जीरकपुरः चंडीगढ़-दिल्ली हाईवे पर 13 सीसीटीवी कैमरे तीन साल से खराब, इनपर 15 लाख किए थे खर्च

इन दिनों जीरकपुर में लोगों की सुरक्षा के साथ खिलवाड़ हो रहा है। चंडीगढ़-दिल्ली हाईवे पर 15 लाख की लागत से लगाए गए 13 सीसीटीवी कैमरे खराब पड़े हैं। इन कैमरों की मदद से शहर में वारदातों में शामिल संदिग्ध वाहनों पर नजर रखी जाती थी।

By Ankesh KumarEdited By: Publish:Mon, 30 Nov 2020 02:15 PM (IST) Updated:Mon, 30 Nov 2020 02:15 PM (IST)
जीरकपुरः चंडीगढ़-दिल्ली हाईवे पर 13 सीसीटीवी कैमरे तीन साल से खराब, इनपर 15 लाख किए थे खर्च
जीरकपुर स्थित चंडीगढ़-दिल्ली हाईवे पर लगाए गए कैमरे जो इन दिनों खराब पड़े हैं।

जीरकपुर, जेएनएन। जीरकपुर (Zirkpur) में दिल्ली-चंडीगढ़ हाईवे (Chandigarh Delhi Highway) पर यहां से गुजरने वाले राहगीरों की सुरक्षा राम भरोसे है। ऐसा इसलिए क्योंकि हाईवे के मुख्य प्वाइंट्स पर लगाए गए 13 सीसीटीवी कैमरे (CCTV Cameras) बीते तीन साल से खराब पड़े हैं।

जीरकपुर, पंचकूला व चंडीगढ़ में किसी भी वारदात को अंजाम देने के बाद संदिग्ध वाहनों को चेक करने व हाईवे पर वाहनों की स्पीड लिमिट पर नजर रखने के लिए इन सीसीटीवी कैमरों को लगाया गया था। लेकिन अब यह कैमरे सफेद हाथी साबित हो रहे हैं। 

बता दें कि 2015 में 15 लाख रुपये की लागत से जीरकपुर हाईवे के मुख्य प्वाइंटों पर 13 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए थे। अब आलम यह है कि इन कैमरों का पुलिस कंट्रोल रूम से संपर्क पूरी तरह से टूट चुका है। वहीं दूसरी तरफ सीसीटीवी कैमरे ठीक कराने के लिए ट्रैफिक पुलिस ने 20 बार नगर काउंसिल को पत्र लिखा पर काउंसिल ने सीसीटीवी कैमरे लगवाना तो दूर इन पत्रों का जवाब तक नहीं दिया।

डीसी के आदेशों के बाद भी नहीं किए ठीक

जुलाई 2019 में मोहाली के डीसी ने एरिया का दौरा किया था। उस समय खराब सीसीटीवी कैमरों और बंद पड़े ट्रैफिक लाइट प्वाइंट्स को लेकर डीसी ने नगर काउंसिल सहित प्रशासनिक अधिकारियों को इन सीसीटीवी कैमरों को जल्द ठीक करवाने के निर्देश दिए थे। बादवजूद इन्हें ठीक नहीं किया गया। नगर काउंसिल द्वारा शहर के 13 प्वाइंट पर इंस्टॉल किए गए इन कैमरों का सीधा कंट्रोल बस अड्डे में बने ट्रैफिक इंचार्ज रूम से करवाया गया था। जीरकपुर बस अड्डे में एक रूम में कंट्रोल रूम में स्क्रीन लगाई गई थी, जहां से ट्रैफिक पुलिस कैमरों से सारी गतिविधियों पर नजर रखती थी।

खराब सीसीटीवी के कारण नहीं रही स्पीड लिमिट

जब से यहां सीसीटीवी कैमरे खराब हुए हैं तब से यहां वाहनों की रफ्तार पर कंट्रोल नहीं रहा है। इन सीसीटीवी कैमरों की वजह से वाहनों की स्पीड लिमिट चेक हो जाती थी लेकिन अब ऐसा नहीं है। दिल्ली-चंडीगढ़ नेशनल हाईवे पर वाहनों की रफ्तार 150 से ऊपर होती है। इसी कारण आए दिन जीरकपुर फ्लाईओवर पर रोजाना सडक़ हादसों में लोग अपनी जान गवां रहे हैं।

हाईवे पर सीसीटीवी कैमरे लगाने व ठीक करने के निर्देश दिए थे। अगर उन्हें अब ठीक नहीं किया गया है तो उसे दोबारा चेक करवाया जाएगा। संबंधित अधिकारियों को जल्द ही हाईवे पर खराब पड़े सीसीटीवी कैमरों को बदलने के लिए कहा जाएगा।

                                                                                                            -गिरीश दयालन, डीसी मोहाली

मैंने दो दिन पहले ही जीरकपुर में ट्रैफिक का चार्ज संभाला है। सभी मुलाजिमों से मीटिंग कर प्रॉब्लम पूछी है। सीसीवी कैमरे खराब होने की बात भी सामने आई है। आलाधिकारियों से इस संबंधी बात कर हल निकालने की कोशिश की जाएगी।

                                                                                                        -ओमवीर, ट्रैफिक इंचार्ज जीरकपुर

chat bot
आपका साथी