मल करने के दिए गए आदेश : डीसी

डीसी विमल कुमार सेतिया ने बताया कि सरकार द्वारा 10 अप्रैल से गेहूं की सरकारी खरीद शुरू होने की तारीख निर्धारित की गई है। ऐसे में मंडियों में गेहूं खरीद का काम करने वाली एजेंसियों द्वारा भी अपनी तैयारियां शुरू कर दी गई है। इसके अलावा संबंधित अधिकारियों को गेंहू फसल की खरीद हेतु सभी तैयारियां समय से मुकम्मल करने के आदेश दिए गए हैं।

chat bot
आपका साथी