Chandigarh Mayor Election की तारीख तय, दस जनवरी मिलेगा City Beautiful को नया मेयर

Chandigarh Mayor Election चुनाव के दौरान डीसी भी सदन में उपस्थित होंगे। इस बार मेयर का पद महिला पार्षद के लिए रिजर्व है। दावेदारों ने उम्मीदवार बनने के लिए लाबिंग शुरू कर दी है।

By Vipin KumarEdited By: Publish:Fri, 20 Dec 2019 11:38 AM (IST) Updated:Fri, 20 Dec 2019 06:18 PM (IST)
Chandigarh Mayor Election की तारीख तय, दस जनवरी मिलेगा City Beautiful को नया मेयर
Chandigarh Mayor Election की तारीख तय, दस जनवरी मिलेगा City Beautiful को नया मेयर

चंडीगढ़, [राजेश ढल्ल]। प्रशासन ने नए साल में होने वाले मेयर चुनाव की तारीख तय कर ली है। इस बार दस जनवरी 2020 को शहर को नया मेयर मिलेगा। मेयर के साथ साथ सीनियर डिप्टी मेयर और डिप्टी मेयर के लिए चुनाव होगा। चुनाव के लिए नामांकन भरने और वापस लेने का शेडेयूल डीसी आफिस की ओर से शुक्रवार को जारी कर दिया जाएगा।

वीरवार को डीसी मंदीप सिंह बराड़ के नेतृत्व में अधिकारियों की बैठक हुई, जिसमें तय किया गया कि मेयर चुनाव दस जनवरी को कराया जाएगा। मेयर चुनाव के दौरान डीसी भी सदन में उपस्थित होंगे। इस बार मेयर का पद महिला पार्षद के लिए रिजर्व है। दावेदारों ने अभी से उम्मीदवार बनने के लिए लाबिंग शुरू कर दी है। इस साल मेयर का चुनाव 18 जनवरी को हुए थे।

मेयर चुनाव के लिए मनोनीत पार्षद को ही चुनाव अधिकारी बनाया जाता है। चुनाव में 26 पार्षदों के अलावा सांसद किरण खेर भी मतदान करेंगी। जबकि नौ मनोनीत पार्षदों के पास वोट का अधिकार नहीं है। 

वर्तमान मेयर कालिया को आठ दिन मिलेंगे कम

दस जनवरी को मेयर चुनाव तय होने से नगर निगम के वर्तमान मेयर राजेश कालिया को अपने एक साल के कार्यकाल में आठ दिन कम मिलेंगे क्योंकि इस साल जो मेयर चुनाव हुआ था वह 18 जनवरी को हुआ था। जिस कारण इससे पहले के मेयर देवेश मोदगिल को 10 दिन ज्यादा मेयर की कुर्सी पर बैठने का मौका मिल गया था क्योंकि साल 2018 में मेयर का चुनाव 9 जनवरी को हुआ था।

एक सीनियर अधिकारी के अनुसार साल 2019 में हुए मेयर चुनाव के समय छुट्टियां आ गई थी जिस कारण चुनाव 18 जनवरी को हुए थे जबकि इससे पहले चुनाव 8 से 10 जनवरी के बीच ही होते रहे हैं।

भाजपा में उम्मीदवार बनने को मचा है घमासान

 भाजपा में मेयर का उम्मीदवार बनने के लिए महिला पार्षदों में घमासान मचा हुआ है क्योंकि भाजपा के पास जीत के आकड़े से ज्यादा मत है। नगर निगम में इस समय भाजपा के कुल 20 पार्षद है। जबकि एक अकाली पार्षद है। जिसकी भाजपा के साथ गठबंधन है। कांग्रेस के नगर निगम में सिर्फ 5 पार्षद है। ऐसे में उनके पास जीत दर्ज करने के लिए मत तो नहीं है, लेकिन उन्हें भाजपा की क्रास वोटिंग और गुटबाजी होने की उम्मीद है।

भाजपा में मेयर पद के लिए यह हैं दावेदार

 भाजपा में इस समय मेयर पद के लिए हीरा नेगी, पूर्व मेयर राज बाला मलिक, सुनीता धवन और पूर्व मेयर आशा जसवाल को प्रबल दावेदार माना जा रहा है।इसके अलावा भाजपा पार्षद चंद्रवती शुक्ला और फरमिला देवी ने भी दावा ठोक दिया है। इसके साथ ही मेयर का उम्मीदवार तय करने के लिए पार्टी प्रभारी प्रभात झा नए साल के शुरूआती दिनों में ही आ जाएंगे जोकि सभी भाजपा पार्षदों की राय लेने के बाद उम्मीदवार तय करेंगे।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

chat bot
आपका साथी