शहर में दो दिन कार फ्री डे, आप भी बनें इस मुहिम का हिस्सा Chandigarh News

हर साल 22 सितंबर को कार फ्री डे मनाया जाता है लेकिन इस साल रविवार का दिन होने के कारण एक वर्किंग डे यानी सोमवार 23 सितंबर को भी कार फ्री डे का आयोजित किया जा रहा है।

By Edited By: Publish:Sat, 21 Sep 2019 10:47 PM (IST) Updated:Sun, 22 Sep 2019 12:23 PM (IST)
शहर में दो दिन कार फ्री डे, आप भी बनें इस मुहिम का हिस्सा  Chandigarh News
शहर में दो दिन कार फ्री डे, आप भी बनें इस मुहिम का हिस्सा Chandigarh News

चंडीगढ़, जेएनएन। रविवार और सोमवार को सिटी ब्यूटीफुल पूरी तरह कार फ्री डे होगा। शहर की सड़कों पर कारों की बढ़ती संख्या से चिंतित यूटी प्रशासन ने अब लोगों को पब्लिक ट्रांसपोर्ट को प्रमोट करने का फैसला लिया है। बढ़ते वाहनों से शहर में प्रदूषण का स्तर पर बीते कुछ सालों से लगातार बढ़ता जा रहा है। रविवार को शहर की सड़कों पर साइकिल राइड की तरफ लोगों को बढ़ावा देने के लिए ट्रैफिक पुलिस शहर की कुछ संस्थानों के साथ मिलकर दो दिन कार फ्री डे का आयोजन कर रही है।

हर साल 22 सितंबर को कार फ्री डे मनाया जाता है लेकिन इस साल रविवार का दिन होने के कारण एक वर्किंग डे यानी सोमवार 23 सितंबर को भी कार फ्री डे का आयोजित किया जा रहा है। इसमें शहर के जनमार्ग और सुखना लेक का मार्ग मुख्य है। पहले दिन 22 सितंबर की सुबह सेक्टर-17 प्लाजा से वॉकाथन, रनिंग और साइकिल राइड से शुरुआत की जाएगी। प्लाजा में ट्रैफिक पुलिस के साथ साइकिलगीरी ग्रुप और संस्थान मिलकर जागरूकता कार्यक्रम का आयोजित करेंगे। जिसमें पंजाबी के कॉमेडी स्टार गुरप्रीत सिंह घुग्गी लोगों को कार छोड़ साइकिल राइड के लिए प्रोत्साहित करेंगे। इसके बाद सोमवार 23 सितंबर को कार फ्री डे होगा।

कार से नुकसान और साइकिल के फायदे बताएगी पुलिस

एसएसपी ट्रैफिक शशांक आनंद के नेतृत्व में सभी ट्रैफिक डीएसपी, इंचार्ज और कर्मचारियों की टीम अलग-अलग स्थानों पर पब्लिक को जागरूक करेगी। जिसके आसपास चलने के लिए साइकिल का प्रयोग और उसके फायदे बताएगी। इसके साथ कार से चलने की वजह से पार्किग, ट्रैफिक जाम और मुख्य तौर पर पर्यावरण को होने वाले नुकसान को भी समझाया जाएगा। इससे पहले 2016 में प्रशासन ने कार फ्री डे मनाया था। लेकिन यह इतना प्रभावशाली नहीं रहा। इसी वजह से 2018 में कार फ्री डे नहीं मनाया गया।

chat bot
आपका साथी