यूजीसी ने नेट-जेआरएफ सिलेबस में किया बदलाव, जून में नए पैटर्न से होगी परीक्षा

यूजीसी-नेट (नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्ट) और जेआरएफ (जूनियर रिसर्च फेलोशिप) परीक्षा के सिलेबस में बदलाव कर दिया है।

By Edited By: Publish:Tue, 08 Jan 2019 07:33 AM (IST) Updated:Tue, 08 Jan 2019 11:01 AM (IST)
यूजीसी ने नेट-जेआरएफ सिलेबस में किया बदलाव, जून में नए पैटर्न से होगी परीक्षा
यूजीसी ने नेट-जेआरएफ सिलेबस में किया बदलाव, जून में नए पैटर्न से होगी परीक्षा

डॉ. सुमित सिंह श्योराण, चंडीगढ़। यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन (यूजीसी) ने देशभर के कॉलेजों और यूनिवर्सिटीज में असिस्टेंट प्रोफेसर बनने के लिए अनिवार्य योग्यता यूजीसी-नेट (नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्ट) और जेआरएफ (जूनियर रिसर्च फेलोशिप) परीक्षा के सिलेबस में बदलाव कर दिया है। जून में होने वाली परीक्षा नए सिलेबस के हिसाब से आयोजित की जाएगी। यूजीसी ने इस संबंध में नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया है। विशेषज्ञों के अनुसार यूजीसी ने करीब बीस साल बाद यूजीसी-नेट सिलेबस को अपडेट किया है। यूजीसी द्वारा हर साल जून और दिसंबर में पोस्ट ग्रेजुएशन स्तर पर 101 विषयों में नेट और जेआरएफ परीक्षा ली जाती है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) द्वारा 18 से 22 दिसंबर तक 235 शहरों में ऑनलाइन परीक्षा ली गई थी। जिसमें करीब साढ़े नौ लाख स्टूडेंट्स अपीयर हुए थे।

नए पैटर्न के कारण सिलेबस में बदलाव

नेट-जेआरएफ परीक्षा में बीते कुछ सालों में कई बदलाव किए गए। सब्जेक्टिव पेपर को ऑब्जेक्टिव कर दिया गया। दिसंबर 2018 से परीक्षा भी ऑनलाइन कर दी गई। करीब पंद्रह सालों से चंडीगढ़ में यूजीसी नेट की कोचिंग दे रहे आरके महाजन ने बताया कि सिलेबस में 20 से 30 फीसद तक बदलाव और कुछ नए टॉपिक को भी शामिल किया गया है। यूजीसी-नेट के तीन पेपर को घटाकर अब दो कर दिया है। ऑनलाइन और ऑब्जेक्टिव पेपर के कारण भी यह बदलाव करना पड़ा है। देशभर में हायर एजुकेशन सिस्टम में किए गए बदलावों से जुड़े टॉपिक को भी सिलेबस में जोड़ा गया है।

सिलेबस को दस यूनिट में बांटा, नए टॉपिक शामिल

यूजीसी-नेट परीक्षा के लिए दोनों पेपर के लिए सिलेबस में 10-10 यूनिट शामिल की गई हैं। पहले पेपर में 50 और दूसरे पेपर में 100 सवाल पूछे जाएंगे। पेपर एक में कैंडिडेट का टीचिंग और रिसर्च की काबिलियत और पेपर दो में विषय से जुड़े सवाल जुड़े होंगे। यूजीसी ने हायर एजुकेशन सिस्टम में बदलाव, पीपुल डेवलपमेंट और एन्वायरमेंट जैसे नए थीम्स को भी पेपर वन में शामिल किया है।

चंडीगढ़ का रिजल्ट रहा था सबसे बेहतर

दिसंबर 2018 में आयोजित यूजीसी नेट रिजल्ट में चंडीगढ़ के स्टूडेंट्स का ओवरऑल पास फीसद देशभर में सबसे बेहतर रहा। चंडीगढ़ का पास फीसद 11.42 रहा, जबकि ऑल इंडिया में पास प्रतिशत 6.45 रहा। इस बार सभी विषयों में कामर्स के स्टूडेंट्स ने सबसे अच्छा रिजल्ट पाया है। जानकारी के अनुसार यूजीसी-नेट में कुल 9,81,930 स्टूडेंट्स अपीयर हुए। 3883 ने जेआरएफ और 440001 ने यूजीसी-नेट परीक्षा पास की है। चंडीगढ़ (ट्राईसिटी) से करीब 7 हजार स्टूडेंट्स ने परीक्षा दी, जिसमें से 800 ने नेट-जेआरएफ क्लीयर किया है। दिसंबर 2018 ऑल इंडिया रिजल्ट में जनरल कैटेगरी के तहत कॉमर्स विषय में 2991, एजुकेशन में 1148, मैनेजमेंट में 1209, हिंदी में 1513, इंग्लिश में 1142, ज्योग्राफी में 1409 और कंप्यूटर साइंस एंड एप्लीकेशन में 1560 स्टूडेंट्स ने यूजीसी नेट क्लीयर किया है। सालों बाद यूजीसी ने नेट-जेआरएफ सिलेबस में बदलाव किया है।

स्टूडेंट्स के बढ़ेंगी मुश्किलें

ब्राइट एकेडमी में यूजीसी नेट विशेषज्ञ आके महाजन का कहना है कि जून में होने वाली परीक्षा नए सिलेबस से होगी। पुराने सिलेबस से तैयार कर रहे स्टूडेंट्स के लिए कुछ मुश्किलें बढ़ेंगी। नए सिलेबस में करीब 30 फीसद तक बदलाव किया गया है।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

chat bot
आपका साथी